चीन में फ़ैल रहे कोरोनो वायरस के चलते बॉक्सिंग क्वालीफायर टूर्नामेंट हुआ शिफ्ट, अब होगा यहाँ

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने शुक्रवार को घोषणा की कि चीन के वुहान में होने वाली एशिया और ओशिनिया ओलंपिक 2020 ओलंपिक मुक्केबाजी क्वालीफायर टूर्नामेंट अब जार्डन में होगा।

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने शुक्रवार को घोषणा की कि चीन के वुहान में होने वाली एशिया और ओशिनिया ओलंपिक 2020 ओलंपिक मुक्केबाजी क्वालीफायर टूर्नामेंट अब जार्डन में होगा।

आपको बता दें कि यह ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि चीन में इस एक वाइरस फ़ैल रहा है जिसका नाम है  कोरोनोवायरस। 

इसी आशंका के चलते आयोजकों ने इसे स्थानांतरित करने का फैसला किया है। IOC ने शुक्रवार को एक बयान जारी किया जिसमें बताया गया कि क्वालीफायर टूर्नामेंट कार्यक्रम अब 3 से 11 मार्च के बीच जार्डन के अम्मान में होगा।

IOC के बयान में कहा गया है, "टूर्नामेंट मूल रूप से चीन के वुहान में 3-14 फरवरी तक होने की योजना बनाई गई थी, बीटीएफ और चीनी ओलंपिक समिति के संयुक्त फैसले के बाद इस स्थान को बदला गया। ताकि कोरोनोवायरस से कोई परेशानी न हो।"

China

बयान में आगे बताया गया है कि सभी विकल्पों की समीक्षा के बाद IOC के बॉक्सिंग टास्क फोर्स ने जॉर्डन ओलंपिक समिति द्वारा प्रस्ताव को आगे बढ़ाया।

खेल के रूप में मुक्केबाजी को बहुत नुकसान हो रहा है विशेष रूप से खेल के विश्व शासी निकाय के बाद अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) को जून में आईओसी द्वारा निलंबित कर दिया गया और टोक्यो 2020 में टूर्नामेंट आयोजित करने का अधिकार छीन लिया गया। 

भारत ने भी मेजबानी की पेशकश की 

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (BFI) के अध्यक्ष अजय सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के टास्क फोर्स (बॉक्सिंग) को शुक्रवार को लिखा था। 

अजय सिंह पत्र ने यह भी स्पष्ट किया कि वे दिल्ली में के डी जाधव इंडोर हॉल में कार्यक्रम की मेजबानी करना चाहेंगे। पत्र में लिखा था, "हम इस कार्यक्रम को के डी जाधव इंडोर हॉल, इंदिरा गांधी स्टेडियम परिसर, नई दिल्ली में आयोजित करने का प्रस्ताव रखते हैं।

यह भी पढ़ें: डिविलियर्स की इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी पर साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख ग्रीम स्मिथ का बयान
 

आपको बता दें कि इसी जगह पर भारत ने नवंबर, 2018 में AIBA एलीट महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप की मेजबानी की थी।