ऐसे क्रिकेटर जो बाप और उनके बेटे के साथ या खिलाफ क्रिकेट खेली

आज हम आपको ऐसे रिकॉर्ड के बारें में बताने जा रहे हैं जहाँ पर एक खिलाड़ी विपक्षी टीम या अपनी ही टीम के खिलाड़ी और उसके बेटे के खिलाफ या साथ में खेला है।

क्रिकेट में कई बार देखा गया है कि एक बार में परिवार के दो खिलाड़ी खेलते हैं। आज हम आपको ऐसे रिकॉर्ड के बारें में बताने जा रहे हैं जहाँ पर एक खिलाड़ी विपक्षी टीम या अपनी ही टीम के खिलाड़ी और उसके बेटे के खिलाफ या साथ में खेला है। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

सचिन तेंदुलकर ने बिपिन पुजारा के खिलाफ फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला और फिर उनके भतीजे चेतेश्वर पुजारा के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट खेला। 

राहुल द्रविड़  रोजर बिन्नी के खिलाफ फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेले और उनके बेटे स्टुअर्ट के साथ भी मैच खेला। 
 
सबसे चौंकाने वाला यह है कि MS धोनी ने पराग दास को घरेलु क्रिकेट में स्टम्प आउट किया था और 20 साल बाद आईपीएल में पराग के बेटे रियान पराग को भी स्टंप ऑउट किया। 

मोहम्मद अजहरुद्दीन को लांस केर्न्स और उनके बेटे क्रिस केर्न्स ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में आउट किया है। दोनों बाप बेटे न्यूज़ीलैंड के लिए खेले। 

मैथ्यू हेडन ने क्रिस ब्रॉड और स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला है।

ऑस्ट्रेलिया के मार्क कॉसग्रोव फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सॉउथ ऑस्ट्रेलिया के लिए डैरेन लेहमन और उनके बेटे जेक लेहमन के साथ खेल चुके हैं। 

डेल स्टेन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इंजमाम-उल-हक और उनके भतीजे इमाम उल हक को आउट करने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं।

1990 में सचिन को जॉन ब्रेसवेल ने आउट किया और जॉन ब्रेसवेल के भतीजे डग ब्रेसवेल ने बाद में फिर आउट किया।

लक्ष्मण शिवरामकृष्णन ने भारत के लिए सुनील गावस्कर की कप्तानी में खेले हैं और 1998/99 के ईरानी कप में सुनील गावस्कर के बेटे रोहन गावस्कर की शेष भारत की टीम के साथी खिलाड़ी थे।

कपिल देव का पहला टेस्ट विकेट सादिक मोहम्मद थे। सादिक के भतीजे शोएब मोहम्मद ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत भारत के खिलाफ जालंधर (1983) में की और उन्हें पहली पारी में कपिल देव ने आउट किया।

जेम्स पैटिनसन (ऑस्ट्रेलिया) ने मोर्ने मोर्कल को आउट कर दिया और डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट में उन्हें आउट किया है। वहीं उनके भाई डेरेन पैटिंसन ( जो इंग्लैंड के लिए खेले ) को मोर्ने मोर्कल और डेल स्टेन दोनों ने टेस्ट क्रिकेट में आउट किया। 

कैमरन व्हाइट ने 2004 में विक्टोरिया की कप्तानी की जब इयान हार्वे खेल रहे थे। 14 साल बाद BBL 2018-19 में, व्हाइट ने मेलबर्न रेनेगेड्स में इयान के भतीजे मैकेंजी के साथ बल्लेबाजी की। 

अजिंक्य रहाणे ने वसीम जाफर और उनके भतीजे अरमान जाफर के साथ क्रिकेट खेला है।

यह भी पढ़ें: राशिद खान ने बताया वो 3 बल्लेबाज़ जिन्हें गेंदबाजी करने में होती है मुश्किल 

वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपाल ने अपने बेटे टैगेनारिन चंद्रपॉल के साथ एक ही टीम गुयाना से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला है।