IPL में मात्र दो ही गेंदबाज डाल पाए है 2 मेडन ओवर, दोनों एक ही टीम के और एक ही टीम के खिलाफ किया है यह कारनामा

Two Maiden Overs in an IPL match in Hindi | IPL records and stats in HIndi

Two Maiden Overs in an IPL match in Hindi | IPL records and stats in HIndi

  • एक ही टीम के है यह कारनामा करने वाले दोनों गेंदबाज 
  • एक ही टीम के खिलाफ दोनों गेंदबाजों ने किया है यह कमाल 
  • RCB के हैं दोनों गेंदबाज 
  • आईपीएल के पिछले 3 सीजन में हुआ है ऐसा 

आईपीएल में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी होती है और कभी कभार ही ऐसा होता है कि कोई गेंदबाज अपने कोटे का कोई ओवर मेडन डाल दें। ऐसा कई गेंदबाजों ने किया है जिन्होंने आईपीएल में मेडन ओवर डाला है। लेकिन क्या आपको पता है कि किसी गेंदबाज ने एक ही मैच में अपने कोटे के 4 ओवर में दो मेडन डालें हैं। नहीं न, आज हम आपको इस बारे में बताएँगे। 

यह भी पढ़ें: 

फिटनेस की वजह से इन 2 खिलाड़ियों को देश की टीम में नही मिली थी जगह, IPL में बल्ले से मचा दी तबाही

दरअसल टी20 क्रिकेट में मेडन ओवर डालना ही बड़ी बात होती है लेकिन कोई 2 ओवर डाल दें तो यह बहुत ही अजूबे की बात होती है। जज\\आपको जानकार हैरानी होगी ऐसा आईपीएल में दो बार हुआ है कि किसी गेंदबाज ने एक मैच में कोटे के 2 ओवर मेडन डालें हैं। दिलचस्प बात यह है कि दोनों गेंदबाज भारतीय गेंदबाज है। आइये जानते हैं इन दोनों गेंदबाजों के बारे में विस्तार से 


आईपीएल में एक ही मैच में 2 मेडन ओवर डालने वाले गेंदबाज 

दिलचस्प बात यह है कि ऐसा कारनामा आरसी बी के दो गेंदबाजों ने किया है। और दोनों बार गेंदबाजों ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ ही 2 मेडन ओवर डालने का कारनामा किया है। 

1- मोहम्मद सिराज 

मोहम्मद सिराज यह कारनामा 2020 में किया था। उन्होंने केके आर के खिलाफ अपने कोटे के 4 ओवर्स में 2 ओवर मेडन डाले थे। सिराज ने  4 ओवर में 8 रन देते हुए 3 विकेट झटके थे। 

इस दौरान उन्होंने 2 ओवर मेडन फेंके थे। इस मैच में सिराज ने 16 गेंद डॉट गेंद फेंकी थी। सिराज के इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैंन ऑफ़ द मैच का अवार्ड मिला था। 

यह भी पढ़ें: 

IPL इतिहास में सबसे ज्यादा बार 500 + रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज, पहले नंबर का नाम जानकार चौंक जायेंगे आप

पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मैच में कोलकाता नाईटराइडर्स ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 84 रन बनाये थे। जिसे रॉयल चैलेंजर बैंगलोर ने 13 ओवर में ही 2 विकेट खोकर जीत लिया। 


2- हर्षल पटेल 

 IPL 2022 के दूसरे मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आरसीबी के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने आईपीएल इतिहास में मोहम्मद सिराज के बाद दूसरी पर 2 मेडन ओवर डालने का कारनामा किया। 

कोलकाता  नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलते हुए हर्षल पटेल ने अपनी मेरिट से गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 2 मेडन डालते हुए 20 रन दिए और 2 विकेट झटके। इस दौरान उन्होंने 15 गेंदे डॉट गेंद फेंकी।  

इस मैच में कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 128 रन बनाये। जिसे बैंगलोर ने 19वें ओवर में 7 विकेट खोकर जीत लिया। हालांकि इस मैच में मोहम्मद सिराज की तरह हर्षल पटेल को मैंन ऑफ़ द मैच नहीं मिला बल्कि उनके ही टीम के स्पिनर वाहिंदु हसरंगा को शानदार गेंदबाजी के लिए मैंन ऑफ़ द मैच का अवार्ड मिला।