ICC WC 2023 5th Match: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम ने लगाईं रिकार्डों की झड़ी, देखें लिस्ट

ICC WC 2023 5th Match: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम ने लगाईं रिकार्डों की झड़ी, देखें लिस्ट

ICC World Cup 2023 5th Match Stats: भारत ने रविवार को चेन्नई के चेपक में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक शानदार जीत के साथ अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत की। गेंदबाजों ने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 199 तक सफलतापूर्वक रोक दिया। फिर विराट कोहली (85) और केएल राहुल (97*) ने अपनी शानदारी पारियों से भारत को 41.2 ओवरों में 199 रन तक पहुँचने में मदद की।


ICC वर्ल्ड कप 2023 के 5वें मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत हुई। इस मैच में ऑस्ट्रेलया ने टॉस जीता और  49 ओवर में 199 रन बनाकर आल आउट हो गया। भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय 2 रन पर 3 विकेट गँवा दिए थे। 

हालांकि विराट कोहली और केएल राहुल के शानदार अर्धशतकीय पारियों की वजह से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर अपने विश्व कप कैम्पेन की शुरुआत जीत से की। इस मैच कई सारे रोचक रिकॉर्ड बने। आइये इन रिकार्ड्स पर एक नज़र डालते हैं।  

- डेविड वार्नर विश्व कप के इतिहास में सबसे तेज 19 पारियों में 1000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बन गए। रोहित शर्मा इस मैच में सबसे तेज 1000 रन बना सकते थे उन्हें केवल 22 रन बनाने की जरुरत थी लेकिन वह 0 पर आउट हो गए। 

- इस मैच में रवींद्र जड़ेजा ने वर्ल्ड कप में अपना पहला 3 विकेट लिया।

- रोहित 0, किशन 0, अय्यर 0 ने ऑस्टेलिया के खिलाफ पहले मैच में डक पर आउट हुए। वनडे में भारत के टॉप-4 बल्लेबाजों में से 3 के शून्य पर आउट होने का यह पहला मामला था।

- मिचेल स्टार्क अपने 19वें मैच में विश्व कप में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए है।

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 85 रन की पारी खेल विराट कोहली ने तोड़े सचिन तेंदुलकर के कई रिकॉर्ड, देखें लिस्ट

- विराट कोहली और केएल राहुल ने 165 रनों की साझेदारी की, जो विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी जोड़ी द्वारा की गयी दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है।

- विराट कोहली ने विश्व कप में सफल रन चेज़ में अपना पहला 50+ स्कोर बनाया।

- केएल राहुल का नाबाद 97* रन विश्व कप में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा जड़ा गया दूसरा उदाहरण है; सबसे पहले 2011 विश्व कप में धोनी की 91* रन की पारी प्रसिद्ध है।

- ऑस्ट्रेलिया 1999 विश्व कप के बाद से यानी पिछले 7 विश्व कप में पहली बार किसी विश्व कप का पहला मैच हारा है।

- भारत जब भी वनडे विश्व कप का पहला मैच जीता है तब तब सेमीफाइनल में पहुंचा है। उम्मीद है कि इस बार भारत फाइनल में पहुंचकर ट्राफी अपने नाम करेगा। 

- इस मैच में विराट कोहली ने 85 रन जड़कर वनडे क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा रन (5517) बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा।