इस धाकड़ खिलाड़ी ने 1 ही हफ्ते में छीना जडेजा का टेस्ट में No 1 आलराउंडर का ताज

ICC latest test all-rounder ranking 2022 Ravindra Jadeja | इस धाकड़ खिलाड़ी ने 1 ही हफ्ते में छीना जडेजा का टेस्ट में No 1 आलराउंडर का ताज

current no 1 all-rounder in test cricket in Hindi

आईसीसी ने 16 मार्च 2022 को टेस्ट रैंकिंग जारी की। जिसमे एक चौंकाने वाली बात देखने को मिली। यह चौंकाने वाली यह थी कि इसमें भारत के धाकड़ आलराउंडर रविंद्र ज़डेजा जो पिछले पिछले हफ्ते श्रीलंका के खिलाफ शानदार 175 रन और 9 विकेट लिए थे वह आलराउंडर की रैंकिंग में नम्बर वन बने थे। लेकिन एक हफ्ते के अंदर ही उनका नम्बर 1 का ताज छिन गया है। आइये जानते हैं कि किस धाकड़ आलराउंडर ने जडेजा का नम्बर 1 का ताज छीना। 

एक हफ्ते के अंदर ही जडेजा का टेस्ट में नंबर 1 आलराउंडर का ताज छिना 

गौरतलब है कि मोहाली टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने पर जडेजा को टेस्ट में वैश्विक आलराउंडर की रैंकिंग मिली थी लेकिन उनके लिए यह नम्बर 1 का तमगा केवल 1 हफ्ते ही रह पाया। आइये जानते हैं किसने जडेजा को नम्बर 1 की पोजीशन से तटस्थ किया। 

जेसन होल्डर ने जडेजा को टेस्ट आलराउंडर की नंबर 1 पोजीशन से हटाया 
 

8 मार्च को टेस्ट आलराउंडर की रैंकिंग में नम्बर 1 बने जडेजा को वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और धाकड़ आलराउंडर जेसन होल्डर ने 16 मार्च को पदस्थ कर दिया है। अब जडेजा जेसन होल्डर के बाद टेस्ट आलराउंडर की रैंकिंग में नम्बर 2 पर पहुँच गए हैं। जेसन होल्डर ने एक हफ्ते के अंदर ही उनसे नम्बर 1 की कुर्सी छीन ली। 

Jason holder

जडेजा vs होल्डर

रविन्द्र जडेजा की आलराउंडर की रैंकिंग में कुल रेटिंग 385 है, जबकि होल्डर की रैंकिंग 393 है। वेस्टइंडीज इन दिनों इंग्लैण्ड के खिलाफ अपने घर पर टेस्ट सीरीज खेल रही है। सीरीज के पहले मैच में जेसन होल्डर ने कुल 82 रन बनाये थे और  3 विकेट भी लिए थे। वहीं जडेजा श्रीलंका के खिलाफ हुई सीरीज में टीम इंडिया के लिए हाई स्कोरर रहे। 

अश्विन भी टॉप 5 आलराउंडर की लिस्ट में शुमार 

जडेजा के अतिरिक्त ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी टेस्ट क्रिकेट के टॉप 5 आलराउंडर की लिस्ट में शुमार है। वह टेस्ट क्रिकेट के आलराउंडर की लिस्ट में तीसरे नम्बर पर है। आश्विन की कुल रेटिंग 341 है। 
 

वहीँ टेस्ट आलराउंडर की लिस्ट में चौथे नम्बर पर इंग्लैण्ड के बेन स्टोक्स है जिनकी रेटिंग 292 है। वहीं पांचवें नम्बर पर मिचेल स्टार्क है। जिनकी रेटिंग 284 है। 

यह भी पढ़ें: 

टेस्ट क्रिकेट में पहली बार इस तरह का रिकॉर्ड बना पायी है टीम इंडिया, जान कर चौंक जायेंगे आप


वहीं टेस्ट की बल्लेबाजी रैंकिंग में मार्नस लाबुस्कंगने पहले नम्बर है। वहीं गेंदबाजी में उनके हमवतन पैट कमिंस पहले नम्बर है। विराट कोहली बल्लेबाजी में 4 स्थान खिसककर 9वें नम्बर पर आ गए हैं वहीं 10वें नम्बर पर रिषभ पन्त हैं। टॉप 5 टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं है। छठे नम्बर पर रोहित शर्मा काबिज हैं। 

टेस्ट में गेंदबाजी में टॉप 5 में भारत के दो गेंदबाज शामिल है। दूसरे नम्बर पर रविचंद्रन अश्विन हैं और चौथे नम्बर पर जसप्रीत बुमराह काबिज हैं।