न्यूज़ीलैंड में पहला टेस्ट जीतकर विराट कोहली, मंसूर अली खान 'पटौदी' का तोड़ सकते हैं 52 साल पुराना रिकॉर्ड

यह दो टेस्ट मैचों की सीरीज है। भारतीय टीम पहला मैच जीतकर सीरीज में बढ़त बनाना चाहेगी। यह मैच बहुत ही रोमांचक होने वाला है। 

नई दिल्ली:  वनडे में न्यूजीलैंड के हाथों बुरी तरह से हारने के बाद भारतीय टीम टेस्ट सीरीज में जोरदार वापसी करना चाहेगी। यह दो टेस्ट मैचों की सीरीज है। भारतीय टीम पहला मैच जीतकर सीरीज में बढ़त बनाना चाहेगी। यह मैच बहुत ही रोमांचक होने वाला है। 

इस सीरीज में कई सारे रिकॉर्ड बननें जा रहे हैं। पहला मैच 21 फ़रवरी से शुरू होगा। यह मैच न्यूज़ीलैंड के वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मैदान भारतीय टीम के लिए अच्छा नहीं रहा है। इसलिए भारतीय टीम के ऊपर इस रिकॉर्ड को सुधारने की जिम्मेदारी होगी। 

कुल मिलाकर, भारत ने न्यूजीलैंड में 23 टेस्ट खेले हैं और केवल पांच मैचों में ही जीत हासिल हुई हैं। जबकि 8 मैचों में हार मिली है  जबकि 10 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। वेलिंगटन में भारत का रिकॉर्ड बहुत खराब है क्योंकि वेलिंगटन में भारत ने अब तक कुल सात टेस्ट मैच खेला है और सिर्फ एक टेस्ट मैच जीता है जबकि 4 मैच न्यूजीलैंड ने जीते हैं और 2 मैच ड्रा रहें हैं। 

कोहली तोड़ सकते हैं 52 साल पुराना रिकॉर्ड 

वेलिंगटन में भारत की एकमात्र जीत 1968 में आई थी, जो इस मैदान पर भारतीय टीम का पहला टेस्ट था। तब से, अबतक भारत यहाँ पर 4 बार शिकस्त खा चुका है। जबकि दो मैच ड्रा समाप्त हुए हैं। इसलिए अगर कप्तान कोहली पहले टेस्ट में जीत दिलाते हैं तो वह 52 साल बाद इस मैदान पर मंसूर अली खान 'पटौदी' के बाद जीत हासिल करने वाले पहले कप्तान होंगे।  

पिछली बार जब न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने वेलिंग्टन में जीत हासिल की थी तब पटौदी ही भारतीय टीम के कप्तान थे। 

INDvsNZ

वेलिंगटन में भारत का रिकॉर्ड

1968: भारत 8 विकेट से जीता

1976: न्यूजीलैंड एक पारी और 33 रन से जीता

1981: न्यूजीलैंड 62 रन से जीता

1998: न्यूजीलैंड ने 4 विकेट से जीत दर्ज की

2002: न्यूजीलैंड ने 10 विकेट से जीत दर्ज की

2009: ड्रा 

2014: ड्रा 

न्यूजीलैंड का दौरा  करने वाली भारतीय टीम के 6 दशकों में, उनका सबसे सफल 1968 में पहला दौरा था, जहाँ उन्होंने चार में से 3 टेस्ट जीते और 3-1 से श्रृंखला अपने नाम की। तब से, भारत न्यूजीलैंड में सिर्फ दो टेस्ट जीतने में कामयाब रहा। इन खराब नंबरों के बावजूद, कोहली का मानना है कि यह भारतीय टीम न्यूजीलैंड में जीतने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें: BCCI की इन बातों से नाख़ुश हैं IPL टीमों के मालिक, BCCI नहीं सुन रहा है बात
 

कोहली ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "हमने इस तरह से तैयारी की है, जिसमें हमारे फिटनेस स्तर और एकाग्रता स्तर ऐसे हैं कि हम दुनिया में किसी को भी टक्कर दे सकते हैं।" "इस तरह का आत्मविश्वास हम इस श्रृंखला में ले जाएंगे। हम वह टीम नहीं हैं, जो कभी हुआ करती थी। अभी हमारे पास बहुत ही अच्छी टीम है।