भारतीय टीम के कुछ सबसे खराब क्रिकेट रिकॉर्ड, जिन पर प्रशंसकों को गर्व नहीं होगा

एक समय ऐसा भी था जब भारतीय टीम क्रिकेट में इतना अच्छा नहीं खेल पाती थी। आइये भारतीय क्रिकेट टीम से जुड़े कुछ सबसे ख़राब रिकॉर्ड के बारें में बात करते हैं। 

आज के समय में भारतीय टीम ने क्रिकेट पर पूरी तरह से कब्ज़ा कर लिया है। क्रिकेट के हर रिकॉर्ड में भारतीय खिलाड़ियों का नाम जरूर होता है। टेस्ट क्रिकेट हो या वनडे क्रिकेट हर जगह भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना रुतबा बना लिया है।

एक समय ऐसा भी था जब भारतीय टीम क्रिकेट में इतना अच्छा नहीं खेल पाती थी। आइये भारतीय क्रिकेट टीम से जुड़े कुछ सबसे ख़राब रिकॉर्ड के बारें में बात करते हैं। 

1- भारतीय टीम हमेशा से अपनी बल्लेबाजी के लिए जानी जाती है। पिछले 10 सालों में भारतीय क्रिकेट टीम ने वनडे क्रिकेट में 350 रन से ज्यादा का स्कोर  29 बार बनाया है। लेकिन इसके अलावा भारतीय टीम अपनी ख़राब गेंदबाज़ी के कारण 12 मौकों पर 350 से ज्यादा रन दे चुकी हैं।

भारत पहला देश है जिसने इतनी बार 350 से ज्यादा रन दिए हैं.  यह कहना गलत नहीं होगा कि भारतीय टीम की बल्लेबाजी की ताकत एकदिवसीय क्रिकेट में उनकी गेंदबाजों की कमजोरियों को छिपा लेती है।

Indian Cricket Team

2- भारतीय टीम ने एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा एक्स्ट्रा (अतिरिक्त रन) देने का अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। भारतीय गेंदबाजों ने 76 अतिरिक्त रन दिए थे, जिनमें 15 नो-बॉल भी शामिल थी। यह ख़राब रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ बना। 

3- भारतीय क्रिकेट टीम T20  में सबसे ज्यादा चौके देने वाली टीम है। श्रीलंका की टीम ने भारत के खिलाफ T20 की एक पारी में सबसे ज्यादा चौके 29 चौके लगायें हैं। यह रिकॉर्ड 2009 में 2 मैचों की T20 सीरीज के दौरान बना। 

Team India

4- भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट क्रिकेट में एक ही दिन में 2 बार आउट होने वाली पहली टीम बनी। 1952 में भारत ने मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेला, इस मैच में भारतीय टीम को सबसे अधिक अपमानजनक बल्लेबाजी पतन का सामना करना पड़ा। 

विजय हजारे के नेतृत्व में टीम मैच के 3वें दिन दो बार ऑल आउट हुई। इस तरह से 2 बार ऑल आउट होने वाली भारतीय टीम पहली टीम बन गई। टीम दोनों पारियों में कुल 140 रन ही बना सकी और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि 58 ओवरों के अंतराल में भारतीय टीम ने अपने सभी 20 विकेट गंवा दिए थे।

 यह भी पढ़ें: कभी भारत और पाकिस्तान की घरेलु टीमें में आपस में भिड़ती थी इसके लिए अलग से टूर्नामेंट होता था

5- भारतीय क्रिकेट टीम सबसे ज्यादा वनडे मैच हारने वाली टीम है। भारत ने अबतक कुल 987 वनडे मैच खेले हैं और उनमे से कुल 423 मैच हारे हैं।