सबसे ज्यादा 4+ विकेट लेने के मामले में शमी ने अनिल कुंबले और जगवाल श्रीनाथ को भी छोड़ा पीछे

Amazing bowling records of Mohammad Shami in ODI Cricket which Bumrah lacks

भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट अनिल कुंबले (337) ने लिए हैं लेकिन वनडे मैचों में सबसे ज्यादा बार 4 +विकेट हॉल या इससे ज्यादा विकेटलेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले का नाम नहीं है। जिस गेंदबाज ने भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा एक पारी में 4 + विकेट हॉल लिया है उसे अक्सर टीम का मुख्य तेज गेंदबाज नही माना जाता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं मोहम्मद शमी की। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

 

 

भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने लिए हैं सबसे ज्यादा 4+ विकेट हॉल

 

1- मोहम्मद शमी 

भारत में कई महान तेज गेंदबाज हुए। यहां तक कि अनिल कुंबले ने भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लिए लेकिन अनिल कुंबले भी वह कारनामा अपने करियर में नहीं कर पाए जो मोहम्मद शमी ने किया है। अभी मोहम्मद शमी भारत की तरफ से खेल रहे हैं आगे चलकर वह और भी विकेट ले सकते हैं और इस रिकॉर्ड को और भी बढ़ा सकते हैं।

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोहम्मद शमी ने अब तक अपने करियर में कुल 90 वनडे मैच खेले हैं। इन 90 मैचों में उन्होंने कुल 13 बार अपने कोटे में विपक्षी टीमों के 4 विकेट या इससे ज्यादा विकेट झटके हैं। 

2- अजीत आगरकर

 

अजीत आगरकर वनडे मैचों में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 4 विकेट हॉल लेने की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आते हैं। उन्होंने अपने 191 वनडे मैचों में कुल 12 बार 4 विकेट या इससे ज्यादा विकेट झटके हैं।

 

3- अनिल कुंबले

भारत के लिए वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज अनिल कुंबले सबसे ज्यादा 4+ विकेट हॉल लेने की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं। उन्होंने अपने करियर में कुल 271 वनडे मैच खेले और इस दौरान उन्होंने कुल 337 विकेट लिए। इन 337 विकटो में से 10 बार ऐसा था कि उन्होंने 4+ विकेट हॉल लिए। 

 

4- जगवाल श्रीनाथ

 

भारत के लिए वनडे मैचों में सबसे ज्यादा 4+ विकेट हॉल लेने की लिस्ट में जगवाल श्रीनाथ का नाम चौथे नंबर पर आता है। आपको बता दें कि श्रीनाथ ने भारत के लिए कुल 229 मैच खेलें। इस दौरान उन्होंने कुल 315 विकेट झटके। 10 बार ऐसा हुआ कि उन्होंने 4+ विकेट हॉल लिए।

 

5- कुलदीप यादव

 

क्रिकेट वर्ल्ड में चाइनामैन के नाम से मशहूर कुलदीप यादव भारत के लिए वनडे में 4+ विकेट हॉल लेने की लिस्ट में 5वें नंबर पर आते हैं। कुलदीप यादव ने भारत के लिए अभी तक कुल 96 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 9 बार 4+ विकेट हॉल लिए हैं।