Rohit Sharma Cricket Records: रोहित शर्मा के अलावा कोई और नहीं बना पाया है क्रिकेट में ये 70 रिकार्ड्स, देखें

Read about Rohit Sharma's 70 records and stats no one else has achieved in international cricket.

रोहित शर्मा को अक्सर क्रिकेट के "हिटमैन" के रूप में जाना जाता है। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कई  शानदार रिकॉर्ड बनाये हैं। कुछ फेमस रिकार्ड्स के बारे में सभी को पता होगा। आज हम रोहित शर्मा से जुड़े कुछ बहुत ही रोचक और कम मशहूर रिकॉर्ड (Interesting records and facts of Rohit Sharma in Hindi) और फैक्ट्स के बारे में बताएँगे। तो आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

वनडे क्रिकेट के राजा हैं रोहित शर्मा 

रोहित शर्मा का लिमिटेड ओवर यानी वनडे और टी20 में रिकॉर्ड बहुत उम्दा है। वनडे में उनके नाम तीन दोहरे शत है। ऐसा करने वाले वह एक एकमात्र खिलाड़ी हैं, यह एक ऐसी उपलब्धि है जो 50 ओवर के प्रारूप में उनके स्किल को दर्शाती है। 2014 में श्रीलंका के खिलाफ़ उनका सर्वोच्च स्कोर 264 रन है जो नाबाद है और यह एकदिवसीय मैचों में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। यह तो एक फेमस रिकॉर्ड है जिसके बारे में सब जानते हैं। आइये उनके कुछ अनजाने रिकार्ड्स के बारे में जानते हैं। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा के कुछ बेहतरीन रिकार्ड्स (Rohit Sharma International Records in Hindi )

ICC टूर्नामेंट मैचों में सबसे ज़्यादा शतक (8): रोहित शर्मा ने अपनी बल्लेबाज़ी का हुनर क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट यानी वर्ल्ड कप में कई बार दिखाया है। उन्होंने ICC मैचों में सबसे ज़्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड उनके नाम है। रोहित शर्मा ने 8 शतक ICC टूर्नामेंट में लगाए हैं। 

भारत के लिए जीत में सबसे ज़्यादा रन (73%): जब भारत जीतता है, तो अक्सर रोहित ही सबसे आगे होते हैं, और भारत के जीत के मैचों में उनके रनों का योगदान 73% होता हैं।

जीते हुए मैचों में शतकों का सबसे ज़्यादा प्रतिशत (83%): रोहित शर्मा के 83% शतक उन मैचों में आए हैं जिनमें भारत जीता है।

SENA देशों में जीत में 10 शतक बनाने वाले एकमात्र एशियाई: चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में हावी होकर रोहित शर्मा खेलते हैं इसलिए वह दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में जीत में 10 शतक बनाने वाले एकमात्र एशियाई बल्लेबाज़ हैं।

Rohit sharma

ओपनर के तौर पर एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज़्यादा रन (2442): नए स्टैण्डर्ड स्थापित करते हुए रोहित ने एक ओपनर के तौर पर एक साल में रिकॉर्ड 2442 रन बनाए है।

ओपनर के तौर पर एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज़्यादा शतक (10): रोहित शर्मा की बड़े स्कोर बनाने की उनकी आदत ने उन्हें एक ओपनर के तौर पर एक कैलेंडर वर्ष में 10 शतक बनाने का मौका दिया। यह एक शानदार रिकॉर्ड है।

सभी फॉर्मेट में बाउंड्री से 100 रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी: अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले रोहित शर्मा टेस्ट, वनडे और टी20 में केवल बाउंड्री से 100 रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

35 साल की उम्र के बाद सभी फॉर्मेट में शतक बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी: रोहित शर्मा के लिए उम्र सिर्फ़ एक संख्या है, क्योंकि वे 35 साल की उम्र पार करने के बाद भी क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में शतक बना चुके है। ऐसा करने वाले वह इकलौते खिलाड़ी हैं।  

