18 जून को कपिल देव ने विश्व क्रिकेट में बजाया था अपनी बल्लेबाजी का डंका,

interesting facts and stats about Kapil Dev’s 175* Against Zimbabwe in 1983

18 जून 1983 का दिन भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए बहुत ख़ास है क्योंकि आज के ही दिन भारत की ओर वनडे क्रिकेट में एक ऐतिहासिक और शानदार पारी खेली गयी थी। यह पारी खेलने वाले कोई और नही, बल्कि भारत को पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान कपिल देव थे। हम बात कर रहे हैं कि कपिल देव की जिम्बाम्वे के खिलाफ खेली गयी नाबाद 175 रन की पारी में। इस पारी को खेलकर कपिल देव ने ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड बनाये है जो अभी तक नहीं टूट पाए हैं। आइये उन रिकॉर्ड के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

कपिल देव की जिम्बाब्वे के खिलाफ़ 175* की ऐतिहासिक और रिकॉर्ड-तोड़ पारी

18 जून, 1983 को जिम्बाब्वे के खिलाफ़ कपिल देव की नाबाद 175 रन की पारी क्रिकेट के इतिहास की सबसे यादगार पारियों में से एक है। 1983 के क्रिकेट विश्व कप के दौरान खेले गए इस मैच में कपिल देव ने न केवल भारतीय टीम को मुश्किल स्थिति से उबारा, बल्कि अपने प्रदर्शन से रिकॉर्ड बुक में अपना नाम भी दर्ज कराया। उनकी पारी की बदौलत ही भारत वर्ल्ड कप से बाहर नही हो पाया और आगे जाकर वेस्टइंडीज को हराकर वर्ल्ड कप जीता। 

यह भी पढ़ें:  टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 कप्तान


 टेलीकास्ट नहीं हो पायी थी कपिल की यह यादगार पारी
 

वैसे तो यह पारी बहुत ही यादगार और ऐतिहासिक है लेकिन कपिल देव की इस पारी का कोई फुटेज नहीं है क्योंकि इस दिन BBC की स्ट्राइक चल रही थी इसलिए यह मैच ब्रॉडकास्ट नहीं हो पाया था। लाइव फुटेज न होने के बावजूद कपिल देव की 175* रन की पारी रेडियो कमेंट्री, अखबारों की रिपोर्ट और मुंहजबानी चर्चा के ज़रिए मशहूर हो गई। 

भारत के लिए ऐतिहासिक शतक

कपिल देव की 175* रन की पारी 138 गेंद में खेली थी। उनका यह शतक एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (ODI) क्रिकेट वर्ल्ड कप में किसी भारतीय द्वारा बनाया गया पहला शतक था। कपिल के शतक ने न केवल भारतीय क्रिकेटरों के लिए एक नया मानदंड स्थापित किया, बल्कि टीम और उसके फैंस का मनोबल भी बढ़ाया।

मुश्किल परिस्थिति में आये थे बल्लेबाजी करने 


इस पारी में जब कपिल देव क्रीज पर आए तो भारत गहरे संकट में था। टीम ने मात्र 30 रन पर पांच विकेट खो दिए थे और ऐसा लग रहा था कि हार निश्चित है। हालांकि कपिल के दृढ़ संकल्प और आक्रामक बल्लेबाजी ने खेल को पूरी तरह बदल दिया। किसी भी टीम द्वारा 30 रन पर 5 विकेट खोने के बाद 175 रन बनाना आज भी रिकॉर्ड है। कोई इस रिकॉर्ड को अभी तक नहीं तोड़ पाया है। 

नंबर 6 पर दूसरा सर्वाधिक स्कोर 

कपिल देव का 175* रन नंबर 6 पोजीशन पर किसी बल्लेबाज द्वारा वनडे में बनाया गया दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है।  नम्बर 6 पर हाइएस्ट स्कोर ग्लेन मैक्सवेल का है। मैक्सवेल ने 2023 वनडे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 201 रनों की पारी खेली थी। 

Kapil Dev as Leutinent colonal.jpg

विश्व कप में किसी भारतीय कप्तान द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर

कपिल देव की पारी ने विश्व कप इतिहास में किसी भारतीय कप्तान द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड भी बनाया। कपिल देव के बाद भारत का कोई भी कप्तान वनडे वर्ल्ड कप में 175 रन से ज्यादा नहीं बना पाया है। 

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा के अलावा कोई और नहीं बना पाया है क्रिकेट में ये 70 रिकार्ड्स, देखें


गेंदबाजी से भी किया था कमाल

कपिल देव ने इस मैच में न केवल बल्ले से चमक बिखेरी, बल्कि उन्होंने गेंद से भी योगदान दिया। गेंदबाजी में उन्होंने 32 रन देकर 1 विकेट लिया। 175* और 1/32 का उनका ऑल-राउंड प्रदर्शन एकदिवसीय मैच में किसी भारतीय द्वारा बनाया गया सबसे अच्छा प्रदर्शन है। 
 

टीम के रनों का उच्चतम प्रतिशत

कपिल देव के 175* रन की पारी उस मैच में भारत के कुल खिलाड़ियों द्वारा बनाये गए रनों का 65.78% हिस्सा था। यह भारत के लिए एक पूर्ण एकदिवसीय पारी में रनों का उच्चतम प्रतिशत है।