एबी डिविलियर्स के बारे में इन तथ्यों को जानकार चौंकना लाजमी

ab de villiers interesting facts and stats in hindi | डिविलियर्स से जुड़े रोचक तथ्य

साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स ने वैसे तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास 2018 में ही ले लिया था लेकिन 19 नवम्बर 2021 को उन्होंने फ्रेंजाइजी क्रिकेट से भी सन्यास लेने की घोषणा कर दी। डिविलियर्स ने इसकी घोषणा अपने ट्विटर हैंडल के जरिए दी। 

उनके इस ट्वीट से उनके फैंस का दिल टूटा है। अब डिविलियर्स मैदान पर प्रतिस्पर्धी खेल खेलते नहीं दिखेंगे। उनकी इस घोषणा साउथ अफ्रीका के फैंस दुःखी तो हैं ही साथ ही साथ भारतीय फैंस भी काफी दुःखी है। 

आने वाले समय में डिविलियर्स को पूरा विश्व क्रिकेट मिस करेगा। वैसे तो डिविलियर्स किस ओहदे और काबिलियत के बल्लेबाज़ हैं यह किसी से छुपा नहीं है। डिविलियर्स सिर्फ एक है और क्रिकेट में आने वाले समय में एक ही रहेगा। 

वैसे तो विराट कोहली से लेकर तमाम क्रिकेटरों ने डिविलियर्स को उनके सन्यास पर विश किया लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि डिविलियर्स के रिटायरमेंट पर गूगल के सीईओ सूंदर पिचाई ने भी ट्वीट किया। 

एबी डिविलियर्स का पूरा नाम (ab de villiers full name)- अब्राहम बेंजामिन डिविलियर्स 


एबी डिविलियर्स का जन्मदिन (ab de villiers birthday)- 17 फ़रवरी 1984 

एबी डिविलियर्स का इंस्टाग्राम एकाउंट (ab de villiers instagram)- @abdevilliers17

एबी डिविलियर्स के बारे में (Bio of ab de villiers in Hindi)

अब्राहम बेंजामिन डिविलियर्स का जन्म 17 फरवरी 1984 को वार्मबाद में हुआ था। यह जगह दक्षिण अफ्रीका के लिम्पोपो क्षेत्र में स्थित है। उनके पिता का नाम अब्राहम बी डिविलियर्स और उनकी माता का नाम मिली डिविलियर्स है। वह तीन भाइयों में सबसे छोटे है।

उनके पिता एक डॉक्टर हैं, लेकिन वह खेलों के प्रति बहुत उत्साही थे और इसलिए वे अपने बेटों को भी खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते थे। डिविलियर्स ने अपनी स्कूली शिक्षा दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में अफ्रीकन बॉयज हाई स्कूल से की। वह क्रिकेट के साथ-साथ गोल्फ, रग्बी, तैराकी और टेनिस में भी महारत हासिल करते थे।

कई खेलों में महारत हासिल करने के बावजूद एबी डिविलियर्स ने आखिरकार क्रिकेट में अपना करियर बनाने का मन बनाया। उन्होंने 2003 में टाइटन्स के लिए खेलना शुरू किया और अगले साल से  विदेशी खिलाड़ी के रूप में उत्तरी आयरलैंड में कैरिकफेर्गस क्रिकेट क्लब के लिए खेला।


दिसंबर 2004 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में साउथ अफ्रीका की ओर से डेब्यू किया। डेब्यू के समय उनकी उम्र महज बीस साल थी, लेकिन उनके टैलेंट को खूब सराहा गया। 

2007 के विश्व कप में हिस्सा लेने के बाद वह चर्चा में आए। हालाँकि, टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन बहुत उल्लेखनीय नहीं था और उन्हें आलोचना भी मिली थी। फिर भी उनकी टीम सेमीफाइनल में प्रवेश करने में सफल रही जहां उनकी टीम ऑस्ट्रेलिया से हार गयी।

एबी डिविलियर्स ने अगले साल भारत के खिलाफ एक मैच में दोहरा शतक बनाने के बाद बहुत चर्चित हुए, भारत में दोहरा शतक लगाने वाले वह  पहले दक्षिण अफ्रीकी बन गए। वह नाबाद 217 रन बनाने में सफल रहे।

2008-09 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में अपनी पहली टेस्ट सीरीज़ खेली, जहाँ उन्होंने अपनी टीम को जीत हासिल करने में मदद की। पंद्रह साल बाद ऑस्ट्रेलिया में दक्षिण अफ्रीका की यह पहली जीत भी थी।

ab de villiers photo

2011 विश्व कप में भी उनका प्रदर्शन शानदार था। उन्होंने टूर्नामेंट के दौरान दो शतक बनाए, यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी बने। उनके शानदार प्रदर्शन के बावजूद दक्षिण अफ्रीका को क्वार्टर फाइनल में न्यूजीलैंड से हार झेलनी पड़ी।

