हैंसी क्रोनिए मैच फिक्सिंग के मुख्य आरोपी को भारत किया जायेगा प्रत्यर्पित

मैच फिक्सिंग का सबसे बड़ा मामला सन्न 2000 में आया था। अब उसी मामलें से सम्बंधित मैच फिक्सिंग के मुख्य आरोपी संजीव चावला को भारत सरकार को सौंप दिया गया है। 

नई दिल्ली: अगर आप क्रिकेट के फैन रहें हैं तो आपने मैच फिक्सिंग के बारें में सुना होगा। मैच फिक्सिंग का सबसे बड़ा मामला सन्न 2000 में आया था। अब उसी मामलें से सम्बंधित मैच फिक्सिंग के मुख्य आरोपी संजीव चावला को भारत सरकार को सौंप दिया गया है। 

यह मैच फिक्सिंग हैंसी क्रोनिए मैच फिक्सिंग के रूप में जानी जाती है। चावला को यूनाइटेड किंगडम इंग्लैंड से भारत में अगले 28 दिनों में प्रत्यर्पित किए जाने की उम्मीद है।  डीसीपी राम गोपाल नाइक और इंस्पेक्टर केशव माथुर की दिल्ली पुलिस टीम लंदन गई है और चावला के साथ वापस आएगी।

सूत्रों के अनुसार, चावला सुप्रीम कोर्ट में अपील नहीं दर्ज कर सकेगा क्योंकि उसे अपील करने के लिए इजाजत नहीं दी गयी है। 

आपको बता दें कि चावला  भारत में पैदा हुआ था। वह 1996 से इंग्लैंड में रह रहा है। संजीव चावला 1992 में यूके और भारत के बीच प्रत्यर्पण संधि पर हस्ताक्षर होने के बाद भारत में प्रत्यर्पित किए जाने वाला दूसरा व्यक्ति बन जायेगा।

अब तक केवल समीरभाई विनुभाई पटेल, जो 2002 के गुजरात दंगों के आरोपी को ब्रिटेन से देश में प्रत्यर्पित किया गया है। विजय माल्या और नीरव मोदी को प्रत्यर्पित करने की प्रक्रिया अभी लंबित है। 

Sanjeev Chawla

गुरुवार को लॉर्ड जस्टिस बीन और जस्टिस लुईस ने अपील करने के लिए चावला के अनुरोध को ठुकरा दिया था।

चावला 2000 में मैच फिक्सिंग के लिए दक्षिण अफ्रीकी क्रोन्ये के साथ बातचीत में शामिल था। हर्शल गिब्स, निकी बोएजे और पीटर स्ट्रीडम भी आरोपी थे। जांच के बाद क्रोनिए को जीवन भर के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें: टिम पेन का खुलासा, ऋषभ पंत के साथ फोटो पोस्ट करने पर उनकी पत्नी बन गयी इंस्टाग्राम सेंसेशन
 

1 जून 2002 को, क्रोनिए दुर्भाग्यवश, जोहान्सबर्ग से जॉर्ज के उड़ान भरने के बाद प्लेन क्रैश होने के बाद निधन हो गया।  32 वर्ष की उम्र के क्रोनिए की मौत हो गई।

हालांकि, बाद में रिपोर्टों ने कहा कि मैच फिक्सिंग के बारे में सच्चाई को छिपाने के लिए क्रोनिए की हत्या की गई थी।