5 क्रिकेटर जिन्होंने स्पोर्ट एंकर से की है शादी, ऑस्ट्रेलिया के इस खिलाड़ी का नाम जानकार हो जायेंगे हैरान

5 Cricketers who married sports anchors in Hindi | इस लिस्ट में भारतीय खिलाड़ी तो है ही साथ ही साथ विदेशी क्रिकेटर भी शामिल हैं। 

क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले लगभग हर देश के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलता है। हालांकि क्रिकेट अधिकतर देशों में नहीं खेला जाता है। वहीँ जब मैदान पर खेल खेलने वाले खिलाड़ी और मैच को कवर करने वाले ब्रॉडकास्टर के बीच मैच दर मैच मेलजोल बढ़ जाता है। कभी-कभी यह मेलजोल इतना बढ़ जाता है कि खिलाड़ी की ब्रॉडकास्टर के साथ दोस्ती भी हो जाती है। 

वैसे ज्यादातर ब्रॉडकास्टर टीम में महिला ही स्पोर्ट एंकर होती है। चाहे जो खेल हो लगभग सभी खेलों में महिलाएं ही एंकर होती है। इस वजह से पुरुष खिलाड़ियों का इंटरव्यू के दौरान एंकर पर ध्यान जाना लाजमी है। वहीँ बार-बार इंटरव्यू देने और लेने से खिलाड़ी और एंकर में जान-पहचान हो जाती है। कभी-कभी यह जान-पहचान इतनी हो जाती है कि प्रोफेशनल रिश्ता पर्सनल हो जाता है। और दोनों शादी भी कर लेते हैं। अभी ताजा केस जसप्रीत बुमराह और संजना गणेशन का देखने को मिला। जहाँ संजना गणेशन आईपीएल के दौरान मैच में इंटरव्यू लिया करती थी। यहीं से दोनों की दोस्ती हुई और फिर दोनों ने शादी कर ली। 

आज हम आपको 5 ऐसे क्रिकेटर के बारें में बताएँगे जिन्होंने महिला स्पोर्ट्स एंकर (5 Cricketers who married sports anchors) के साथ शादी रचाई है। इस लिस्ट में भारतीय खिलाड़ी तो है ही साथ ही साथ विदेशी क्रिकेटर भी शामिल हैं। 

 

5 Cricketers who married sports anchors in Hindi

1- स्टुअर्ट बिन्नी और मयंती लैंगर (Mayanti langer and Stuart Binny)

Mayanti Langer and Stuart Binny

स्पोर्ट एंकर और क्रिकेटर की शादी का सबसे मशहूर केस मयंती लैंगर और स्टुअर्ट बिन्नी का है। हालांकि स्टुअर्ट बिन्नी का करियर उतना ज्यादा नहीं चल पाया लेकिन मयंती इस समय देश की सबसे नम्बर 1 स्पोर्ट एंकर हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्टुअर्ट बिन्नी पूर्व भारतीय क्रिकेटर रोजर बिन्नी के बेटे हैं। 

भारतीय ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी 2015 विश्व कप के समय भारतीय टीम का हिस्सा रहे। चूंकि स्टुअर्ट 2014 और 2015 के वर्षों के दौरान भारतीय टीम में थे और उसी समय मयंती लैंगर ने भी 2015 विश्व कप के दौरान स्टार स्पोर्ट्स के साथ अपनी सफलता हासिल की।

READ ALSO: जब 4 बल्लेबाजों ने एक साथ ओपनिंग बल्लेबाज़ी की और पहले विकेट के लिए 408 रन जोड़ें

एक स्पोर्ट्स रिपोर्टर के रूप में अपने शानदार करियर में मयंती ने पहले फुटबॉल शो की एंकरिंग शुरू की और फिर ईएसपीएन पर 2010 फीफा विश्व कप को होस्ट किया है। फुटबॉल के अलावा उन्हें 2010 के दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी करते हुए भी देखा गया था। स्टार चैनल में शामिल होने से पहले मयंती ने अन्य बड़ी ब्रॉडकास्ट फर्मों के साथ भी काम किया है और मुख्य रूप से टेन स्पोर्ट्स में भारत के विदेशी दौरों को होस्ट किया है।

बिन्नी और मयंती की मुलाक़ात एक घरेलु मैच के दौरान हुई थी। इसके बाद दोनों में दोस्ती बढ़ी। स्टुअर्ट बिन्नी और मयंती लैंगर ने सितंबर 2012 में शादी के बंधन में बंधे और सितंबर 2020 में दोनों को एक बेटा हुआ। 

