2014 में पर्पल कैप जीतने वाला खिलाड़ी 2022 में गुजरात का रहा नेट बॉलर, फिर की धमाकेदार वापसी

inspiring and underrated comeback story of Gujrat Titans bowler Mohit Sharma

गुजरात टाइटंस के तेज गेंदबाज मोहित शर्मा इस समय IPL 2024 में सबसे ज्यादा विकेट ले चुके हैं। हालांकि एक ऐसा भी समय था जब मोहित शर्मा को किसी भी आईपीएल टीम ने नहीं खरीदा था लेकिन गुजरात टाइटंस ने उन्हें नेट बॉलर के रूप में चुना और फिर अगले साल उन्हें टीम में शामिल किया। मोहित शर्मा का कमबैक बहुत ही प्रेरणादायी कमबैक रहा है। इस कमबैक में मोहित शर्मा की पत्नी का बहुत बड़ा हाथ रहा है। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 


जब IPL की किसी भी टीम ने मोहित शर्मा को नहीं चुना 


 IPL 2021 की नीलामी में मोहित शर्मा को किसी भी टीम ने खरीदा था। इस नीलामी में उन्होंने अपनी बेस प्राइस 50 लाख रूपये रखी थी। बता दें कि IPL 2020 मोहित शर्मा ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेला। इसके बाद दिल्ली की टीम उन्हें रिलीज कर दिया। 

IPL 2021 में किसी टीम द्वारा नहीं चुने जाने के बाद मोहित शर्मा को गुजरात टाइटन्स ने 2022 में नेट बॉलर के रूप में चुना। इसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग 2023 की नीलामी में उन्हें गुजरात टाइटन्स ने खरीदा। शर्मा ने आईपीएल 2023 के दौरान शानदार वापसी की और 27 विकेट लेकर सीजन में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लिए। उनसे ज्यादा विकेट उनके टीममेट मोहम्मद शमी ने लिए थे। 


IPL में पर्पल कैप जीत चुके हैं मोहित शर्मा 

IPL 2014 चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए मोइत शर्मा पर्पल कैप जीत चुके हैं।  2013 से 2015 तक चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेले। इसके बाद वह 2016 से 2018 तक वह पंजाब किंग्स के लिए खेले। इसके बाद फिर 2019 में चेन्नई ने उन्हें खरीदा। 

Mohit Sharma

हालांकि अगले साल फिर चेन्नई ने उन्हें रिलीज कर दिया। इसके बाद 2020 में उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने खरीदा। इसके बाद दिल्ली ने भी उन्हें रिलीज कर दिया। 2021 में उन्हें किसी भी आईपीएल टीम ने नहीं खरीदा। 2022 में वह गुजरात आईपीएल टीम के नेट बॉलर रहे। इसके बाद 2023 से वह गुजरात टाइटन्स के साथ हैं। 


5 अप्रैल 2024 तक वह पर्पल कैप के हकदार हैं।  

हालांकि IPL 2023 में गुजरात टाइटन्स के पास दूसरी बार IPL खिताब जीतने का मौका था लेकिन अंतिम ओवर जब मोहित शर्मा करने आये तो चेन्नई को जीत के लिए 10 रन चाहिए थे। उनके इस ओवर में रविन्द्र जडेजा ने रन बनाकर चेन्नई को 5वीं बार आईपीएल का खिताब जितवाया। 
 

वापसी का काफी श्रेय जाता है मोहित शर्मा की पत्नी को 


जब आईपीएल की किसी भी टीम ने मोहित शर्मा को नहीं चुना तो वह काफी निराश हो गए थे। उन्होंने युवाओं को बोलिंग कोचिंग देनी शुरू कर दी थी। लेकिन उनकी पत्नी उनके इस बुरे समय में उनके साथ खड़ी रही और उन्हें हौसला दिया।  इसके बाद मोहित शर्मा ने गुजरात टाइटन्स के लिए शानदार वापसी करते हुए 'शानदार कमबैक किया। 


भारत के लिए भी खेल चुके हैं मोहित शर्मा 

मोहित शर्मा ने भारत के लिए जिम्बाब्वे दौरे के दौरान जिम्बाब्वे के खिलाफ चौथे वनडे में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। मोहित शर्मा ने अपने पहले मैच में किफायती स्पैल (10 ओवर में 2/26) डाला और अपने चौथे ओवर में जिम्बाब्वे के सलामी बल्लेबाज सिकंदर रजा को आउट करके अपना पहला विकेट लिया। शर्मा संदीप पाटिल के बाद वनडे डेब्यू पर मैन ऑफ द मैच चुने जाने वाले दूसरे भारतीय बने।

READ ALSO: 

शार्दुल ठाकुर ने अपने टीममेट की तारीफ करते हुए कहा, "जब मेरे पास जूते खरीदने के लिए पैसे नहीं थे, तो उन्होंने मुझे कुछ जोड़ी जूते दिए”


भारत के लिए मोहित शर्मा ने कुल 26 वनडे मैच खेलें हैं जिसमें से उन्होंने 31 विकेट लिए हैं। वहीं उन्होंने भारत के लिए 4 T20 मैच भी खेले हैं जिसमें उन्होंने 6 विकेट झटके हैं।