पाकिस्तान को लगा झटका, उनके एशिया कप के हाइब्रिड मॉडल को उपमहाद्वीप देशों ने ठुकराया

Asia Cup 2023: PCB hybrid model rejected by sub continent countries news in Hindi

पाकिस्तान में साल 2023 का एशिया कप आयोजित होना था लेकिन जब से भारत ने पाकिस्तान में जाकर एशिया कप खेलने से मना कर दिया है तब पाकिस्तान की तरफ से तमाम बयान आ रहे हैं कि इसके जवाब में पाकिस्तान भारत में वर्ल्ड कप खेलने नहीं जायेगा। वहीं भारत के पाकिस्तान में न जाने से एशिया कप UAE में शिफ्ट होना माना जा रहा है। वहीं पाकिस्तान को यह बात पसंद नहीं आ रही है। 


चूँकि पाकिस्तान के पास इस साल का एशिया कप आयोजित करने का अधिकार है इसलिए पाकिस्तान चाहता था कि उसके सभी मैच पाकिस्तान में हो और अन्य टीमों के मैच UAE में हो। मैचों के आयोजन के इस मॉडल को हाइब्रिड मॉडल कहते हैं। हालांकि पाकिस्तान को अपने इस रुख से भी पलटना पड़ सकता है और उन्हें जहाँ एशिया क्रिकेट काउंसिल कहेगी वहां खेलना पड़ सकता है।  

एशिया के 3 देशों ने पाकिस्तान के हाइब्रिड मॉडल को नकारा 
 

इस सम्बन्ध में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को एक बड़ा झटका लगा है क्योंकि श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान क्रिकेट ने एशिया कप 2023 में भाग लेने के लिए हाइब्रिड मॉडल को खारिज कर दिया है। 

गौरतलब है कि पीसीबी प्रमुख नजम सेठी ने इस साल के अंत में एशिया कप चैंपियनशिप के लिए एक हाइब्रिड मॉडल का प्रस्ताव रखा था क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए पाकिस्तान का दौरा करने से इनकार कर दिया था।

पीसीबी के प्रस्तावित हाइब्रिड मॉडल के अनुसार, चार या पांच मैच पाकिस्तान में खेले जाने थे और बाकी के मैच संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेले जाने की बात कही गई थी। हालांकि श्रीलंका क्रिकेट, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने पीसीबी के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। इन तीनों देशों का कहना है कि अगर पाकिस्तान को एशिया कप में भाग लेना है तो उसे पाकिस्तान से अलग तटस्थ स्थान पर खेलना होगा।

पाकिस्तान एशिया कप से हट सकता है 

अगर पाकिस्तान एशिया कप की मेजबानी का अधिकार अपने पास रखना चाहता है, तो उसे श्रीलंका में टूर्नामेंट आयोजित करना होगा। इस पर अन्य सभी भाग लेने वाले देश सहमत हैं। तीनों देशों द्वारा प्रस्तावित हाइब्रिड मॉडल को खारिज करने से पीसीबी के टूर्नामेंट से हटने की संभावना है। अगर ऐसा होता है तो UAE को छह टीमों के टूर्नामेंट में खेलने के लिए जगह मिल जाएगी।
 
गौरतलब है कि बीसीसीआई सचिव जय शाह ने जब घोषणा की थी कि भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी, तब पीसीबी ने कहा कि वे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में हिस्सा नहीं लेंगे लेकिन बाद में वे राजी हुए। गौरतलब है कि इस साल वर्ल्ड कप भारत में होना है। 

श्रीलंका ने पाकिस्तान के हाइब्रिड मॉडल को इसलिए ठुकरा दिया क्योंकि एशिया कप से पहले कुछ वनडे मैच खेलने के श्रीलंका क्रिकेट ने प्रस्ताव दिया जिसे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने खारिज कर दिया।