गेंद बाउंडरी के पार नहीं गयी, फिर भी बल्लेबाज ने जड़ दिया छक्का

गेंद बाउंडरी के पार नहीं गयी, फिर भी बल्लेबाज ने जड़ दिया छक्का | the shortest 6 in international cricket in Hindi | क्रिकेट का सबसे छोटा छक्का 

the shortest 6 in international cricket in Hindi | क्रिकेट का सबसे छोटा छक्का 

 

क्रिकेट में आपने छक्के लगते कई बार देखे होंगे। आपने बल्लेबाज द्वारा सबसे लम्बे छक्के लगाने के बारे में जानते होंगे। दुनिया में कई ऐसे धाकड़ बल्लेबाज है जिन्होंने अपने करियर में कई शानदार छक्के लगायें हैं। लेकिन आज हम आपको क्रिकेट में सबसे कम दूरी के छक्के के बारे में बताएँगे। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 


यह सबसे छोटा छक्का क्रिकेट के नियमानुसार लगा है। वैसे तो आपने क्रिकेट में एक गेंदों में 7 रन या 8 रन बनते देखा होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसे छक्के के बारे में बताएँगे जिसमे गेंद बाउंडरी के बाहर गयी भी नहीं और बल्लेबाज को 6 रन मिल गए। यह क्रिकेट में सबसे छोटा छक्का है। 
 

क्रिकेट का सबसे छोटा छक्का 

यह कारनामा किया है पाकिस्तान के राशिद लतीफ़ ने। राशिद लतीफ़ ने क्रिकेट का सबसे छोटा छक्का मारा है। दरअसल एक बार पाकिस्तान की टीम श्रीलंका के खिलाफ मैच खेल रही थी। जब राशिद लतीफ़ बैटिंग कर रहे थे तो गेंदबाज की गेंद को उन्हें खेला और गेंद  इसके बाद गेंद विकेटकीपर के सिर में जा लगी। 

विकेटकीपर के हेलमेट से लगने पर मिला 5 रन 
 

यह भी पढ़ें: 

2022 में भारतीय क्रिकेट टीम के सभी मैचों का टाइमटेबल,, व्यस्त रहेगी टीम इंडिया

क्रिकेट में यह नियम है कि अगर फील्डिंग करने वाली टीम का कोई खिलाड़ी अपना हेलमेट या टोपी ग्राउंड पर रखता है और गेंद बल्लेबाज के खेलने के बाद या बोलर के हाथ से निकलने के बाद ग्राउंड पर रखे हेलमेट या टोपी में लगती है तो बैटिंग करने वाली टीम को अतिरिक्त 5 रन मिलते हैं।

 

 

इसलिए जब राशिद लतीफ़ का शॉट विकेटकीपर के सिर में जाकर लगा तो विकेट कीपर ने हेलमेट नहीं पहन रखा था। विकेट कीपर के सिर में लगने के बाद गेंद उसके पीछे रखे हेलमेट में जा लगी। जिससे 5 रन अतिरिक्त मिला। इस दौरान राशिद लतीफ़ एक रन दौड़ चुके थे। इस वजह से उनके खाते में 6 रन जुड़ गए। 

इस तरह से राशिद लतीफ़ ने बिना गेंद को बाउंडरी पार पहुंचाए ही एक गेंद पर 6 रन बटोर लिए। इस तरह से राशिद लतीफ़ ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे छोटा छक्का जड़ दिया।