रोहित शर्मा से जुड़े 20 चौंकाने वाले Unknown Facts और रिकार्ड्स

रोहित शर्मा से जुड़े 20 चौंकाने वाल फैक्ट्स और रिकार्ड्स | interesting facts about rohit sharma in hindi 2022

रोहित शर्मा न केवल भारत के बल्कि दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक है। पूरी दुनिया के तमाम बड़े गेंदबाज उनकी खौफनाक बल्लेबाजी से खौफ खाते हैं। रोहित शर्मा ने वर्ल्ड क्रिकेट में इतने रोचक और अटूट रिकॉर्ड (interesting facts about rohit sharma in hindi 2022) बनाये हैं जिन्हें तोडना आने वाले समय में लगभग नामुमकिन सा होगा। 

क्रिकेट के तीनो फ़ॉर्मेट के कप्तान रोहित शर्मा बल्लेबाजी में जितने निपुण है, उतने ही ज्यादा वह कप्तानी में भी। अपनी कप्तानी का जलवा वह आईपीएल में दिखा चुके हैं। वैसे तो रोहित शर्मा ने सैकड़ों रिकॉर्ड बनाये है जो काफी रोचक और काबिलेतारीफ है। लेकिन आज हम रोहित शर्मा से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों और रिकॉर्ड (Interesting facts and records of Rohit Sharma in Hindi) के बारे में जानेंगे। 

आपको जानकार हैरानी होगी कि रोहित शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत एक ऑफ़स्पिनर के रूप में की थी। रोहित के नाम आईपीएल में एक हैट्रिक भी है।  


रोहित शर्मा वीरेंद्र सहवाग के बहुत बड़े फैन है। वह अपने स्कूल के दिनों में वीरेंद्र सहवाग से मिलने के लिए क्लास बंक कर दिया करते थे। 

रोहित शर्मा के माता-पिता उनकी स्कूल फीस अदा कर पाने में सक्षम नहीं थे इसलिए उनकी क्रिकेटिंग क्षमता के कारण उन्हें उनके स्कूल में छात्रवृत्ति दी गई जिसकी वजह से वह पढ़ पाये।

रोहित शर्मा नॉनवेज नहीं खाते हैं लेकिन वह अंडा जरूर खाते हैं। हालांकि वह घर से बाहर ही अंडा खाते हैं। 

रोहित शर्मा पहले भारतीय बल्लेबाज थे जिन्होंने टी20 क्रिकेट में शतक लगाया था। उन्होंने 2006-07 सैय्यद मुश्ताक अली में मुंबई की तरफ से खेलते हुए गुजरात के खिलाफ 45 गेंदों में नाबाद 101 रन ठोके थे। 

रोहित शर्मा 4 भाषाओं को बोल और समझ सकते हैं। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु और मराठी शामिल है। चूँकि रोहित उनका ननिहाल आंध्र प्रदेश के विशाखापत्नम में है तो वह अपने शुरूआती दिनों में तेलुगु बोलना और समझना सीख गए थे। महाराष्ट्र में रहने के कारण वह मराठी भी बोलना सीख गए। 

interesting facts about rohit sharma in Hindi


अगर आपको बताया जाए कि रोहित शर्मा सलमान खान के दूर के रिश्तेदार हैं तो आप इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे लेकिन यह सच है। उनकी पत्नी रितिका सजदेह प्रसिद्ध स्पोर्ट्स मैनेजमेंट फर्म, कॉर्नरस्टोन स्पोर्ट्स, मालिक बंटी सजदेह की चचेरी बहन हैं, और वहीं बंटी सजदेह की सगी बहन सोहेल खान की पत्नी है। इस हिसाब से वह सोहेल खान के साले हुए। 

रोहित शर्मा फ़ुटबाल क्लब रियल मैड्रिड के बहुत बड़े फैन है। वह लालीग के भारत में ब्रांड एम्बेसडर भी है। 

READ ALSO: रोहित शर्मा के अलावा कोई और नहीं बना पाया है क्रिकेट में ये 70 रिकार्ड्स, देखें

रोहित शर्मा की पत्नी रीतिका सजदेह रोहित शर्मा की स्पोर्ट मैनेजर हुआ करती थी। इसी दौरान दोनों में नजदीकियां बढ़ी और दोनों ने 2015 में शादी कर ली। 


रोहित शर्मा पहले ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने 100 से ज्यादा वनडे मैच खेलने के बाद टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। उन्होंने सचिन तेंदुलकर की आखिरी टेस्ट सीरीज के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 2013 में डेब्यू किया।   

राष्ट्रीय स्तर पर नाम कमाने से पहले रोहित शर्मा सचिन तेंदुलकर के हाथों सम्मानित हो चुके थे। बात सन्न 2003-04 की है जब सचिन ने उन्हें जूनियर क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर' के अवार्ड से नवाजा था। 


रोहित शर्मा पहले भारतीय खिलाड़ी है जिन्होंने आईपीएल इतिहास में शतक भी जड़ा और हैट्रिक भी ली है। 
 

अवार्ड की बात की जाए तो रोहित शर्मा को 2015 में 'अर्जुन पुरस्कार' से सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा वह 2015 में स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर के लिए जीक्यू का अवार्ड जीत चुके हैं। 

विराट कोहली के बारे में कुछ Unkown Facts, जानकार चौंक जायेंगे आप

यही नहीं रोहित शर्मा 2014, 2016, 2017, 2018, 2019 में ICC ODI टीम ऑफ़ द ईयर में रह चुके हैं। ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 में सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए उन्हें 'गोल्डन बैट' से सम्मानित किया जा चुका है। 

records and facts about Rohit Sharma in Hindi

रोहित शर्मा सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के बाद वनडे क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। रोहित ने वनडे क्रिकेट में कुल 29 शतक जड़ें है। 

रोहित के नाम क्रिकेट के तीनो फ़ॉर्मेट में छक्के के साथ शतक पूरा करने का रिकॉर्ड है। 

रोहित के नाम पर वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा चौके (33) लगाने का रिकॉर्ड है। 

कप्तान के तौर पर टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा इकलौते भारतीय खिलाड़ी है। 

रोहित शर्मा की जन्मतिथि क्या है (rohit sharma birthday date)

रोहित शर्मा महाराष्ट्र के नागुपुर में 30 अप्रैल 1987 को जन्मे थे। 

रोहित शर्मा की उम्र क्या है? (rohit sharma birthday age)

रोहित शर्मा की उम्र 2022 में 34 साल है। 

रोहित शर्मा की उंचाई और वजन कितना है? (what is the weight and height of Rohit Sharma)

रोहित 170सेमी लम्बे है और 72 किलो वजनी है। 

कोहली के बारे में ये 15 तथ्य कम लोग जानते हैं

रोहित शर्मा की पत्नी का क्या नाम है 

रीतिका सजदेह

रोहित शर्मा की बेटी का क्या नाम है? (Rohit Sharma's Daughter's name)

समायरा शर्मा