टी20 वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने वाले टॉप 5 खिलाडियों की लिस्ट

आज हम टी20 वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने वाले टॉप 5 खिलाडियों ( most ducks by indian batsman in t20 world cup) की बात करेंगे।

क्रिकेट में 0 के स्कोर पर आउट होने पर 'डक' पर आउट होना कहा जाता है। ऐसा कई बार देखा गया है कि बहुत अच्छी फॉर्म में रहने वाला खिलाड़ी भी 0 के स्कोर पर आउट हो जाता है। वहीं जब कोई विश्व कप होता है तो उसमे देश के सबसे अच्छे फॉर्म में रहने वाले खिलाड़ी को मौका दिया जाता है। लेकिन कई बार खिलाड़ी वर्ल्ड कप में भी 0 पर आउट हो जाते हैं।

आज हम टी20 वर्ल्ड में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने वाले टॉप 5 खिलाडियों (Top 5 Indian players with Most Ducks in T20 World Cup) की बात करेंगे। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

5- रॉबिन उथप्पा 

Robbin Uthappa

2006 में इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण करते हुए रॉबिन उथप्पा ने 2007 में अपना पहला और एकमात्र टी 20 विश्व कप खेला। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के उद्घाटन संस्करण में भारत के लिए सभी खेल खेले जहां उन्होंने 7 मैचों में 50 के हाइएस्ट स्कोर के साथ 113 रन बनाए।

उथप्पा 2007 के संस्करण में एक बार शून्य पर आउट हो गए, जिससे वह टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा डक पर आउट होने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए।

4- दिनेश कार्तिक 

Dinesh Karthik

2004 में पदार्पण करते हुए, दिनेश कार्तिक अपने पूरे करियर में टीम से अंदर और बाहर रहे हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज  दिनेश कार्तिक ने अपने टी20 वर्ल्ड कप करियर में 6 मैच खेले हैं, जिनमें से वह एक बार डक पर आउट हुए थे। वह टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा डक पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे नम्बर पर शामिल हैं।

3- मुरली विजय 

Murli Vijay

मुरली विजय ने टी20 विश्व कप के 2010 संस्करण में भारत की तरफ से खेले। विजय ने इस टी20 वर्ल्ड कप में 4 मैच खेले, जिसमें से वह 2  बार डक पर आउट हुए।

उन्होंने 4 मैचों में 26.20 और 118.0 के औसत और स्ट्राइक रेट से 57 रन बनाए हैं। जाहिर तौर पर विजय का टी20 वर्ल्ड कप करियर निराशाजनक रहा।

2- गौतम गंभीर 

Gourtam Gambhir

पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने पहले टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में शानदार अर्धशतक जड़कर भारत को जीत दिलाई है लेकिन गंभीर के नाम एक अनचाहा रिकार्ड भी जुड़ा है वह टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने का रिकॉर्ड। 

उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में 21 मैच खेले हैं, जिनमें से दो मौकों पर वह बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. उन्होंने 26.20 की औसत से 524 रन बनाए हैं।

1- आशीष नेहरा 

Ashish Nehra


शायद इस नाम की सूची में सबसे ऊपर किसी को उम्मीद नहीं थी। किसी को भी आश्चर्य होगा कि क्या आशीष नेहरा ने अपने टी 20 विश्व कप करियर में इतनी पारियां खेली हैं।

यह भी पढ़ें: टॉप 5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने T20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के जड़ें हैं

भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने अपने टी20 वर्ल्ड कप करियर में 10 मैच खेले हैं। उन्होंने तीन पारियों में बल्लेबाजी की है और तीनों मौकों पर शून्य पर आउट हुए हैं।

वह टी 20 विश्व कप में अपने नाम 3 डक के साथ सूची में पहले नम्बर पर आते है।