खिलाड़ी और कप्तान दोनों के रूप में सभी फॉर्मेट में शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी: एक कप्तान और खिलाड़ी के रूप में रोहित शर्मा क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी20 में शतक लगा चुके हैं। जब वे कप्तान नहीं थे तब यह कारनामा किया था और जब कप्तान बने तब उन्होंने तीनों फार्मेट में शतक लगाया। 

4 अलग-अलग टीमों के खिलाफ़ सभी फॉर्मेट में शतक बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी: रोहित शर्मा ने 4  अलग-अलग विरोधी टीमों के खिलाफ़ सभी फ़ॉर्मेट में शतक लगाये हैं।

सभी ICC टूर्नामेंट में M.O.M अवार्ड जीतने वाले पहले खिलाड़ी: रोहित ICC विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी, टी20 विश्व कप और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाले पहले खिलाड़ी हैं। 

वनडे/टेस्ट दोनों फॉर्मेटों में 800+ रेटिंग पॉइंट तक पहुंचने वाले एकमात्र भारतीय ओपनर: रोहित अपने बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से वनडे और टेस्ट दोनों में ओपनर के रूप में 800+ रेटिंग पॉइंट हासिल करने वाले एकमात्र भारतीय ओपनर है। 

सभी फॉर्मेट में SENA में M.O.M जीतने वाले पहले भारतीय ओपनर: रोहित शर्मा SENA देशों में सभी फॉर्मेट में मैन ऑफ द मैच से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय ओपनर हैं।

सभी फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज: रोहित टेस्ट, वनडे और टी20I में शतक लगाने की दुर्लभ उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज हैं।

Rohit Sharma

सभी SENA देशों में M.O.M पुरस्कार जीतने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज: रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में मैन ऑफ़ द मैच पुरस्कार जीतने वाले तीसरे भारतीय हैं। 

सभी फॉर्मेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ M.O.M पुरस्कार जीतने वाले एकमात्र भारतीय: रोहित शर्मा सभी फॉर्मेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैन ऑफ़ द मैच पुरस्कार जीतने वाले एकमात्र भारतीय हैं।

इंग्लैंड के सात अलग-अलग वेन्यू पर शतक बनाने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी: रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के सात अलग-अलग मैदानों पर शतक बनाए हैं। आज तक किसी भी विदेशी खिलाड़ी ने इंग्लैंड में जाकर वहां के 7 मैदानों में शतक नहीं लगाया है। 

Rohit Sharma Cricket records in Hindi

इंग्लैंड में सभी फॉर्मेट में मैन ऑफ़ द मैच पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय: रोहित इंग्लैंड में टेस्ट, वनडे और टी20I में मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर हैं।

इंग्लैंड में सभी फॉर्मेट में शतक बनाने वाले पहले सलामी बल्लेबाज: रोहित शर्मा अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी की वजह से इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट, वनडे और टी20I में शतक बनाने वाले पहले सलामी बल्लेबाज हैं।

धर्मशाला में सबसे ज्यादा शतक (2): रोहित ने धर्मशाला को अपना गढ़ बना लिया है, इस मैदान पर उन्होंने सबसे ज्यादा शतक (2) बनाए हैं।

एजबेस्टन में सबसे ज्यादा शतक (3): धर्मशाला की तरह रोहित शर्मा ने एजबेस्टन में भी सबसे ज्यादा शतक (3) लगाए हैं। इस मैदान पर उन्होंने किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा शतक (3) लगाने का रिकॉर्ड बनाया है।

इंग्लैंड में किसी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा शतक (9): इंग्लैंड में रोहित शर्मा के 9 शतक उन्हें इंग्लिश मैदान पर किसी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा शतक बनाने वाला खिलाड़ी बनाया हैं।

