साल की शुरुआत हो तो रोहन बोपन्ना जैसी, 3 दिन में 3 तरह की सफलता

25 को रैंकिंग में नं 1 पे पहुंचे, फिर सरकार पद्म श्री देने का फैसला किया, फिर ऑस्ट्रेलिया ओपन ग्रैंड स्लैम जीता

रोहन बोपन्ना ने 27 जनवरी 2024 को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में इतिहास रच दिया। दरअसल उन्होंने पुरुष डबल्स की श्रेणी में अपने ऑस्ट्रेलियन साथी मैथ्यू एबडेन के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष डबल्स खिताब जीता। फाइनल में इस जोड़ी ने इटली की सिमोन बोलेली और एंड्रिया वावसोरी को 7-6(0) 7-5 से हराया।

 

जनवरी रही रोहन बोपन्ना के नाम

 

आपको बता दें कि जनवरी 2024 के 25, 26, 27 जनवरी को रोहन बोपन्ना को वह सारी चीजें मिली जो एक खिलाड़ी चाहता है। इन 3 दिनों में वह टेनिस दुनिया के डबल्स के नंबर 1 खिलाड़ी बने। इसके बाद उन्हें पद्म श्री पुरस्कार से सरकार ने सम्मानित करने का फैसला किया। आपको बता दें कि भारत रत्न, पद्म विभूषण और पद्म भूषण के बाद पद्म श्री भारत का चौथा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है। यह किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रदान किया जाता है। इस पुरुस्कार घोषणा के एक दिन बाद यानी 27 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया ओपन का खिताब बोपन्ना ने जीतकर इतिहास रच दिया।

 

RECORD: सबसे ज्यादा उम्र के टेनिस ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बने रोहन बोपन्ना

इस ऑस्ट्रेलियन खिताब के साथ रोहन बोपन्ना ग्रैंड स्लैम ओपन एरा में खिताब जीतने वाले सबसे ज्यादा उम्र के खिलाड़ी बने। उन्होंने 43 साल 329 दिन उम्र में यह खिताब जीता। बोपन्ना ने जीन-जूलियन रोजर का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 40 साल और 270 दिन की उम्र में मार्सेलो अरेवोला के साथ फ्रेंच ओपन पुरुष डबल्स खिताब जीता था। 2012 में लिएंडर पेस और राडेक स्टेपानेक के विजयी होने के बाद यह दूसरी बार हुआ कि किसी भारतीय ने ऑस्ट्रेलियन ओपेन में पुरुष डबल्स जीता है।

 

बोपन्ना ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में अपना तीसरा पुरुष डबल्स फाइनल खेल रहे थे। इससे पहले वह 2 बार यूएस ओपन (2013, 2023) में उपविजेता रहे थे। इसके अलावा वह 2017 में फ्रेंच ओपन का मिक्सड डबल्स का भी खिताब जीत चुके हैं। 

 

4 साल पहले टेनिस से सन्यास लेने वाले थे, अब इतिहास रच दिया 

 

इतनी ज्यादा उम्र में फिटनेस बरकरार रखके खिताब जीतना बोपन्ना के लिए आसान नहीं रहा है। चार साल पहले रोहन बोपन्ना पेशेवर टेनिस में अपने भविष्य को लेकर असमंजस में थे। बोपन्ना का करियर ढलान पर था क्योंकि चालीसवें वर्ष में प्रवेश करते ही शारीरिक समस्याओं के कारण उनके दोनों घुटनों की कार्टिलेज नष्ट हो गई थी।

 

43 साल की उम्र में वह टेनिस इतिहास में सबसे उम्रदराज विश्व नंबर 1 खिलाड़ी। दूसरे नंबर पर इस खिताब को साथ में जीतने वाले उनके ऑस्ट्रेलियाई जोड़ीदार मैथ्यू एबडेन हैं। हालांकि बोपन्ना और मैथ्यू के पॉइंट्स समान हैं लेकिन बोपन्ना ने ज्यादा टूर्नामेंट खेला है इसलिए वह रैंकिंग में मैथ्यू से आगे हैं।

2022 में बोपन्ना ने मैथ्यू एबडेन के साथ जोड़ी बनाई

एबडेन और बोपन्ना ने 2022 के अंत में साथ में पुरुष डबल्स में खेलने का फैसला किया। पिछले साल वे चार मास्टर्स 1000 फ़ाइनल में पहुँचे, इंडियन वेल्स में ख़िताब जीता और US ओपन फ़ाइनल तक पहुँचे। दोनों ने रैंकिंग में सुधार किया और साल के अंत में होने वाले एटीपी फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।  

पिछले साल सानिया मिर्जा के साथ ऑस्ट्रेलिया ओपन के फाइनल में पहुंचे थे बोपन्ना 

बोपन्ना पिछले साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में सानिया मिर्जा के साथ पहुंचे थे। हालांकि फाइनल दोनो नही जीत पाए। यह सानिया मिर्जा का आखिरी टूर्नामेंट था। इसके बाद उन्होंने प्रोफेसनल टेनिस से सन्यास ले लिया।