IPL में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने वाले खिलाड़ी, पहले नम्बर पर भारत का धाकड़ खिलाड़ी

Most Ducks in IPL history | IPL में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने वाले खिलाड़ी

  • IPL में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने की लिस्ट में पहला नाम भारत के एक धाकड़ ओपनर के नाम पर है 
  • 6 बल्लेबाज 13 पर 0 के स्कोर पर आईपीएल इतिहास में आउट हुए हैं
  • दिलचस्प बात यह है कि इस लिस्ट में जोटॉप 7 खिलाड़ी हैं उनमे से एक खिलाड़ी को छोड़कर बाकी सभी खिलाड़ी मुंबई इंडियंस से अपने करियर में कभी न कभी आईपीएल खेला है 

आईपीएल में जहाँ बल्लेबाजों द्वारा धाकड़ बल्लेबाजी देखी जाती है तो वहीँ कुछ धाकड़ बल्लेबाज आईपीएल में फिसड्डी भी साबित होते हैं। दुनिया के कुछ ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जो विश्व क्रिकेट में तबाड़तोड़ प्रदर्शन किये रहते हैं लेकिन वहीँ जब वे आईपीएल में आते हैं तो उनका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहता है। 

आज हम आईपीएल में सबसे ज्यादा बार डक यानी 0 पर आउट होने वाले बल्लेबाजों के बारे में बात करेंगे। इस लिस्ट में जिन खिलाड़ियों का नाम शामिल है उनका नाम जानकार आप चौंक जायेंगे कि आखिर इतने धाकड़ बल्लेबाज आखिर आईपीएल में इतनी बार 0 पर कैसे आउट हो सकते हैं। आइये इस लिस्ट पर एक नज़र डालते हैं। 


 IPL में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने वाले खिलाड़ी (Who has most ducks in IPL?)

7- आईपीएल में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में 7वां नाम अम्बाती रायडू का आता है। रायडू 13 बार IPL में 0 के स्कोर पर आउट हो चुके हैं। 

6- सवसे ज्यादा बार आईपीएल में 0 पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में 6ठा नाम अजिंक्या रहाणे का आता है। रहाणे भी तब तक 13 बार आईपीएल में डक पर आउट हो चुके हैं। 

5- IPL में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने की लिस्ट में 5वां नाम पार्थिव पटेल का आता है। पार्थिव पटेल भी IPL इतिहास में 13 बार 0 पर आउट हो चुके हैं। 


4- मंदीप सिंह भी 13 बार 0 पर आउट होकर आईपीएल में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने की लिस्ट में चौथे नम्बर पर आते हैं। 

यह भी पढ़ें: सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने वाली 5 IPL टीमें, यह फिसड्डी टीम है टॉप पर


3- ऑफ़ स्पिनर हरभजन सिंह भी 13 बार आईपीएल इतिहास में 0 पर आउट हो चुके हैं। इस लिस्ट में वह तीसरे नम्बर पर काबिज हैं। 

2- आईपीएल में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने की लिस्ट में दूसरा नाम लेग स्पिनर पीयूष चावला का आता है। पीयूष चावला भी आईपीएल में कुल 13 बार 0 के स्कोर पर आउट हो चुके हैं। 

1- आईपीएल में सबसे ज्यादा बार 0 के स्कोर पर आउट होने का रिकॉर्ड ताबड़तोड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम पर है। रोहित शर्मा आईपीएल में अब तक कुल 14 बार 0 पर आउट हो चुके हैं। इस लिस्ट में अन्य 6 खिलाड़ियों जो 13 बार 0 पर आउट हुए थे उन्हें पीछे छोड़कर पहले नम्बर पर है।  

विराट कोहली IPL में कितनी बार 0 पर आउट हुए हैं | How many ducks for Kohli in IPL?

विराट कोहली अपने आईपीएल करियर में कुल 3 बार गोल्डन डक यानी कि पहली गेंद में ही 0 पर आउट हुए हैं। IPL 2022 में वह 2 बार गोल्डन डक पर आउट हुए हैं।