क्रीज पर 20 सालों बाद उस खिलाड़ी के बेटे ने डेब्यू किया जिसके पिता के साथ खुद डेब्यू कर चुका था यह खिलाड़ी

क्रीज पर 20 सालों बाद उस खिलाड़ी के बेटे ने डेब्यू किया जिसके पिता के साथ खुद डेब्यू कर चुका था यह खिलाड़ी

Interesting Cricket facts in Hindi

क्रिकेट में कभी-कभी ऐसे रोचक संयोग बनते है जिन्हे सुनने के बाद एक क्रिकेट फैन अपने दांतो तले उंगली दबाने के लिए मजबूर हो जाता है। आज हम एक ऐसे ही रोचक संयोग के बारे में बात करेंगे। यह रोचक संयोग दो खिलाड़ियों के फर्स्ट क्लास मैच में डेब्यू को लेकर है। 

दरअसल ऑस्ट्रेलिया का एक खिलाड़ी ऐसा है जिसने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू जिस खिलाड़ी के साथ किया था 20 सालों के बाद उस खिलाड़ी के बेटे ने उसके साथ डेब्यू किया है। आइये जानते है कि कौन है वह खिलाड़ी। 

शान मार्श और डेब्यू का संयोग  

हम बात कर रहे है ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर शॉन मार्श के बारे में। दरअसल शान मार्श ने जब अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था तब उनके साथ जिस खिलाड़ी ने डेब्यू किया था उसके 20 सालों बाद उस खिलाड़ी के बेटे ने भी शान मार्श के साथ फर्स्ट क्लास मैच में डेब्यू किया। 

मरे गुडविन और जेडेन गुडविन 

शान मार्श ने 2001 में 18 साल की उम्र में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के लिए फर्स्ट क्लास मैचों में डेब्यू किया था। तब उनके साथ क्रीज पर मरे गुडविन थे। वहीं 20 सालों के बाद 2021 में मरे गुडविन के बेटे ने जेडेन गुडविन ने जब अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू क़्वींसलैंड के खिलाफ किया तो उनके साथ क्रीज पर शान मार्श थे। 

 

 

हालांकि अपने डेब्यू मैच में जेडेन पहली पारी में 10 और दूसरी पारी में 6 रन ही बना पाए। वही तस्मानिया के खिलाफ खेले गए दूसरे मैच में वह पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 22 रन ही बना पाए। 

रोचक बात यह है कि जब शान मार्श ने मरे गुडविन के साथ अपना डेब्यू किया था तब जेडेन गुडविन पैदा भी नहीं हुए थे। शान मार्श के डेब्यू करने के 9 महीने बाद जेडेन गुडविन पैदा हुए थे। 

जेडेन गुडविन के पिता मरे गुडविन जिम्बाम्वे के लिए खेल चुके है इंटरनेशनल क्रिकेट  

बाएं हाथ के बल्लेबाज जेडेन गुडविन ने 10 नवम्बर 2021 को शीफील्ड शील्ड 2021-22 के सीजन में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू किया। रोचक बात यह है कि जेडेन गुडविन के पिता मरे गुडविन ने जिम्बाम्वे के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला है। 

यह भी पढ़ें:

क्रिकेटर जिसने सोते रहने की वजह से गंवाया देश के लिए टेस्ट मैच में डेब्यू करने का मौका

मरे गुडविन दाएं हाथ के बल्लेबाज थे। उन्होंने जिम्बाम्वे के लिए 19 टेस्ट और 71 वनडे मैच खेले। मरे गुडविन का जन्म जिम्बाम्वे में हुआ था लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया में शिफ्ट हो गए थे। जिम्बाम्वे के लिए मरे गुडविन ने मात्र 1998 से 2000 तक ही क्रिकेट खेला। इसके बाद उन्होंने सन्यास लेकर वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलना शुरू किया। 

मरे गुडविन के नाम जिम्बाम्वे की तरफ से खेलते हुए ग्रांट फ्लॉवर के साथ जिम्बाम्वे के लिए वनडे क्रिकेट में 5वे विकेट सबसे ज्यादा रन की साझेदारी (186) का रिकॉर्ड है।