U19 और T20 वर्ल्ड कप जीतने वाले भारत के 4 खिलाड़ी

Indians to win an Under-19 World Cup as well as a senior World Cup

भारतीय क्रिकेट टीम ने जब से 2024 का टी20 वर्ल्ड कप जीता है तब से पूरे देश और सोशल मीडिया में खिलाडियों को लेकर चर्चा है। किसी भी टीम की तरफ से खेलने वाले खिलाड़ी की हमेशा तमन्ना रहती है कि वह अपने टीम के लिए वर्ल्ड कप जीते हैं। आज हम ऐसे 4 भारतीय खिलाडियों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने अपने देश के लिए एक बार नहीं बल्कि दो बार विश्व कप जीता है। एक बार U19 और एक बार सीनियर T20 वर्ल्ड कप (Indians to win an Under-19 World Cup as well as a senior World Cup)। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

युवराज सिंह 

युवराज सिंह का क्रिकेट सफर 2000 में शुरू हुआ। 2000 में उन्होंने भारत की अंडर-19 विश्व कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। विस्फोटक बल्लेबाजी और शानदार गेंदबाजी करने के कारण वह आने वाले समय में भारत के लिए एक शानदार आलराउंडर बनने वाले थे। इस तरह से युवराज सिंह अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। 

Indians to win an Under-19 World Cup as well as a senior World Cup

वहीं 2007 में ICC T20 विश्व कप भारतीय विजेता टीम में भी युवराज सिंह शामिल थे। इस तरह से युवराज  सिंह तब अंडर 19 और टी20 विश्व कप जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे। 

इसके बाद 2011 में जब भारत ने वनडे विश्व कप जीता तो उस टीम मे भी युवराज सिंह थे। इस विश्व कप में वह  प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट रहे थे। 

इस तरह से युवराज सिंह अंडर 19, टी20 विश्व कप और वनडे विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा बनने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे। 

विराट कोहली 

Indians to win an Under-19 World Cup as well as a senior World Cup

विराट कोहली अपनी कप्तानी में 2008 में भारतीय अंडर-19 टीम को विश्व कप जीत दिला चुके है। इसके बाद कोहली 2011 में वनडे विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा भी थे। अब 2024 में विराट कोहली टी20 विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा हैं। इस तरह से उन्होंने युवराज सिंह के अंडर 19, टी20 विश्व कप और वनडे विश्व कप टीम का हिस्सा रहने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।  


रवींद्र जडेजा 
 

Ravindra Jadeja

रवींद्र जडेजा का सफ़र 2008 के अंडर-19 विश्व कप में विराट कोहली के साथ शुरू हुआ था। जब कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने अंडर 19 वर्ल्ड कप जीता तो उस टीम में रविंद्र जडेजा थे।  और जब 2024 में भारत ने टी20 विश्व कप जीता तो उसमें भी जडेजा थे। इसलिए अंडर 19 विश्व कप विजेता टीम और टी20 विश्व कप विजेता टीम में हिस्सा बनने वाले जडेजा युवराज और कोहली के बाद तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए। 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में घरेलु टीमों से हारने से लेकर T20WC के सेमीफाइनल में पहुँचने का अफगानिस्तान का सफ़र

अर्शदीप सिंह

Indians to win an Under-19 World Cup as well as a senior World Cup

इस शानदार लिस्ट में नया नाम अर्शदीप सिंह का है। गौरतलब है कि 2018 अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम में वह थे और 2024 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम में भी थे। 

युवराज सिंह, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा और अर्शदीप सिंह की अंडर-19 चैंपियन से लेकर सीनियर विश्व कप विजेता तक की यात्रा उनकी प्रतिभा को दर्शाती है।