2008 से 2022 तक IPL के सभी सीजन में नज़र आने वाला इकलौता विदेशी खिलाड़ी

only overseas player to be a part in all 15 IPL seasons from 2008 to 2022 | IPL facts and records

only overseas player to be a part in all 15 IPL seasons from 2008 to 2022 | IPL facts and records

इस बार का आईपीएल (IPL)  इस बार अलग होने जा रहा है क्योंकि IPL15 से मेगा ऑक्शन होने जा रहा है। इस वजह से इस बार की आईपीएल टीमें बदली-बदली नज़र आएँगी। वहीं इस बार के आईपीएल में दो मुख्य विदेशी खिलाड़ी खेलते हुए नज़र नहीं आएंगे। 

इन दो महान विदेशी खिलाड़ियों के न खेलने से इस बार सूना होगा आईपीएल 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विश्व क्रिकेट के दो ऐसे धुरंधर बल्लेबाज रहे हैं जो अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से गेंदबाजों को छक्के छुड़ाते रहे हैं। ये दोनों बल्लेबाज विश्व क्रिकेट के सबसे खतरनाक खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। लेकिन अफ़सोस इस बार के आईपीएल में इन दोनों खिलाड़ियों का जलवा देखने को नहीं मिलेगा। हम बात कर रहे हैं मिस्टर  360 डिग्री के नाम से मशहूर और साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स की और यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल की। ये दोनों खिलाड़ी इस बार के आईपीएल में खेलते हुए नज़र नहीं आएंगे। 

Divilliers IPL

चूँकि डिविलियर्स ने क्रिकेट से पूरी तरह से संन्यास ले लिया है तो वहीं इस बार गेल ने आईपीएल ऑक्शन में अपना नाम नहीं दर्ज कराया है। बताते चलें कि डिविलियर्स ने पिछले साल ट्वीट करके सभी तरह के क्रिकेट फॉर्म से संन्यास की घोषणा की थी। डिविलियर्स दो साल पहले ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके थे लेकिन वह आईपीएल में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी खेल रहे थे। उनके संन्यास लेने से आईपीएल फैन्स के साथ दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमी में खासी निराशा है। 

वहीं क्रिस गेल ने इस बार का टी20 विश्व कप खेला लेकिन उन्होंने आईपीएल ऑक्शन से पहले नीलामी में अपना नाम नहीं भेजा है। 

Gayle IPl.

गौरतलब है कि जब से आईपीएल शुरू हुआ है तब से गेल और डिविलियर्स इसके 14 सीजन का हिस्सा रहे हैं। सभी 14 सीजन में दोनों ने किसी न किसी आईपीएल टीम से आईपीएल में जरूर अपनी मौजूदगी दर्ज करायी है। लेकिन इस बार के आईपीएल में इन दोनों का जलवा देखने को नही मिलेगा। यही दोनों खिलाड़ी कभी आरसीबी की तरफ से साथ में खेला करते थे। 

डेविड मिलर ने हिंदी में मीम्स शेयर कर फैन्स से लिए मजे,


वहीं गेल और डिविलियर्स के अलावा एक और विदेशी खिलाड़ी है जो अब तक सभी आईपीएल सीजन में आईपीएल में खेला है या ऑक्शन में अपना नाम दर्ज कराया है। IPL15 से पहले भी इस विदेशी खिलाड़ी ने आईपीएल नीलामी में अपना नाम भेजा है। आइये जानते हैं कि कौन है वह खिलाड़ी। 
 

 

अब तक के सभी आईपीएल नीलामी में नाम दर्ज कराने वाला एकमात्र विदेशी खिलाड़ी (only overseas players to appear in all ipl auction)

 

अब बात कर रहे हैं वेस्टइंडीज के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो की। ड्वेन ब्रावो ने जब से आईपीएल शुरू हुआ तब से लेकर तब आईपीएल में खेले हैं या नीलामी में अपना नाम दर्ज कराया है। गेल और डिविलियर्स के बाद वह इकलौते विदेशी खिलाड़ी हैं जो आईपीएल की सभी नीलामी में नज़र आए अरु खरीदे गए। वे अलग बात है कि वह एक दो सीजन में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। 

पिछले आईपीएल में ड्वेन ब्रावो सीएसकी की तरफ से खेले थे और शानदार प्रदर्शन किया था। वहीं वेस्टइंडीज की तरफ से उन्होंने पिछला टी20 वर्ल्ड कप भी खेला। हालांकि वर्ल्ड के बाद उन्होने संन्यास की घोषणा कर दी थी।