2- मार्टिन गुप्टिल और लॉरा मैकगोल्ड्रिक 

Martin Guptil and his anchor wife Laura


2015 विश्व कप के दौरान न्यूजीलैंड के हीरो रहे मार्टिन गप्टिल ने लॉरा मैकगोल्ड्रिक के साथ शादी कर की है। लॉरा मैकगोल्ड्रिक स्काई स्पोर्ट्स न्यूजीलैंड में टीवी प्रजेंटर रह चुकी हैं।  रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा माना जा रहा था कि इस कपल ने सबसे पहले एक-दूसरे को तब देखा था जब लॉरा गुप्टिल का इंटरव्यू लेने गई थीं। मेगा इवेंट से छह महीने पहले इस जोड़े ने सितंबर 2014 में शादी कर ली थी।

अपने पेशेवर करियर में लौरा न केवल एक पत्रकार या टीवी-रिपोर्टर हैं, बल्कि वास्तव में एक बहु-प्रतिभाशाली महिला हैं। स्पोर्ट्स रिपोर्टर होने से पहले वह रेडियो होस्ट, न्यूज रिपोर्टर और एक्ट्रेस भी रह चुकी हैं। लॉरा 19 साल की उम्र में मार्टिन गप्टिल से मिली थीं और 'द क्रिकेट शो' नामक शो में उनका इंटरव्यू लिया था। यह शो एक स्पोर्ट्स प्रेजेंटर के रूप में लॉरा के करियर की एक सफल घटना थी। 2017 में दोनों को 'हार्ले' नाम की एक बेटी हुई। 

3- बेन कटिंग और एरिन हॉलैंड 

Ben Cutting and Eric Holland

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर बेन कटिंग उस लिस्ट में आते हैं जिन्होंने स्पोर्ट एंकर से शादी रचाई है। बेन कटिंग विश्व स्तर पर होने वाली टी 20 लीग में जाना-पहचाना नाम है। बेन कटिंग ने स्पोर्ट प्रजेंटर और टीवी होस्ट एरिन हॉलैंड से शादी की है। इस कपल ने सितंबर 2019 में सगाई कर ली थी और कोविड -19 महामारी के कारण दो बार इन्हें अपनी शादी रद्द करनी पड़ी थी। हालांकि आखिरकार इस साल 13 फरवरी 2021 को इस कपल ने न्यू साउथ वेल्स के बायरन बे में एक साथ शादी कर ली।

एरिन हॉलैंड सिर्फ एक क्रिकेट प्रजेंटर ही नहीं बल्कि अपने आप में बहुत कुछ है। वर्ष 2013 में वह न केवल 'मिस वर्ल्ड ऑस्ट्रेलिया' रह चुकी है, बल्कि उन्हें मिस वर्ल्ड कॉन्टिनेंटल क्वीन ऑफ ब्यूटी, ओशिनिया का भी ताज मिला है। मॉडलिंग के अलावा वह अपने डांस और सिंगिंग स्किल के लिए भी जानी जाती हैं। इन सबके अलावा वह सक्रिय रूप से खुद को ऑस्ट्रेलिया में चैरिटी कार्यक्रमों में जोड़े रहती हैं। 

4- मोर्ने मोर्केल और रोज़ केली

Morne Morkel and his anchor wife

दक्षिण अफ्रीका के लंबे तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्केल ने भी स्पोर्ट प्रजेंटर के साथ शादी रचाई है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के चैनल 9 में एक टेलीविज़न रिपोर्टर के रूप में काम करने वाली  रोज़ केली से शादी की हैं। दोनों ने दिसंबर 2014 में शादी की थी और उनके दो बच्चे हैं।

दोनों की मुलाकात 2012 में दक्षिण अफ्रीका के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान हुई थी और 2014 के आईपीएल संस्करण के दौरान मोर्ने मोर्कल ने यूएई में रोज को प्रपोज किया था।

एक पत्रकार होने के नाते केली ने अपनी स्कूली शिक्षा ऑस्ट्रेलिया में की थी और अपने करियर की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट से जुड़ गई थी। अपनी शादी के बाद वह दक्षिण अफ्रीका चली गयी, जहाँ केली ने एक फ्रीलांसर के रूप में क्रिकेट को कवर करना शुरू किया। हालाँकि अब  केली फिर से ऑस्ट्रेलिया के चैनल नाइन के साथ क्रिकेट को कवर कर रही हैं। अब मोर्केल भी केली के साथ ऑस्ट्रेलिया में रहते है।

5- शेन वाटसन और ली फुरलॉन्ग 

Shane watson and his anchor wife

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज आलराउंडर शेन वाटसन ने भी ऑस्ट्रेलिया की फेमस टीवी प्रजेंटर ली फुरलॉन्ग  के साथ शादी की है। यह कपल पहली बार 2004 में ली से मिले थे, लेकिन 2006 तक दोनों ने अपने रिश्ते की शुरुआत की।

ली ऑस्ट्रेलिया में एक बहुत प्रसिद्ध टीवी प्रजेंटर रह चुकी हैं और उन्होंने अपने करियर की शुरुआत मुख्य रूप से स्पोर्ट्स एंकरिंग से की थी। दोनों ने 3 जून 2010 को शादी की थी। दोनों के अब तक दो बच्चे है।