शारीरिक रूप से कमजोर मुकेश कुमार की डाइट और फिटनेस पर बंगाल की टीम ने ध्यान देकर बनाया भारतीय टीम का तेज गेंदबाज

मुकेश कुमार: बिहार से बंगाल और फिर टीम इंडिया में जगह पाने की संगर्ष भरी कहानी

इस समय भारतीय क्रिकेट टीम में आप तेज गेंदबाज के रूप में मुकेश कुमार नाम के गेंदबाज को देखते हैं। मुकेश कुमार भारत की तरफ से टेस्ट, वनडे और T20 तीनो फार्मेट में डेब्यू कर चुके हैं। अपनी धारदार गेंदबाजी की वजह से उन्हें अगला मोहम्मद शमी कहा जा रहा है। वैसे तो मुकेश कुमार के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं जब भारतीय टीम में उनका सेलेक्शन हुआ तो लोगों ने यह नाम सुना। आपको बता दें कि मुकेश कुमार के संघर्ष की कहानी काफी प्रेरणादेने वाली है। आइये उनके जीवन पर एक नज़र डालते हैं। 


बिहार से ताल्लुक रखते हैं मुकेश गेंदबाज 


30 वर्षीय मुकेश कुमार का जन्म बिहार के गोपालगंज जिले में 12 अक्टूबर 1993 को हुआ था। वह दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं।  2012 में वह अपने पिता के कहने पर कोलकाता चले गए। उनके पिता कोलकाता में टैक्सी का चलाया करते थे। बता दें कि उस समय बिहार क्रिकेट एशोशिएशन को बीसीसीआई ने बैन कर रखा था इसलिए बिहार की टीम घरेलु टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाती थी। इसी को देखते हुए मुकेश कुमार ने बंगाल की तरफ से खेलने के लिए कोलकाता पलायन किया। 

बंगाल टीम के ट्रायल में पहुंचे मुकेश कुमार 

जब बंगाल टीम का मैनेजमेंट तेज गेंदबाजों की खोज कर रही थी। लगभग 300 गेंदबाज ट्रायल के पहले दिन आए थे। जब ट्रायल का पहला दिन खत्म हो गया और मुकेश कुमार को मौका नहीं मिला तो वह बंगाल टीम के जॉयदीप मुखर्जी के पास आए। 

Mukesh Kumar Bihar

मुकेश कुमार ने कहा कि मैं बिहार से इतनी दूर इस ट्रायल को देने आया हूं प्लीज मेरा ट्रायल ले लीजिए। जॉयदीप ने सोचा कि कोई इतना दूर से आया है तो चलो आजमा ही लिया जाए। उन्होंने मुकेश को कुछ गेंदे फेंकने के लिए कहा। मुकेश ने वैसा ही किया। जो भी गेंदे उन्होंने फेंकी जॉयद्वीप उनसे काफी प्रभावित हुए। उन्होंने मुकेश को अगले दिन ट्रायल पर आने को कहा। 

अगले दिन भी मुकेश कुमार ने गेंदबाजी की। उनकी गेंदबाजी को देखकर वकार यूनिस ने तब कहा कि इस लड़के में दम है।

बहुत कमजोर थे मुकेश कुमार 

जिस वक़्त मुकेश कुमार बंगाल की गेंदबाजी के लिए ट्रायल देने आये थे उस वक़्त उनकी सेहत बहुत कमजोर थी। शारीरिक ढांचा ऐसा था कि जैसे उन्हें कुपोषण हो। उनके डील डौल नहीं थे। इसी को देखते हुए तब एक बंगाल के फिजियो और वर्तमान में भारतीय टीम के फिजियो ने उनके साथ काम किया। उनकी डाइट पर काम किया। उनकी फिटनेस और गेंदबाजी पर काम किया। 

 

बंगाल टीम के लिए किया डेब्यू 

मुकेश कुमार ने इसके बाद 2015-16 रणजी ट्रॉफी में 30 अक्टूबर को प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया। उन्होंने 13 दिसंबर 2015 को 2015-16 विजय हजारे ट्रॉफी में अपनी लिस्ट A की शुरुआत की। उन्होंने 6 जनवरी 2016 को 2015-16 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपना T-20 डेब्यू किया।

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे मजबूत दाढ़ी, जो खींच सकती है कार और ट्रेन

अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू 


मुकेश कुमार को सितंबर 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पहली बार कॉल-अप मिला। लेकिन उन्हें सीरीज में खेलने का मौका नहीं मिला। 

दिसंबर 2022 में उन्हें श्रीलंका के खिलाफ T20I सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में चुना गया था। लेकिन यहाँ भी उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। 

यह भी पढ़ें: 

पान स्टॉल चलाने वाले के बेटे शुभम दुबे की खुली किस्मत, राजस्थान रॉयल्स ने 5.8 करोड़ रुपये में खरीदा

जून 2023 में उन्हें वेस्टइंडीज दौरे के लिए तीनों फॉर्मेट के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था। उन्होंने 20 जुलाई 2023 को क्वीन्स पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद में सीरीज के दूसरे टेस्ट में डेब्यू किया। 

टेस्ट में डेब्यू

वहां उन्होंने अपना पहला टेस्ट विकेट 'किर्क मैकेंजी' का लिया। पहली पारी में 18 ओवरों में 2/48 के आंकड़े के साथ और टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 5 ओवरों में 0/5 के आंकड़े के साथ उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेला। 


वनडे में डेब्यू 

उन्होंने 27 जुलाई 2023 को केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में अपना वनडे डेब्यू किया। वहां उन्होंने अपना पहला एकदिवसीय विकेट  एलिक अथानाज़ का लिए। अपने पहले वनडे में उन्होंने 5 ओवरों में 22 रन देकर 1 विकेट झटका। 


T20I में डेब्यू 

मुकेश कुमार ने 3 अगस्त 2023 को ब्रायन लारा स्टेडियम, तरौबा, त्रिनिदाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में अपना T20I डेब्यू किया।

Mukesh kumar biography


2023 में की शादी 


2023 में मुकेश कुमार ने छपरा की रहने वाली दिव्या सिंह से शादी की। शादी के बाद दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए खेलने गए। 

IPL टीम 

मुकेश कुमार वर्तमान में IPL में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हैं।