एक ही वनडे मैच में शतक और 4 विकेट लेने वाले भारतीय बल्लेबाज़, दूसरा नाम सुनकर चौंकना लाजमी

भारत के 3 महान बल्लेबाज़ जिन्होंने वनडे क्रिकेट के एक मैच में शतक लगाया और उसी मैच में 4 विकेट भी लिए। दूसरा नाम सुनकर चौंक जायेंगे आप-

हम सबने देखा है कि क्रिकेट में जब कोई बल्लेबाज़ शतक लगाता है तो यह बहुत ही कम बार होता है कि वह गेंदबाज़ी में भी कमाल करें। लेकिन गेंदबाज़ों के साथ ऐसा नहीं होता है। गेंदबाज़, गेंदबाज़ी में कमाल तो करते ही हैं इसके अलावा वह बल्लेबाज़ी में भी कभी-कभी अच्छा कर जाते हैं। 

हम आपको भारत के 3 महान बल्लेबाज़ों के बारें में बतायेंगे जिन्होंने वनडे क्रिकेट के एक मैच में शतक लगाया और उसी मैच में 4 विकेट भी लिए। इन 3 बल्लेबाजों के नाम जानकार चौंकना लाजमी है। 

वो 3 भारतीय बल्लेबाज़ जिन्होंने एक वनडे मैच में शतक बनाया और 4 विकेट भी हासिल किया। वह हैं सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और युवराज सिंह। आइये जानते हैं कि तीनों ने किन मैचों में ये कारनामा किया। 

1- सचिन तेंदुलकर (141 & 4/38 vs Aus)

अकसर सचिन को बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है लेकिन यह जानकार हैरानी होती है कि उन्होंने गेंदबाज़ी में जितने भी अच्छे प्रदर्शन किये हैं वह लगभग ऑस्टेलिया के खिलाफ ही किये है। शतक लगाने और 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड उन्होंने सन्न 1998 के समय बनाया, जब सचिन तेंदुलकर ने बैट और बॉल दोनों से ऑस्ट्रेलिया को ढाका में धाराशायी किया। इस मैच में कप्तान मोहम्मद अजहरद्दीन थे। सचिन ने इस मैच में 128 गेंदों में 13 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 141 रन बनाये। 

Sachin 1998

इसके अलावा सचिन ने बॉलिंग करते हुए 9.1 ओवर में 4/38 का अपना कोटा पूरा किया उनकी गेंदबाज़ी की वजह से ऑस्टेलिया 263 पर ऑल आउट हो गया और भारत यह मैच 44 रन से जीत गया। इस मैच में उन्होंने स्टीव वॉ, माइकल बेवन, डेमियन मार्टिन और ब्रैड यंग को आउट किया था। 

2- सौरव गांगुली (130* & 4/21 vs SL)

सौरव गांगुली भारत के बेहतरीन कप्तानों में से एक माने जाते हैं। गांगुली को शायद ही कभी गेंदबाज़ी करते हुए देखा गया होगा लेकिन उन्होंने अपने क्रिकेट के शुरूआती दिनों में भारत को अपने बॉलिंग के प्रदर्शन से भी जीत दिलाई है। उन्होंने 1998/99 के दौरान श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में शतक 130* (160) भी जड़ा और इसी मैच में उन्होंने गेंदबाज़ी करते हुए 4 विकेट भी चटकाए।

Sourav Ganguly

भारत ने यह मैच 80 रन से जीता। यह मैच नागपुर में खेला गया था। इस मैच में सौरव के अलावा राहुल द्रविड़ ने भी 116 रन की पारी खेली थी। इस मैच में भी भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन थे। 

3- युवराज सिंह  (118 & 4/28 vs Eng)

युवराज सिंह एक स्पिन ऑलराउंडर माने जाते हैं। इसलिए उनके द्वारा शतक और 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड किसी के लिए चौंकाने वाला नहीं हो सकता है। अपने आलराउंड प्रदर्शन की वजह से वह 2011 के वर्ल्ड कप में मैंन ऑफ़ द टूर्नामेंट बने थे.

Yuvraj Singh

यह भी पढ़ें: तीनों स्टंप पे हिट करके ली गयी थी IPL की सबसे अजीब हैट्रिक

युवराज ने 17 नवंबर 2008 को इंदौर में भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे एकदिवसीय मैच में बल्ले और गेंद दोनों से प्रदर्शन कर भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 54 रनों की जीत दिलाई। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने युवराज के 118 शतक की मदद से 292 बनाये। उन्होंने बाद में एंड्रयू फ्लिंटॉफ और केविन पीटरसन सहित चार महत्वपूर्ण विकेट लिए।