INTERESTING FACTS: टेस्ट मैच की दोनों पारियों में नो-बाल पर हुए आउट

आइये जानते है कौन थे वो तीनो खिलाड़ी जो टेस्ट मैच की दोनों पारियों में नोबॉल पर आउट हुए और बाद में अपनी पारी जारी रखी। 

अगर आप टेस्ट क्रिकेट के दिवाने है तो आपको यह मालूम होगा कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा विकेट किसने चटकाए है। अगर आप क्रिकेट को बहुत करीब से फालो करते है तो आपको टेस्ट क्रिकेट से जुड़े कुछ अजीबों-गरीब रिकार्ड के बारें में भी पता होगा। आज हम आपको एक ऐसे रिकार्ड के बारे में बताएँगे जिसे जानकार अचंभित होना लाजमी है। क्योंकि यह भाग्य की बात है। 

दरअसल यह रिकार्ड नोबाल को लेकर है। हम सभी जानते है कि क्रिकेट का चाहे जो फार्मेट में  हो उसमे नो बाल पर बल्लेबाज़ आउट नहीं होता है। क्या आप किसी ऐसे बल्लेबाज़ को जानते है जो टेस्ट क्रिकेट की दोनों पारियों में नोबाल पर आउट हुआ हो और बाद में दोनों पारियों में बल्लेबाजी करने का फायदा मिला हो। शायद ही आप इस रिकार्ड के बारें में जानते होंगे। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में ऐसा तीन बार हुआ है जब बल्लेबाज़ टेस्ट मैच की दोनों पारियों में आउट हुआ हो लेकिन वे दोनों बॉल नो बॉल हो और बल्लेबाज़ दोनों बार आउट न हुआ हो। 

आइये जानते है कौन थे वो तीनो खिलाड़ी जो टेस्ट मैच की दोनों पारियों में नोबॉल पर आउट हुए और बाद में अपनी पारी जारी रखी। 

1- क्रेग कमिंग vs श्रीलंका, 2006 

Craig Cummings

टेस्ट क्रिकेट  में सबसे पहली बार टेस्ट मैच की दोनों पारियों में नोबॉल पर आउट होने वाली खिलाड़ी न्यूजीलैंड के बल्लेबाज क्रेड कमिंग थे। यह मैच श्रीलंका के खिलाफ न्यूजीलैंड में था। वह दोनों पारियों में आउट हुए लेकिन श्रीलंका के गेंदबाज़ ने दोनों गेंदे नोबाल फेंकी थी जिसकी वजह से वह आउट नही हुए। 


2- दिनेश चांदीमल vs वेस्टइंडीज,  2018

Dinesh Chandimal

टेस्ट क्रिकेट में दोनों पारियों में नोबॉल पर आउट होने वाले दूसरे खिलाड़ी श्रीलंका के दिनेश चांदीैमल है। वह सन्न 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों पारियों में वह आउट होने से तब बच गए जब गेंदबाज़ ने उन्हें नोबॉल पर आउट किया।  नियम के मुताबिक दिनेश चांदीमल दोनों गेंदों पर नहीं आउट हुए। पहली पारी में जीवनदान का फायदा उठाते हुए उन्होंने नाबाद 119 रन बनाए और दूसरी पारी में वह जीवनदान के बावजूद 39 रन ही बना पाए। 

3- जेसन होल्डर vs  न्यूजीलैंड, 2020 

हाल में यह अजीबो गरीब रिकार्ड तब बना जब वेस्टइंडीज की टीम नवम्बर 2020 में न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज खेलने गयी। वेस्टइंडीज के आलराउंडर जेसन होल्डर एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में नोबॉल पर आउट हुए लेकिन नियम के अनुसार वह आउट नहीं हुए। लेकिन जेसन होल्डर ने नोबॉल पर दो बार न ऑउट होने का फायदा न उठा पाये। 

Jason Holder

यह भी पढ़ें: टेस्ट मैच के एक ही दिन में 2 बार बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी

पहली पारी में जेसन होल्डर ने जब अपना खाता भी नहीं खोला था तब नील वैगनर ने क्रीज के बाहर पैर निकालकर गेंदबाजी की और जेसन होल्डर आउट हो गए लेकिन जब टीवी अम्पयार ने देखा तो यह बॉल नो बाल थी। जेसन होल्डर आउट होने बच गए। लेकिन जेसन होल्डर इसका फायदा नहीं उठा सके और [पहली पारी में मात्र 8 रन ही बना पाये। 

वहीं दूसरी पारी में जब जेसन होल्डर 25 रन पर थे तब डेरिल मिचेल ने उन्हें आउट किया लेकिनं यह नोबॉल थी। हालांकि वेस्टइंडीज की टीम बाद में आलआउट हो गई लेकिन जेसन होल्डर 25 रन पर नाबाद रहे।  इस तरह से दो बार नोबॉल पर आउट होकर वह आउट होने से बच गए।