वेस्टइंडीज के इन 5 खिलाडियों पर IPL नीलामी में खेला जायेगा बड़ा दांव, भारत के खिलाफ चल रही सीरीज में किया शानदार प्रदर्शन

अगर आईपीएल हो और वेस्टइंडीज के खिलाड़ी  न हो तो आईपीएल भी फीका लगता है। वेस्टइंडीज के खिलाड़ी बड़े बड़े छक्के मारने के लिए जाने जाते हैं। 

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) संस्करण की शुरुआत से ही वेस्टइंडीज के खिलाड़ी इस लीग का एक बड़ा हिस्सा रहे हैं। वास्तव में, आईपीएल में कुछ सबसे मनोरंजक खिलाड़ी वेस्टइंडीज के हैं। चाहे वह क्रिस गेल, ड्वेन ब्रावो, कीरोन पोलार्ड या कुछ अन्य हों, वे सभी आईपीएल का एक बड़ा हिस्सा रहे हैं।

अगर आईपीएल हो और वेस्टइंडीज के खिलाड़ी  न हो तो आईपीएल भी फीका लगता है। वेस्टइंडीज के खिलाड़ी बड़े बड़े छक्के मारने के लिए जाने जाते हैं। 

इस समय वेस्टइंडीज के खिलाड़ी भारत में भारत के खिलाफ मैच खेल रहें हैं। इनमे से कई खिलाड़ी काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहें हैं। 

आईपीएल के लिए नीलामी कुछ दिनों में होने वाली है और अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाडियों पर सबकी नज़र रहेगी। चल रही सीरीज में वेस्टइंडीज के ये खिलाड़ी काफी महंगे दामों में बिकेंगे। आइये जानते हैं ऐसे ही 5 वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को जो नीलामी में अच्छे पैसे बना सकते हैं। 

1- शेल्डन कॉटरेल 

शेल्डन कॉटरेल

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज़ शेल्डन कॉटरेल अपनी अच्छी गेंदबाजी से सबको प्रभावित कर चुके हैं। उन्होंने 2019 में वेस्टइंडीज के अपने अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले और वेस्टइंडीज की गेंदबाजी की शानदार अगुवाई की। शेल्डन कॉटरेल  बाएं हाथ के तेज गेंदबाज है। 

शेल्डन कॉटरेल ने इस साल वनडे और टी 20 में क्रमशः 28 विकेट और 14 विकेट लिए हैं। वह नई और पुरानी गेंद दोनों के साथ बहुत प्रभावी हैं। उनके पास नई गेंद को स्विंग कराने और बल्लेबाजों को परेशान करने की क्षमता है। जमैका के इस तेज गेंदबाज को सभी अपनी टीम में लाना चाहेंगे। 

इस  साल की नीलामी में उनका बेस प्राइस INR 50 लाख रूपये है। लेकिन इनका जिस प्रकार से प्रदर्शन है यह करोड़ों में जा सकते हैं.

2- शिमरोन हेटमेयर

शिमरोन हेटमेयर

पिछले साल  शिमरोन हेटमेयर RCB की तरफ से खेले थे। लेकिन RCB ने उन्हें इस साल रिटेन नहीं किया। पिछले साल RCB ने उन्हें  4.2 करोड़ (INR) में खरीदा था। शिमरोन हेटमेयर पिछले साल कुछ अच्छा प्रभावित नहीं कर सके थे। उन्हें ज्यादा मौके भी नहीं मिले थे। 

हालांकि, वह आखिरी मैच के लिए RCB में वापस आए और 75 रन बनाकर दिखा दिया कि वह क्या करने में सक्षम हैं। शिमरोन हेटमेयर बाएं हाथ के बल्लेबाज  हैं और भारत दौरे पर गेंद को अच्छी तरह से हिट कर रहे हैं। चेन्नई में खेले गए पहले वनडे में उन्होंने शतक भी लगाया। 

हेटमेयर एक गेम-चेंजर है और कुछ ही समय में खेल को विरोधी टीम से दूर ले जा सकते है। वह लम्बे लम्बे छक्के मारने के लिए जाने जाते हैं और सभी ने उनकी इस क्षमता को देखा है। शिमरोन हेटमेयर ने अपना आधार मूल्य INR 50 लाख रखा है। वह इससे तीन चार गुना ज्यादा पा सकते हैं। 

3- एविन लुईस 

एविन लुईस 

एविन लुईस भले ही अपने कुछ अन्य साथियों की तरह सुर्खियों में न हों, लेकिन वह शीर्षक्रम के सबसे खतरनाक बल्लेबाज हैं। एविन लुईस भी लम्बे-लम्बे छक्के मारने के लिए जाने जाते हैं। वह बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज हैं।

लुईस पिछले कुछ सीजन में मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे। उन्होंने दो सत्रों में मुंबई के लिए 16 मैच खेले और 131.1 के स्ट्राइक-रेट से 430 रन बनाए। लेकिन इस साल मुंबई इंडियन ने उन्हें इस साल रिटेन नहीं किया। 

त्रिनिदाद में जन्मे क्रिकेटर एविन लुईस ने अपना बेस प्राइस  INR 1 करोड़ रखा है। आखिरी बार जब वह नीलामी पूल में थे, लुईस को INR 3.8 करोड़ में खरीदा गया था। वह इस साल भी अच्छी रक़म पा सकते है। 

4- ब्रैंडन किंग

ब्रैंडन किंग

ब्रैंडन किंग एक अन्य बल्लेबाज हैं जो ऊपरी क्रम में विनाशकारी साबित हो सकते हैं। वह ऐसे खिलाड़ी है जो अंडर -19 विश्व कप में चमके थे। वह हाल ही में ख़त्म हुई भारत के साथ T20 सीरीज में अच्छा खेले थे। 

टी 20 उनका सर्वश्रेष्ठ प्रारूप है। T20 में उनका औसत 31.38 और स्ट्राइक-रेट 134.43 है। इस साल, कैरिबियन प्रीमियर लीग (CPL) में किंग ने शानदार 
प्रदर्शन किया था। उन्होंने टूर्नामेंट में 496 रन बनाए और उनका औसत 55.11 और स्ट्राइक रेट 150 का रहा। 

कैरिबियन प्रीमियर लीग में अच्छे प्रदर्शन के कारण वह इस नीलामी में अच्छे दाम पा सकते हैं। 

5- केसरिक विलियम्स

केसरिक विलियम्स

2016 में केसरिक विलियम्स कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद चर्चा में आये थे। उन्होंने तब एक सीजन में 17 विकेट चटकाए थे और उन्होंने कुछ ही समय बाद ही वेस्टइंडीज के तरफ से टी -20 में पदार्पण किया। इस तेज गेंदबाज ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की अच्छी शुरुआत की थी लेकिन वह कुछ समय के लिए उब गए। वह लगभग 15 महीनों के लिए वेस्ट इंडीज की टीम से बाहर थे। 

विलियम्स का इस साल का सीपीएल काफी अच्छा था जहां उन्होंने 12 विकेट लिए थे। वह पिछले महीने अफगानिस्तान के खिलाफ टी 20 प्रारूप में राष्ट्रीय टीम में लौटे। तब से, उन्होंने आठ मैचों में 11 विकेट लिए हैं।

विलियम्स ने भारत के खिलाफ पहले मैच में काफी पिटे थे लेकिन अगले दो मैचों में अच्छी वापसी की और बहुत शानदार प्रदर्शन किया। इस साल आईपीएल में उन्होंने अपना बेस प्राइस 50 लाख रखा है। बहुत  सी टीम उन्हें खरीदना चाहेंगी।