जायसवाल का कमाल, तोड़ डाला IPL का 13 साल पुराना रिकॉर्ड

यशस्वी जायसवाल ने तोड़ा IPL का 13 साल पुराना रिकॉर्ड, IPL के पहले और 1000वें मैच में बना अद्भुत संयोग

2008 में शुरू हुए आईपीएल को 2023 में 16 साल हो गए। आईपीएल के इस 16वें संस्करण में आईपीएल का 1000वां मैच राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। आईपीएल के इस 1000वें में कई रोचक रिकॉर्ड बने। आइये जानते हैं कि कौन से चौंकाने वाले रिकॉर्ड आईपीएल के 1000वें मैच में बना। 


IPL के पहले और 1000वें मैच के बीचा अजीब संयोग 


दरअसल जब IPL का पहला मैच कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के बीच हुआ था तो उस मैच में कोलकाता की तरफ से मात्र ब्रेंडन मैकल्ल्म ने नाबाद 158 रनों की पारी खेली थी। उनके अलावा कोलकाता के और किसी बल्लेबाज ने 20 रनों का भी आंकड़ा पार नहीं किया था। 

वहीँ जब IPL का 1000वां मैच हुआ तो इसमें भी एक बल्लेबाज, जिसने शतक जमाया, उसे छोड़कर और कोई भी 20 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। दरअसल इस मैच में यशस्वी जायसवाल ने शानदार 124 रनों की पारी खेली। उनके अलावा राजस्थान का कोई और बल्लेबाज 20 रन से ज्यादा नहीं बना सका। 
 

IPL में शतक लगाने वाले जायसवाल चौथे सबसे युवा बल्लेबाज 

यशस्वी जायसवाल IPLमें मुंबई इंडियंस के खिलाफ शतक ठोंककर चौथे सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने शतक लगाया है। इस लिस्ट में पहले नम्बर पर मनीष पांडे (19 साल, 253 दिन), दूसरे नम्बर पर ऋषभ पंत (20 साल, 218 दिन) और तीसरे नम्बर पर देवदत्त पडिक्कल (20 साल, 289 दिन) आते हैं। 

जायसवाल ने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर भी दर्ज किया है। उन्होंने जोस बटलर (124 बनाम SRH) को पीछे छोड़ दिया है। 21 वर्षीय जायसवाल ने आईपीएल 2023 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। चूँकि बटलर आउट हो गए थे 


IPL ने अन्कैप्ड खिलाडियों द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर 

1- यशस्वी जायसवाल 

 इस लिस्ट में यशस्वी जायसवाल का नाम पहले नम्बर पर आता है। जायसवाल दुनिया की सबसे अमीर टी20 लीग IPL में शतक लगाने वाले पांचवें अनकैप्ड भारतीय बल्लेबाज हैं।  गौरतलब है कि जायसवाल ने अभी भारत के लिए किसी भी फ़ॉर्मेट में डेब्यू नही किया है और उन्होंने 124 रन ठोंक डालें हैं। इस हिसाब से वह आईपीएल में किसी अनकैप्ड खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में पहले नम्बर पर हैं। 


2- पॉल बल्थाटी

अनकैप्ड  दूसरे नम्बर पर आते हैं पॉल बल्थाटी। पॉल बल्थाटी ने पंजाब की तरफ से खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 120 रनों की पारी खेली थी। यह उनके द्वारा किसी अनकैप्ड खिलाड़ी द्वारा बनाया दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। 

जायसवाल ने तोड़ा 13 साल पुराना रिकॉर्ड 

बल्थाटी ने यह स्कोर 2011 में बनाया था। उनका यह स्कोर 13 सालों तक चला। 13 साल बाद यशस्वी जायसवाल ने यह रिकॉर्ड तोड़ा। 

3- शॉन मार्श

शॉन मार्श ने 2008 मे तब आईपीएल खेला था जब उन्होने ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू नही किया था। उन्होने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ़ 115 रनों की पारी खेली थी। वह IPL के पहले ही संस्करण में अनकैप्ड खिलाड़ी द्वारा सर्वोच्च रिकॉर्ड बना दिया था। यह रिकॉर्ड अभी तीसरे नंबर पर है।