Health

NZvsIND: इस सीरीज में बने हैं ये बड़े रिकॉर्ड, टीम इंडिया ऐसा करने वाली पहली टीम बनी

भारत ने न्यूजीलैंड को 5-0 से हराया है जोकि एक रिकॉर्ड है। इस सीरीज के बाद भारतीय टीम 5 फ़रवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने उतरेगी। 

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुई 5 मैचों की सीरीज भारत ने जीत ली है। इस सीरीज में भारत ने न्यूजीलैंड को 5-0 से हराया है जोकि एक रिकॉर्ड है। इस सीरीज के बाद भारतीय टीम 5 फ़रवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने उतरेगी। 

5 मैचों की इस सीरीज में कई सारे रिकॉर्ड बने। आइये आज उसपर चर्चा करते हैं। 

1- यह पहली बार था जब रोहित शर्मा विराट कोहली के टीम में रहते हुए विदेश में कप्तानी की। 

2- इस क्लीन स्वीप सीरीज के साथ भारतीय टीम ने 3 बार विदेशों में टी20 सीरीज क्लीन स्वीप का कारनामा कर दिया है। इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज को उनकी धरती पर क्लीन स्वीप किया था। 

Team India

3- यह सीरीज रोहित शर्मा के लिए यादगार रही। वह पांचवें मैच में अर्धशतक जड़ टी20 क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित ने अबतक 25 अर्धशतक लगाये हैं।

उनके पीछे विराट कोहली हैं जिन्होंने अबतक 24 अर्धशतक लगायें हैं। इसके अलावा रोहित शर्मा ओपनर के तौर पर 14,000 रन बनाने वाले इंटरनेशनल क्रिकेट में 8वें खिलाड़ी बन गए हैं। 

यह भी पढ़ें: पंत को न खिलाने पर सहवाग ने कोहली की कप्तानी पर उठाया सवाल, धोनी को लेकर कही यह बात
 

4- यह पहली बार है जब सीरीज के दो मैच टाई हुए हैं और दोनों का रिजल्ट सुपर ओवर के जरिये आया है। न्यूजीलैंड तीसरे और चौथे मैच में जीत के करीब थी लेकिन सिर्फ मैच टाई करा पायी।