इंग्लैंड में किसी विदेशी ओपनर द्वारा सबसे ज्यादा शतक (9): रोहित ने  इंग्लैंड में कुल 9 शतक लगाए हैं। ये सभी शतक सलामी बल्लेबाज के रूप में आये हैं। यह किसी विदेशी ओपनर द्वारा सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड भी है।

ICC टूर्नामेंट में किसी ओपनर द्वारा सबसे अधिक 50+ स्कोर (24): रोहित शर्मा ने ICC टूर्नामेंट में 24 अर्धशतक  लगाए हैं। इस रिकॉर्ड के साथ वह ICC टूर्नामेंट में सलामी बल्लेबाज के तौर पर सबसे ज्यादा अर्धशतक (24) लगाए हैं। 

सलामी बल्लेबाज के रूप में सबसे तेज 10,000 रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी (सचिन के बाद): रोहित शर्मा का नाम सलामी बल्लेबाज के रूप में 10,000 रन बनाने वाले महान सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे स्थान पर आता हैं।

सलामी बल्लेबाज के रूप में सबसे तेज 11,000 रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी (सचिन के बाद): रोहित शर्मा सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे सबसे तेज 11,000 रन बनाने वाले ओपनर हैं।

v

ओपनर के तौर पर दूसरे सबसे तेज 12,000 रन (सचिन के बाद): रोहित ओपनर के तौर पर दूसरे सबसे तेज 12,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बनाती है, इस मामलें में वह केवल सचिन से पीछे हैं।

ओपनर के तौर पर तीसरे सबसे तेज 13,000 रन: वे ओपनर के तौर पर तीसरे सबसे तेज 13,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। 

सभी फॉर्मेट में 3000+ रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी: रोहित टेस्ट, वनडे और टी20I में 3000 रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं।

सभी फॉर्मेट में शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय:रोहित शर्मा सुरेश रैना के बाद भारत के लिए तीनों फॉर्मेट- टेस्ट, वनडे और टी20आई में शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय हैं।

सभी फॉर्मेट में मैन ऑफ़ द सीरीज अवार्ड जीतने वाले पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज: रोहित शर्मा ने टेस्ट, वनडे और टी20I में मैन ऑफ द सीरीज से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज हैं।

200 बार बल्लेबाजी की शुरुआत करने वाले दूसरे भारतीय सलामी बल्लेबाज: रोहित भारत के लिए शीर्ष क्रम में काफी लम्बे समय से बल्लेबाजी कर रहे हैं। इसलिए वह 200 बार पारी की शुरुआत करने वाले दूसरे भारतीय सलामी बल्लेबाज बन गए हैं।

भारत के लिए सबसे ज़्यादा एशिया कप (8) खेलने वाली खिलाड़ी: रोहित शर्मा ने 8 एशिया कप में हिस्सा लेकर किसी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा एशिया कप खेलने का रिकॉर्ड बनाया है। 

एशिया कप में सबसे ज़्यादा मैच (37): चूँकि रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा एशिया कप खेला है इसलिए उनके नाम एशिया कप में सबसे ज्यादा मैच (37) खेलने का रिकॉर्ड है। 

मेहमान खिलाड़ी द्वारा SENA में सबसे ज़्यादा जीत में टीम का हिस्सा होने का रिकॉर्ड: रोहित शर्मा के नाम दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में मेहमान खिलाड़ी द्वारा सबसे ज़्यादा जीत का रिकॉर्ड है। 

एशिया कप में 1000 रन बनाने वाले पहले भारतीय: रोहित शर्मा एशिया कप में 1000 रन बनाने वाले पहले भारतीय हैं। 

जीत के मामले में एशियाई ओपनरों द्वारा सबसे ज़्यादा शतक (35): ओपनर के तौर पर रोहित शर्मा ने जीत के मामले में एशियाई ओपनरों द्वारा सबसे ज़्यादा शतक (35) लगाए हैं।

READ ALSO: 

