Inspiring Story: जन्मा भारत में, घरेलु क्रिकेट न्यूजीलैंड के लिए और Intl क्रिकेट नीदरलैंड के लिए खेल रहा

an inspiring story of Teja Nidamanuru stats, facts, and records in Hindi

Inspiring story of Teja Nidamanuru stats, facts and records in Hindi

आपने बहुत से ऐसे खिलाड़ियों को देखा होगा जो जन्म तो एक देश में लेते हैं लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट दूसरे देश के लिए खेलते हैं। आज हम आपको एक ऐसे भारतीय खिलाड़ी के बारे में बताएँगे जो जन्मा तो भारत में है लेकिन उसने घरेलु क्रिकेट किसी दूसरे देश के लिए खेला लेकिन अब इंटरनेशनल क्रिकेट किसी तीसरे देश के लिए खेल रहा है। आइये जानते है कौन है वह खिलाड़ी-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस खिलाड़ी का जन्म भारत में हुआ लेकिन इसने घरेलु क्रिकेट न्यूजीलैंड की घरेलु टीम से खेला और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नीदरलैंड की तरफ से खेला।

जन्मा भारत में 

हम बात कर रहे हैं तेजा निदामनुरु की। तेजा निदामनुरु का जन्म 22 अगस्त 1994 को आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में हुआ था। तेजा निदामनुरु दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। वह राइट आर्म ऑफ़ ब्रेक गेंदबाजी करते हैं। 
 

घरेलु क्रिकेट खेला न्यूजीलैंड के लिए 

तेजा निदामनुरु जन्मे तो भारत में हैं लेकिन वह न्यूजीलैंड जाकर बस गए हैं। वहां पर उन्होंने ऑकलैंड के लिए 2017–18 में सुपर स्मैश टूर्नामेंट में टी20 क्रिकेट खेला। उन्होंने अपना लिस्ट A डेब्यू  2018–19 फोर्ड ट्रॉफी में ऑकलैंड के लिए किया। 

इंटरनेशनल क्रिकेट खेला नीदरलैंड के लिए 

2019 में निदामनुरु नीदरलैंड चले गए। उन्होंने यूट्रेक्ट स्थित कम्पोंग क्रिकेट क्लब में खिलाड़ी और कोच के रूप में एक पद संभाला। बाद में उन्होंने पंजाब रॉटरडैम में स्विच किया और 2021 डच टी 20 कप में वीओसी रॉटरडैम के खिलाफ एक मैच में 42 गेंदों में 104 रन बनाए।

मई 2022 में उन्हें वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए नीदरलैंड की वनडे अंतर्राष्ट्रीय (ODI) टीम में शामिल किया गया। उन्होंने 31 मई 2022 को वेस्टइंडीज के खिलाफ नीदरलैंड के लिए अपना वनडे डेब्यू किया।
 

निदामनुरु नीदरलैंड के लिए अभी तक कुल 3 वनडे मैच खेल चुके हैं। इन  3 मैचों में उन्होंने कुल 70 रन बनाये हैं। इसमें उनका अधिकतम स्कोर 58 रन रहा है। 

एक ऐसा खिलाड़ी और भी है 

गेरेंट ओवेन जोन्स एमबीई एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका जन्म 14 जुलाई 1976को हुआ था .वह इंग्लैंड और पापुआ न्यू गिनी दोनों के लिए क्रिकेट खेला है। 2004 से 2006 के बीच वह इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए पहली पसंद के विकेटकीपर थे।

यह भी पढ़ें: 

IPL 2022 Facts: सभी 16 मैच खेलें, लेकिन बैटिंग करने का एक बार भी नहीं मिला मौका

गेरेंट ओवेन जोन्स का जन्म पापुआ न्यू गिनी में हुआ था। उनका पालन पोषण ऑस्ट्रेलिया में हुआ था लेकिन उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट इंग्लैंड के लिए खेला। इस वजह से वह तेजा निदामनुरु की तरह किसी एक देश में जन्मे, दूसरे देश में बड़े होने और तीसरे देश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले की लिस्ट में शामिल हैं।