ऐसे मैदान जहाँ कोहली मैच तो ज्यादा खेलें, लेकिन शतक एक भी नहीं जड़ पाए

interesting facts about Virat in Hindi | Lesser-known facts about Virat Kohli | Top 20 Unknow facts about Virat Kohli

अपनी पीढ़ी के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली को अक्सर उनकी निरंतरता और विभिन्न परिस्थितियों में रन बनाने की क्षमता के लिए जाना जाता है। हालांकि सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक होने के बावजूद भी कोहली की कुछ कंजोरियाँ रही है। इस आर्टिकल में हम कोहली के करियर के एक कम चर्चित पहलू के बारे में जानेंगे। हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि ऐसे कौन-कौन से स्टेडियम है जहां उन्होंने शतक बनाए बिना सबसे ज्यादा पारियां खेली हैं।

केनिंगटन ओवल, लंदन

इस लिस्ट में इंग्लैंड का केनिंग्टन ओवल है। इस मैदान पर कोहली ने अभी तक शतक नहीं लगया है। यहाँ पर विराट कोहली ने 8 टेस्ट मैच और 1 वनडे मैच खेला है। इस दौरान उन्हें इस मैदान पर 14 बार बल्लेबाजी करने का मौका मिला लेकिन इन 14 बार में वह एक बार भी तीन अंकों के आंकड़े तक नही पहुँच पाए है। कोहली के करियर में यह इकलौता ऐसा स्टेडियम है जहाँ पर उन्होंने इतनी ज्यादा पारियां खेली हैं और एक भी शतक नहीं लगाया है। हालांकि उन्होंने यहाँ पर एक अर्धशतक जरूर लगाया है। 

लॉर्ड्स, लंदन

विराट कोहली ने लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर 3 टेस्ट मैच और 3 वनडे मैच खेले हैं। इन मैचों में उन्हें 9 बार बल्लेबाजी करने का मौका मिला है लेकिन एक बार भी वह शतक नहीं जड़ पाए हैं। 

interesting facts about virat kohli in Hindi

द रोज़बोल, साउथेम्प्टन

रोज़बोल, एक खूबसूरत मैदान है जिसे अक्सर हाई-स्कोरिंग मैचों के लिए जाना जाता है। यह मैदान कोहली के लिए ज्यादा लकी साबित नहीं हुआ है। क्योंकि इस मैदान पर कोहली 9 बार बल्लेबाजी करने उतरें हैं और इन 9 बार में वह एक बार भी शतक नहीं लगा पाए हैं। 

रंगीरी दांबुला इंटरनेशनल स्टेडियम

इंग्लैंड के अलावा श्रीलंका का रंगीरी दांबुला इंटरनेशनल स्टेडियम भी कोहली के लिए लकी नहीं रहा है। कोहली ने इस  खूबसूरत मैदान पर नौ बार बल्लेबाजी की है। हालांकि एक बार भी कोहली ने यहाँ शतक नहीं जड़ा है। 

ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर
 

इंग्लैण्ड का एक और मैदान जहाँ कोहली 8 बार बल्लेबाजी करने उतरे और तिहरे अंक तक नहीं पहुँच पाए। ओल्ड ट्रैफर्ड भी कोहली के लिए लकी नहीं रहा है। इस ऐतिहासिक मैदान पर आठ पारियों में कोहली अपनी शुरुआत को शतक में बदलने में असमर्थ रहे हैं। ओल्ड ट्रैफर्ड में अक्सर प्रचलित स्विंग और सीम मूवमेंट ने इस स्थान पर कोहली के लिए बड़े रन बनाने में कठिनाइयां पैदा की है। 

interesting facts about virat kohli

ब्रिस्बेन क्रिकेट ग्राउंड

ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में कोहली ने 7 बार बल्लेबाजी की है लेकिन एक बार भी शतक नहीं जड़ पाए हैं। 

ईडन पार्क, ऑकलैंड 

न्यूजीलैंड के ईडन पार्क, ऑकलैंड में भी कोहली 7 पारियों में बल्लेबाजी करने के बाद शतक जड़ने में नाकाम रहे हैं। 

वाका ग्राउंड, पर्थ 

विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के वाका यानी पर्थ में भी शतक नहीं जड़ पाये हैं। जबकि कोहली ने यहाँ पर 7 बार बल्लेबाजी की है। हालांकि पर्थ में एक ओप्टुस नाम के स्टेडियम में कोहली ने मैच खेला है और वहां पर शतक जड़ा है लेकिन उन्होंने पर्थ के वाका में शतक नहीं जड़ा है। 

अगले डेढ़ सालों में कोहली के पास मौका है कि जिन मैदानों पर उन्होंने शतक नहीं जड़ा उस मैदान पर शतक जड़ दें। आने वाले समय में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैण्ड के साथ 5-5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने वाली है।