बाद में 2011 में उन्हें एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय टीम का कप्तान नियुक्त किया गया। कई टेस्ट और एकदिवसीय जीत के लिए अपनी टीम का नेतृत्व करने के बाद एबी डिविलियर्स ने 2015 विश्व कप के दौरान एक बार फिर से शानदार प्रदर्शन किया। वह 2015 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उनकी कप्तानी में उनकी टीम सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही. हालांकि पिछले विश्व कप में जिस तरह से न्यूजीलैंड से हारकर वे बाहर हुए थे ठीक इसी तरह से वे इस वर्ल्ड कप से भी बाहर हुए। 


एबी डिविलियर्स ने 23 मई 2018 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। 

एबी डिविलियर्स की पर्सनल लाइफ 

एबी डिविलियर्स ने 2013 में डेनियल स्वार्ट से शादी की। दोनों का एक बेटा है जिसका नाम अब्राहम है जो 2015 में पैदा हुआ था। 2020 में उनको एक और संतान हुई। 

डिविलियर्स  ईसाई हैं, और उन्होंने बाइबिल को अपनी पसंदीदा पुस्तक भी बताया है।

वह अपनी संगीत प्रतिभा के लिए भी जाने जाते हैं; उनका एल्बम 'माक जो ड्रोम वार' ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया।

वह एक फुटबॉल प्रेमी और वह मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब के फैन हैं। 

यह भी पढ़े: 

बॉलीवुड ने क्रिकेट पर बनायीं हैं 10 बेहतरीन फ़िल्में, देखें ट्रेलर


वैसे तो डिविलियर्स ने क्रिकेट में जो रिकॉर्ड बनाये है उन्हें तोड़ना किसी भी बल्लेबाज़ के लिए आसान नहीं है। आइये आज डिविलियर्स से जुड़े कुछ रोचक क्रिकेट तथ्यों (ab de villiers stats and interesting facts) के बारे में जानते हैं।  


1- एबी डिविलियर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा 'प्लेयर ऑफ द मैच' का पुरस्कार भी जीता है।  

2- 50 ओवर के विश्व कप में डिविलियर्स का औसत 63.52 का है, जो कि इस सबसे बड़े टूर्नामेंट में कम से कम 20 मैच खेलने वाले बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा औसत है।

3- साउथ अफ्रीका की तरफ से डिविलियर्स अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन (20014) बनाने की लिस्ट में दूसरे नम्बर पर आते हैं। इस लिस्ट में जैक्स कैलिस 25534 रन के साथ टॉप पर हैं।

यह भी पढ़ें: 

IPL 2022 Mega Auction: नियम, तारीख, वैल्यू और नई टीमें 

4- डिविलियर्स लगातार तीन वनडे शतक लगाने वाले नौ बल्लेबाजों में से एक हैं।

5. डिविलियर्स ने एक टेस्ट मैच (11) में एक विकेटकीपर द्वारा संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा आउट किए हैं। ऋषभ पंत और जैक रसेल भी इतने शिकार एक टेस्ट मैच में किये हैं।

6- डिविलियर्स ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार डक (0) पर आउट हों के लिए सबसे ज्यादा पारियां खेली हैं।

Divilliers IPL

7- डिविलियर्स ने लगातार 12 टेस्ट मैचों में अर्धशतक लगाया है। केवल जो रूट ने लगातार इतने टेस्ट अर्धशतक बनाए हैं।

8- डिविलियर्स ने संयुक्त रूप से एकदिवसीय पारी में दूसरे सबसे ज्यादा छक्के (16) लगाने का रिकॉर्ड बनाया है। उनके अलावा क्रिस गेल और रोहित शर्मा ने भी 16 छक्के एक वनडे मैच में जड़े है।

9- आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने की लिस्ट में  डिविलियर्स (251 छक्के) का नाम दूसरे नम्बर पर आता है। 

10- एबी डिविलियर्स ने एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज 50, 100 और 150 रन बनाकर क्रमश: 16, 31 और 64 गेंदों में लगाएं है।

11- डिविलियर्स ने आईपीएल में 5162 रन 150 रनो की स्ट्राइक रेट रन बनाये हैं, उनके अलावा ऐसा कोई नहीं कर पाया है जो 150 की स्ट्राइक रेट से इतने रन बनाये हैं। इनके बाद वीरेंद्र सहवाग ने 150 की स्ट्राइक रेट से 2728 रन बनाये हैं।  डिविलियर्स का रन वीरेंद्र सहवाग से दुगुना है। 

एबी डिविलियर्स के बारे में रोचक तथ्य (ab de villiers interest in other sports)

- एबी डिविलियर्स को साउथ अफ्रीका की जूनियर हॉकी राष्ट्रीय टीम के लिए शॉर्ट लिस्ट किया गया था।

- यही नहीं डिविलियर्स फुटबॉल भी बहुत अच्छा खेलते थे इसलिए उन्हें जूनियर नेशनल फुटबॉल टीम के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था।

- एबी डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका जूनियर रग्बी टीम की कप्तानी की है।