Health

Test Cricket facts: टेस्ट मैच के एक ही दिन में 2 बार बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी

ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक ही दिन अलग-अलग पारियों में 2 बार बल्लेबाजी और 2 बार गेंदबाजी की है। 

टेस्ट क्रिकेट को क्रिकेट का असली रूप कहा जाता है। इसे संयम और टेकनिक वाला क्रिकेट कहा जाता है। भले ही हाल के समय में टी-ट्वेंटी और वनडे क्रिकेट का बोलबाला है लेकिन टेस्ट क्रिकेट (Test Cricekt interesting stats) को पसंद करने वालों की कोई कमी नहीं है।

वैसे तो हर एक टेस्ट मैच  में एक न एक नए रिकार्ड बनते रहते है लेकिन आज हम टेस्ट क्रिकेट के एक अजीबों-गरीब रिकार्ड के बारें में बताएँगे, जिसपे आपको यकीन करना मुश्किल होगा। टेस्ट क्रिकेट में मात्र यह 4 बार ही हुआ है। आइये इस रिकार्ड के बारें में विस्तार से जानते है। 

यह भी पढ़ें: 5 ऐसे खिलाड़ी जो सचिन और उनके बेटे अर्जुन तेंदुलकर के साथ और खिलाफ में क्रिकेट खेल चुके हैं

खिलाड़ी जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक ही दिन अलग-अलग पारियों में 2 बार बल्लेबाजी और 2 बार गेंदबाजी की है (players who bowled and batted twice in the same day of a test match)

ऐसा रिकार्ड बहुत ही कम देखने को मिलता है कि कोई खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट मैच के एक दिन में अलग-अलग पारियों में दो बार बल्लेबाजी करें और दो बार गेंदबाजी  करें। यह तभी संभव हो सकता है जब दिन में दोनों टीम  2  बार आलआउट हो। 

क्रिकेट की दुनिया में मात्र 4 खिलाड़ी है जिन्होंने एक दिन में अलग-अलग पारियों में  2  बार बल्लेबाजी और गेंदबाजी की है। इसमें पहला नाम है वेस्टइंडीज के कर्टनी वाल्स का है। 

कर्टनी वाल्स बनाम इंग्लैंड, लार्ड्स, 2000 

Courteny wales

कर्टनी वाल्स ने यह कारनामा सन्न 2000 में इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर किया। इंग्लैंड ने पहली पारी में 281 रन बनाये। बारिश की वजह से इंग्लैंड की पहली पारी मैच के तीसरे दिन ख़त्म हुई। तीसरे दिन जवाब में वेस्टइंडीज की टीम अपनी पहली पारी में 125 रन पर आलआउट हो गयी।  वेस्टइंडीज की पहली पारी में कर्टनी तीसरे दिन खेलने आये और इसी दिन इंग्लैंड फिर  दूसरी पारी खेलने आयी और 217 रन बनाये।

इस दौरान वाल्स ने इंग्लैंड की पहली पारी में गेंदबाजी और फिर वेस्टइंडीज की पहली पारी में बल्लेबाज़ी की और इसी दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी में भी गेंदबाजी की। तीसरे ही दिन वेस्टइंडीज फिर दूसरी पारी खेलने आयी और मात्र 215 रन पर सिमट गयी। इस मैच के तीसरे दिन वाल्स ने दो बार बल्लेबाजी और दो बार गेंदबाजी की। 

टीनू योहानन बनाम न्यूजीलैंड, हैमिल्टन 2002

Tinu Yohanan

भारत के टीनू योहानन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में यह कारनामा किया। यह मैच टीनू के करियर का आखिरी मैच था। पहली पारी में भारत ने 99 रन बनाये जबकि न्यूजीलैंड अपनी पहली पारी में मात्र 94 रन ही बना पायी। भारत इसी दिन फिर खेलने आया और दूसरी पारी में 154 रन बनाया। इसी दिन फिर न्यूजीलैंड अपनी दूसरी पारी खेलने उतरा। इस तरह से टीनू योहानन ने एक दिन दो बार बल्लेबाजी और दो बार गेंदबाजी की। दोनों ही पारियों में टीनू योहानन नॉट आउट रहे थे। 


आशीष नेहरा बनाम न्यूजीलैंड, हैमिल्टन 2002

Ashish Nehra

जिस मैच में टीनू योहानन ने दो बार बल्लेबाजी और दो बार गेंदबाजी की उसी मैच में आशीष नेहरा भी खेल रहे थे। तेज गेंदबाज़ होने के नाते वह उसी दिन दो बार गेंदबाजी की और दो बार बल्लेबाजी की। 

पीटर सिडल बनाम साउथ अफ्रीका, केपटाउन 2011 

Peter Seedle

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 284 रन बनाये। दुसरे दिन साउथ अफ्रीका मात्र 96 रनों पर आलआउट हो गयी। इस दौरान पीटर सिडल ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बल्लेबाजी की और गेंदबाज़ होने के नाते साउथ अफ्रीका की पहली पारी में गेंदबाजी की। दूसरे ही दिन ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी खेलने आया और मात्र 47 रनों पर ढेर हो गया। फिर दूसरे ही दिन साउथ अफ्रीका बल्लेबाजी करने आयी। इस तरह से पीटर सिडल मैच के दूसरे दिन दो बार बल्लेबाजी और दो बार गेंदबाजी करने वाले चौथे खिलाड़ी बने।