Interesting Facts: रोहित शर्मा और इंग्लैंड की धरती, शतकों का अम्बार

Rohit Sharma cricket records and facts in Hindi, Rohit Sharma interesting facts

रोहित शर्मा क्रिकेट की दुनिया का वो नाम है जिससे हर एक गेंदबाज खौफ खाता है। रोहित के नाम लिमिटेड ओवर क्रिकेट में ढेर सारे रिकार्ड हैं जिन्हें तोड़ पाना शायद ही किसी बल्लेबाज़ के लिए मुमकिन हैं। जहाँ रोहित लिमिटेड ओवर में अपनी बादशाहत साबित कर चुके हैं वहीं वह अब टेस्ट क्रिकेट में अपना हुनर दिखा रहे हैं। उन्होंने इंग्लैण्ड के खिलाफ 2021 टेस्ट सीरीज में शतक जड़ कर कई रिकार्ड बनाये हैं। आइये उन रिकार्ड्स पर एक नज़र डालते हैं।

इंग्लैंड में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ हैं रोहित शर्मा (Most international hundreds in England by Indians) 

अगर रोहित शर्मा को शतक के मामले में कोई देश सबसे ज्यादा पसंद है तो वह इंग्लैंड है। दरअसल आंकड़े उनके इस पसंदीदा देश के बारे में गवाही देते हैं। दरअसल रोहित शर्मा सितम्बर 2021 तक इंग्लैंड में कुल 9 शतक जड़ चुके हैं। इस मामले में रोहित शर्मा इंग्लैण्ड में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें 2019 का क्रिकेट वर्ल्ड कप इंग्लैंड में ही आयोजित हुआ था। इस वर्ल्ड कप में रोहित ने रिकार्ड 5 शतक जड़े थे। इसके अलावा वह 3 शतक पहले ही जड़ चुके थे। हालांकि ये 8  शतक लिमिटेड ओवर क्रिकेट में आये थे। वहीं सितम्बर 2021 में रोहित ने ओवल टेस्ट में शतक जड़कर इंग्लैंड में शतक का आंकड़ा 9  तक पहुँचाया। ओवल में लगाया गया रोहित का यह शतक टेस्ट क्रिकेट में विदेश में उनका पहला शतक है।

गौरतलब है कि रोहित के बाद इंग्लैंड में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में दूसरा नाम राहुल द्रविड़ का आता है जिन्होंने इंग्लैंड में कुल 8  शतक लगाये हैं।.तीसरे नम्बर पर सचिन का नाम आता है। सचिन ने इंग्लैंड में वनडे और टेस्ट को मिलाकर कुल 7 शतक जड़े हैं।

इंग्लैंड में तीनो फ़ॉर्मेट में शतक लगाने वाले रोहित इकलौते ओपनर हैं

वैसे तो रोहित ने टी20 और वनडे में ओपनिंग करते हुए इंग्लैण्ड में शतक जड़ा था लेकिन टेस्ट में ओपनिंग करते हुए उन्होंने कोई शतक नहीं जड़ा था। लेकिन ओवल में शतक जड़ने के बाद रोहित पहले ऐसे इकलौते ओपनर बन गए जिन्होंने इंग्लैंड में क्रिकेट के तीनो फ़ॉर्मेट में ओपनिंग करते हुए शतक जड़ा है।

ओपनर के तौर पर इंग्लैंड में सबसे ज्यादा शतक 

वहीं रोहित शर्मा इंग्लैंड में विदेशी सलामी बल्लेबाज़ द्वारा सबसे ज्यादा शतक मारने के रिकार्ड में भी पहले नम्बर पर आते हैं। उन्होंने इंग्लैंड में ओपनिंग करते हुए कुल 9 शतक जमाये हैं। दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के ओपनर गॉर्डोन ग्रीनिद्गे का नाम आता है जिन्होंने इंग्लैंड में ओपनिंग करते हुए 8  शतक जमाये हैं।  तीसरे नम्बर पर ग्रीम स्मिथ का नाम आता है जिन्होंने इंग्लैंड में ओपनिंग करते हुए विदेशी बल्लेबाज़ के रूप में इंग्लैंड में ५शतक लगाये हैं। 

अपने देश में लगातार सबसे ज्यादा विदेश में शतक लगाये बगैर देश में शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में रोहित का नाम अव्वल 

रोहित ने विदेश में शतक जड़ने से पहले अपने देश में सबसे ज्यादा 7 शतक लगाये। उनसे पहले दिलीप वेंगेस्कर और मुरली विजय ने विदेश में शतक लगाने से देश में 6- 6 शतक लगाये थे। ओवल में शतक लगाने से रोहित ने देश में 7 शतक लगाने के रिकार्ड को तोड़ा।