पहलवान सुशील कुमार के नेतृत्व वाले स्कूल को किया गया निलंबित, महिला फुटबॉलर की मौत है वजह

ओलंपियन पहलवान सुशील कुमार के नेतृत्व वाली SGFI ने 2017 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित 10 वें पैसिफिक स्कूल गेम्स में भाग लेने के लिए अपनी टीम भेजी थी।

नई दिल्ली: खेल मंत्रालय ने एक बड़ा कदम उठाते हुए स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SGFI) की मान्यता रद्द कर दी है। मंत्रालय ने यह कार्रवाई एडिलेड में डूबने से दिल्ली स्कूल के छात्र नितिशा नेगी की मौत के मद्देनजर की है। नितिशा जो एक फुटबॉलर थी, SGFI की ओर से अनौपचारिक पैसिफिक खेलों में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड गई थी।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ओलंपियन पहलवान सुशील कुमार के नेतृत्व वाली SGFI ने 2017 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित 10 वें पैसिफिक स्कूल गेम्स में भाग लेने के लिए अपनी टीम भेजी थी। जैसे ही टीम एडिलेड गई, SGFI सभी गलत कारणों की वजह से खबरों में थी। ऐसी भी एक खबर थी कि एक लड़कियों की हॉकी टीम टीम को विदेश में अकेले छोड़ दिया गया था जो SGFI की ओर से गयी थी। पहलवान सुशील कुमार SGFI के अध्यक्ष हैं।  

होनहार फुटबॉलर निताशा नेगी के प्रति भी आकस्मिक आचरण था जिसके कारण उनकी मृत्यु हो गई। SGFI  ने हर एक प्रतिभागियों से 2.5 लाख रुपये लिए थे। मंत्रालय ने इन सभी दुर्घटनाओं और कई अन्य अनियमितताओं के कारण स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SGFI) को मान्यता नहीं दी और इसे ससपेंड कर दिया।

मंत्रालय ने यह भी बताया कि SGFI को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया था। इसके बाद SGFI से कोई जवाब नहीं मिलने के बाद कार्रवाई की गई।

Nitisha Negi

2017 में, खेल मंत्रालय ने भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) को Nitisha deaths की मौत के मामले की जांच सौंपी, जिसमें SGFI की कमियों का पता चला। SAI की जांच से रिपोर्ट प्रकाश में आई कि कई प्रशिक्षकों को बिना औपचारिक स्वीकृति के एडिलेड भेजा गया था। जांच से यह भी पता चला कि SGFI के अधिकारी की पत्नी और उसके भाई में से एक धोखाधड़ी में शामिल था।

मंत्रालय की इस कार्रवाई के बाद देश के स्कूली छात्रों के भविष्य पर संकट गहरा गया है। जो भी स्कूली स्तर पर छात्र थे वे SGFI द्वारा आयोजित हुए खेलों में भाग लेते थे। जिससे वे अपनी प्रतिभा दिखाते थे। यह बड़े स्तर पर होता है। जिसके बाद उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलती है। अब SGFI ससपेंड होने के बाद स्कूली बच्चों के खेल करियर पर संकट के बादल गहरा गए हैं।

यह भी पढ़ें: 16 साल की काश्वी ने बिना फील्डर की मदद से लिए सभी 10 विकेट, बने ढेरों रिकॉर्ड
 

स्कूली खेल SGFI द्वारा सभी खेलों में संचालित किए जाते हैं। इन खेलों में प्रदर्शन करने वाले बच्चों को खेल मंत्रालय से मान्यता का प्रमाण पत्र मिलता है, जिससे छात्रों को लाभ मिलता है।