फवाद आलम पांच टेस्ट शतक लगाने वाले सबसे तेज पाकिस्तान के बल्लेबाज बन गए हैं।

fawad alam centuries records, fawad alam centuries facts and news in Hindi, Fawad Alam news and about his life

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने जिस बल्लेबाज़ को 10 सालों तक राष्ट्रीय टीम से नज़रअंदाज किया वही बल्लेबाज़ अब पाकिस्तान टीम की टेस्ट मैचों में नैया पार लगा रहा है। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान के मध्य क्रम के बाएं हाथ के बल्लेबाज़ फवाद आलम ने। फवाद आलम ने टेस्ट मैचों में बाबर आजम से भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए अपनी वापसी के बाद 4 शतक जड़ चुके हैं। 

आखिरी बार 2010 में पाकिस्तान के लिए खेलने के बाद फवाद की करीब 10 सालों बाद पाकिस्तान टीम में वापसी हुई है। उन्होंने अपने प्रदर्शन से 'अपना टाइम आएगा' के डायलोग को बहुत अच्छे से चरित्रार्थ किया है। पहले जो लोग फवाद की बुराई करते थे वही अब उनकी वापसी के गुण गाते हैं।

फवाद आलम ने रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में सबसे कम पारियों में करियर में 5 शतक लगाने वाले सबसे तेज एशियाई बल्लेबाज़ बने।

22वीं पारी में ही जड़ दिया शतक 
 
पाकिस्तान के बाएं हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाज फवाद आलम ने अपने टेस्ट करियर क 22वीं पारी में ही अपना 5वां टेस्ट शतक जड़ दिया। उनसे पहले पाकिस्तान के पूर्व कप्तान यूनिस खान पाकिस्तान देश के लिए सबसे तेज 5 शतक लगाये थे।

यूनिस ने अपने पहले पांच टेस्ट शतक 28 पारियों में बनाए थे जबकि सलीम मलिक ने 29 पारियों में इसी तरह की उपलब्धि हासिल की थी।

पुजारा, गांगुली और गावस्कर को भी छोड़ा पीछे 

35 वर्षीय बाएं हाथ के बल्लेबाज फवाद आलम ने चेतेश्वर पुजारा (24 पारियों) और सौरव गांगुली और सुनील गावस्कर (दोनों 25 पारियों में 5 शतक लगाये थे ) को पीछे छोड़ते हुए 22 पारियों में 5 टेस्ट शतक लगाने वाले सबसे तेज एशियाई बल्लेबाज बन गए।

दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन फवाद ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसाए रखा। रविवार को चाय के 35 मिनट बाद पारी घोषित करने से पहले पाकिस्तान ने 302-9 का स्कोर खड़ा किया।

T20 world cup 2021 India match schedule: देखें लिस्ट

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबीना पार्क में खेलते हुए बल्लेबाज़ फवाद आलम ने नाबाद 124 रनों की पारी खेली, शुक्रवार के शुरुआती दिन चाय के 20 मिनट बाद, गर्मी की थकावट से रिटायरहर्ट होने हो गए।

फवाद आलम के नाम और भी हैं रिकार्ड 

जुलाई 2009 में फवाद विदेश में डेब्यू पर टेस्ट शतक बनाने वाले पहले पाकिस्तानी क्रिकेटर बने। श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 168 रन बनाकर डेब्यू पर शतक बनाने वाले वे दसवें खिलाड़ी बने।

पिता भी रह चुके हैं क्रिकेटर 

फवाद के पिता भी क्रिकेटर रह चुके है। उनके पिता का नाम तारिक आलम हैं।  तारिक आलम ने 1974 और 1994 के बीच हाउस बिल्डिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन, कराची और सिंध के लिए घरेलू क्रिकेट खेला।

पाकिस्तान के घरेलु क्रिकेट में बहुत बड़ा है नाम 

फवाद के प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड से पता चलता है कि वह बल्लेबाजी औसत के मामले में प्रथम श्रेणी क्रिकेट के 20 महानतम बल्लेबाजों में पाकिस्तान के एकमात्र बल्लेबाज हैं। फवाद 56.76 के औसत से 8969 रन के साथ पाकिस्तान के घरेलु क्रिकेट के महानतम बल्लेबाजों में 20वें स्थान पर हैं।