अनिल के 5/5 क्लब में शामिल हुए MI के आकाश माधवाल, दोनों के बीच कई समानताएं

similarities between anil kumble and akash madhwal cheapes bowling figures by Indians in IPL

2023 के एलिमिनेटर मुकाबले में लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस के आकाश माधवाल ने सबसे कम खर्चीली गेंदबाजी करके आईपीएल में रिकॉर्ड बनाया है। इसके अलावा उन्होंने भारतीय क्रिकेट के लीजेंड अनिल कुंबले की बराबरी भी  की। इस प्रदर्शन के साथ आकाश माधवाल के बीच कई समानताएं नज़र आई। आइये जानते हैं कि अनिल कुंबले और आकाश माधवाल के बीच क्या समानताएं हैं। 


अनिल कुंबले और आकाश माधवाल दोनों ने फेंका है आईपीएल का सस्ता स्पेल 


दरअसल आईपीएल के दूसरे सीजन यानी  2009 में अनिल कुंबले ने 5 रन देकर 5 विकेट लिए थे। मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज आकाश मधवाल ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। उनके कारनामे उन्हें अनिल कुंबले और जसप्रीत बुमराह जैसे बड़े नामों वाली लिस्ट में डाल दिया है। माधवाल 2022 में MI द्वारा चोटिल सूर्यकुमार यादव के स्थान पर चुने जाने के बाद IPL में खेलने वाले उत्तराखंड राज्य के पहले क्रिकेटर बने। 


अनिल कुंबले ने 5/5 क्लब में आकाश माधवाल का किया स्वागत 

 

जब आकाश माधवाल ने लखनऊ के खिलाफ 5 रन देकर 5 विकेट लिया तो अनिल कुंबले ने ट्विटर पर अपने क्लब में स्वागत किया है। आपको बता दें कि 2009 में अनिल कुंबले ने भी 5 रन देकर 5 विकेट झटके थे। 


उस समय अनिल कुंबले ने 3.1 ओवर में 5 रन देकर 5 विकेट लिए थे। यह 18 अप्रैल 2009 की बात है। 2009 का आईपीएल साउथ अफ्रीका में हुआ था। न्यूलैंड्स में अनिल कुंबले ने यह कारनामा किया था। 

इस मैच में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 133 रन बनाये थे। इसके जवाब में राजस्थान की टीम मात्र 58 रन पर ही सिमट गयी थी। बैंगलोर ने इस मैच को 75 रन से जीता था। 

जहाँ अनिल कुंबले ने 3.1 ओवर में 5 विकेट झटका था तो वहीं आकाश माधवाल ने 3.3 ओवर में 5 विकेट लिए थे। 

यह भी पढ़ें: 

जायसवाल का कमाल, तोड़ डाला IPL का 13 साल पुराना रिकॉर्ड

अनिल कुंबले और आकाश माधवाल के नाम पर आईपीएल में 5 विकेट लेने पर सबसे कम रन देने का रिकॉर्ड है। दोनों ने ही 5 रन दिए। 

इसके अलावा दोनों ने भारत के लिए टी20 मैच नहीं खेला है। अनिल कुंबले ने कभी भी भारत के लिए टी20 मैच नहीं खेला। जबकि आकाश माधवाल हो सकता है कि अगर ऐसी धारदार गेंदबाजी करते हैं तो उन्हें भारत की तरफ से टी20 खेलने का मौका मिल सकता है। 


अनिल कुंबले और आकाश माधवाल दोनों इंजीनियर हैं। यह तथ्य ज्यादा चौंकाने वाला है कि दोनों ने समान रन देकर समान विकेट लिए और दोनों ने भी भारत के लिए टी20 नहीं खेला और दोनों ही इंजीनियर हैं। 


बैक टू बैक मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने की लिस्ट में आकाश माधवाल ने किया कमाल 

लगातार दो मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने की लिस्ट में आकाश माधवाल पहले नम्बर पर हैं। आकाश अपने पिछले दो मैचों में कुल 9 विकेट झटक चुके हैं। 

उनके बाद मुनाफ पटेल, सोहेल तनवीर, जेम्स फाल्कनर, भुवेनेश्वर कुमार, युज़ुवेंद्र चहल, शादाब जकाती, कागिसो रबाडा, एंड्रयू टाई मार्क वुड और एडम जम्पा हैं जिन्होंने बैक टू बैक मैचों में कुल 8 विकेट लिए हैं।