40 की हो चुकी हैं उम्र, फिर भी बल्लेबाजों के नाक में कर रखा है दम

40 की हो चुकी हैं उम्र, फिर भी बल्लेबाजों के नाक में कर रखा है दम

क्रिकेट में वैसे तो गेंदबाजों का करियर बहुत ही कम समय के लिए होता है ख़ास करके तेज गेंदबाजों का। लेकिन दुनिया का एक महान टेस्ट तेज गेंदबाज है जो 40 की उम्र भी विकटें झटक रहा है।

 

आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं कि कौन है वह महान 40 वर्षीय तेज गेंदबाज जो इस उम्र में भी बल्लेबाजों के नाक में दम करके रखा है। 


जेम्स एंडरसन 40 की उम्र में झटक रहे हैं पंजे 

हम बात कर रहे हैं इंग्लैण्ड के महान टेस्ट तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की। जहाँ इंग्लैण्ड के ज्यादातर तेज गेंदबाज आईपीएल खेलने में व्यस्त हैं तो वहीँ जेम्स एंडरसन अपनी काउंटी चैम्पियनशिप टीम से खेल रहे हैं। 

जेम्स एंडरसन ने अपने प्रथम श्रेणी करियर का 54वां पांच विकेट हॉल हासिल किया। दरअसल वर्तमान में चल रहे है  एलवी= इंश्योरेंस काउंटी चैंपियनशिप के डिवीजन वन में समरसेट के खिलाफ 5 विकेट हॉल हासिल किया है। 

40 वर्षीय एंडरसन ने जेम्स रे (117), लुईस ग्रेगोरी (5) और केसी एल्ड्रिज (14) को टॉम लैमोनबी (15) और सीन डिक्सन (0) को आउट किया और समरसेट को 441 रन पर आल आउट कर दिया। 

इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो जेम्स एंडरसन के नाम पर  33 पांच विकेट हॉल हैं। इनमे से 32 5 विकेट हॉल उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में लिए हैं। 

दाएं हाथ के तेज़-मध्यम गेंदबाज एंडरसन ने अपने देश के लिए 179 टेस्ट और 194 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) मैच खेले हैं, और क्रमशः 685 और 269 विकेट लिए हैं।

यह भी पढ़ें: 

IPL: शतकों के मामले में सबसे फिसड्डी टीम के खिलाफ ठोकें गए हैं सबसे ज्यादा शतक


लंकाशायर के बर्नले में जन्मे जेम्स एंडरसन वर्तमान समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्विंग गेंदबाज हैं। उन्होंने 2002 के सीज़न में इंग्लैंड में पदार्पण किया और 2007 के अंत तक पाँच सालों में अंदर और बाहर होते रहे। 

जेम्स एंडरसन ने 2004 में एक अंग्रेजी मॉडल डेनिएला लॉयड से शादी की है और उनकी दो बेटियां हैं।

एंडरसन ने सितंबर 2010 में 'ब्रिटेन की सबसे ज्यादा बिकने वाली समलैंगिक पत्रिका' एटिट्यूड के लिए नग्न होकर मॉडलिंग करने वाले पहले क्रिकेटर बने थे।

जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैण्ड के प्रमुख टेस्ट तेज गेंदबाजों में शामिल हैं। दोनों जब भी खेलते हैं विरोधी टीमों के दांत खट्टे कर देते हैं।