रोहित शर्मा से जुड़े 20 चौंकाने वाले Unknown Facts और रिकार्ड्स

भारतीय ओपनर के रूप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ संयुक्त रूप से सबसे ज़्यादा शतक (9):ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ 9 शतकों के साथ वह किसी भारतीय ओपनर द्वारा सबसे ज़्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड साझा करते हैं।
-
सचिन के बाद सबसे ज़्यादा खिलाड़ियों के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले दूसरे भारतीय: सचिन तेंदुलकर के बाद रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज़्यादा अलग-अलग खिलाड़ियों के साथ मैच खेला है।

खिलाड़ी के रूप में संयुक्त रूप से सबसे ज़्यादा एशिया कप जीतने वाले (4): रोहित शर्मा ने 8 बार एशिया कप खेला है और इन 8 में से भारत 4 बार एशिया कप जीती है इसलिए वह खिलाड़ी के रूप में सबसे ज्यादा बार एशिया कप जीते हैं। 

Rohit Sharma

ICC टूर्नामेंट में 3000 रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी: ICC टूर्नामेंट में, वह 3000 रन बनाने वाले रोहित शर्मा दूसरे खिलाड़ी हैं।

विराट कोहली के साथ सबसे तेज़ 5000 वनडे साझेदारी: रोहित शर्मा का विराट कोहली के साथ साझेदारी शानदार है, विराट-रोहित जोड़ी के नाम किसी भी अन्य जोड़ी की तुलना में एक साथ 5000 वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड सबसे तेज़ रिकॉर्ड है।

विदेशी टेस्ट मैच में भारत के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी (जायसवाल के साथ): रोहित शर्मा यशस्वी जायसवाल के साथ विदेशी टेस्ट मैच में भारत के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड रखते हैं। यह रिकॉर्ड उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया है। 

वेस्टइंडीज में बैक-टू-बैक टेस्ट इनिंग्स में 100 साझेदारी रन बनाने वाली पहली भारतीय ओपनिंग जोड़ी (जायसवाल के साथ): रोहित शर्मा ने जायसवाल के साथ वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैचों में बैक-टू-बैक शतकीय साझेदारी की है।

एक कैलेंडर वर्ष में वनडे में सबसे अधिक 50+ साझेदारी रन (गिल के साथ): रोहित शर्मा ने गिल के साथ एक ही साल में सबसे ज्यादा 50+ साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया है।

एशिया कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन (1210): रोहित शर्मा के नाम एशिया कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हैं, उन्होंने एशिया कप में 1210 रन बनाए हैं।

एशिया कप जीत में भारत के लिए सबसे ज्यादा 50+ स्कोर: एशिया कप के मैचों में जीत में भारत के लिए सबसे अधिक 50+ स्कोर रोहित शर्मा के नाम पर है। 

एशिया कप में एक प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ छह 50+ स्कोर बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी (बनाम पाकिस्तान): रोहित शर्मा ने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 6 बार 50+ स्कोर बनाए हैं, जो एक अनूठी उपलब्धि है।

200 कैच पकड़ने वाले पांचवें भारतीय फील्डर: एक फील्डर के रूप में रोहित शर्मा वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 200 कैच पकड़ने वाले 5वे भारतीय है।

Rohit Sharma england opning test records in hindi

सभी फॉर्मेट में 60 कैच लेने वाले एकमात्र फील्डर: रोहित टेस्ट, वनडे और टी20I में 60 कैच लेने वाले एकमात्र फील्डर हैं।

भारतीयों में चौथे सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय रन: रोहित शर्मा सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले भारतीय क्रिकेटरों की सूची में चौथे स्थान पर हैं।

SENA देशों में जीत में विजिटिंग प्लेयर द्वारा सर्वाधिक 50+ स्कोर (32): सबसे कठिन परिस्थितियों में बल्लेबाजी करने की कला रोहित शर्मा को SENA में विजिटिंग प्लेयर द्वारा सर्वाधिक 50+ स्कोर (32) खिलाड़ी बनाती है।