रिसभ पन्त को टेस्ट की उपकप्तानी से हटाए जाने पर आया KL राहुल का बयान

KL Rahul remarks on removing Rishabh Pant on Test vice-captaincy in Hindi

KL Rahul remarks on removing Rishabh Pant on Test vice captaincy in Hindi

बीसीसीआई ने बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच के लिए सोमवार को टीम की घोषणा कर दी है। इस घोषणा में टीम का उपकप्तान चेतेश्वर पुजारा को बनाया गया है। पहले ऋषभ पंत उपकप्तान थे। 

के.एल. राहुल बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए कार्यवाहक कप्तान बनाये गए हैं। राहुल ने सोमवार को ऋषभ पंत की जगह चेतेश्वर पुजारा को भारत का उपकप्तान बनाए जाने को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं पता कि ऋषभ पंत को उपकप्तानी से क्यों हटाया गया है। 

पहले रिसभ पन्त को कप्तान किया जा रहा था 

थोड़ा आश्चर्य हुआ जब बीसीसीआई ने पुजारा को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट के लिए उप-कप्तान बनाया गया। बर्खास्त चयन समिति ने तब कहा था कि ऋषभ पंत और राहुल को भारतीय टीम के भावी कप्तान के रूप में तैयार किया जा रहा है। उसी के बारे में पूछे जाने पर राहुल उप-कप्तानी के बदलाव की बारीकियों में ज्यादा नहीं गए।

 

राहुल ने रिसभ पन्त को लेकर दिया बयान 

 

राहुल ने सोमवार को प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, “उप-कप्तान के बारे में कम से कम मुझे नहीं पता कि मापदंड क्या है। जो भी चुना जाता है, आप उसकी तारीफ करते हैं। मुझे पता है कि जब आप उप-कप्तान होते हैं तो आप वास्तव में खुश हो जाते हैं। लेकिन यह वास्तव में बहुत सी चीजों को नहीं बदलता है, टीम में हर कोई अपनी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को जानता है और टीम उनके योगदान की बहुत तारीफ करती है।”
 

उन्होंने कहा, “ऋषभ और पुजारा दोनों टेस्ट क्रिकेट में हमारे लिए शानदार रहे हैं और उन्होंने कई बार टीम को जिताया है। इसलिए हम वास्तव में इस बारे में ज्यादा नहीं सोचते हैं क्योंकि हर कोई अपनी जिम्मेदारी लेने की कोशिश करता है। हम एक टीम के रूप में आगे बढ़ते हैं। टीम ग्यारह खिलाड़ियों के रूप में जीतती है और जब हम हारते हैं तो हम पूरी टीम के रूप में हारते हैं। सभी की जिम्मेदारी है और हम एक-दूसरे की मदद करें और अपने क्रिकेट का आनंद लेने की कोशिश करें।”

भारतीय टीम चाहेगी विश्व चैम्पियनशिप में अंक बटोरना 

बुधवार से भारत रेड-बॉल क्रिकेट में वापस आ जाएगा। भारतीय टीम जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में पहले दो टेस्ट मैचों में से पहले मुकाबले में बांग्लादेश का सामना करेगा। भारतीय टीम चाहेगी कि आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में बहुत जरूरी अंक हासिल करना चाहेगी ताकि अगले साल जून में फाइनल में पहुंचने की संभावना बढ़ जाए। 

दोनों टेस्ट हैं विश्व चैम्पियनशिप का हिस्सा 

भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप साइकल का हिस्सा हैं। अभी भारत के वर्तमान में 52.08 प्रतिशत अंक हैं और टीम पॉइंट्स टेबल पर चौथे स्थान पर है। भारत बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट जीतने की कोशिश करेगा।  स्टैंड-इन कप्तान केएल राहुल ने वादा किया है कि भारत शाकिब अल हसन के नेतृत्व वाली बांग्लादेश टीम के खिलाफ आगामी सीरीज में आक्रामक क्रिकेट खेलेगा।

उन्होंने कहा, 'विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (फाइनल) क्वालीफिकेशन है इसलिए हमें आक्रामक खेलना होगा। हम जानते हैं कि हम कहां खड़े हैं और फाइनल के लिए क्वॉलिफाई करने के लिए हमें क्या करना होगा। प्रत्येक दिन, प्रत्येक सेशन में हमें यह आकलन करना होगा कि उस विशेष क्षण में टीम के लिए क्या जरूरी है। हम अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करेंगे और टेस्ट क्रिकेट के प्रत्येक दिन का आनंद लेंगे।”

यह भी पढ़ें: 

BCCI ने 12 साल बाद इस गेंदबाज को टीम में किया शामिल, कप्तानी में जिता चुका है रणजी


उन्होंने कहा, 'हम किसी तय मानसिकता के साथ मैच नहीं खेलेंगे। आप स्टैट्स को देखते हैं और आप उससे कुछ संकेत लेते हैं। कम से कम हमारे लिए तो हम वहां जाएंगे और आक्रामक और बहादुर की तरह खेलने की कोशिश करेंगे, कोशिश करेंगे और परिणाम अच्छा हासिल करेंगे।”

राहुल ने कहा, "टेस्ट मैच पांच दिनों में खेला जाता है, इसलिए इसे छोटे-छोटे लक्ष्य बनाकर खेलना होगा। हर सेशन में जरूरतें अलग अलग होती है लेकिन एक बात निश्चित है कि आप हमारी तरफ से काफी आक्रामक क्रिकेट देखने वाले हैं।”