16 साल की काश्वी ने बिना फील्डर की मदद से लिए सभी 10 विकेट, बने ढेरों रिकॉर्ड

काश्वी गौतम अंडर 19 वनडे में चंडीगढ़ टीम की कप्तान हैं।  उन्होंने अरुणाचल प्रदेश की बैटिंग लाइन-अप को सिर्फ 25 रनों पर समेट दिया। दाएं हाथ के की तेज गेंदबाज़ काश्वी  ने 4.5

नई दिल्ली: आप अक्सर क्रिकेट के खेल में रिकॉर्ड टूटते या बनते हुए देखते हैं। कुछ रिकॉर्ड चौकाने वाले होते हैं। कुछ अजीब होते हैं। कभी-कभी रिकॉर्ड की वजह से वह टूर्नामेंट चर्चा में आ जाता है। ऐसा ही हुआ है इस समय अंडर 19 महिला वनडे ट्रॉफी के साथ। इस टूर्नामेंट के बारें में शायद ही जानता होगा। लेकिन एक ऐसा रिकॉर्ड बना जिसकी वजह से यह चर्चा में आ गया।  

आंध्र प्रदेश के कडप्पा में खेले जा रहे  महिला अंडर -19 वन-डे ट्रॉफी मैच खेलते हुए 16 साल की महिला क्रिकेटर, जिसका नाम काश्वी गौतम था, ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ वनडे की एक पारी में सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। इस रिकॉर्ड का सबसे दिलचस्प हिस्सा यह है कि 10 विकेट लेने के लिए काश्वी ने सिर्फ 29 गेंदें लीं, जिसका मतलब है कि इस रिकॉर्ड को बनाते हुए उन्होंने 4.5 ओवर में ही यह कारनामा कर डाला।

काश्वी गौतम अंडर 19 वनडे में चंडीगढ़ टीम की कप्तान हैं।  उन्होंने अरुणाचल प्रदेश की बैटिंग लाइन-अप को सिर्फ 25 रनों पर समेट दिया। दाएं हाथ के की तेज गेंदबाज़ काश्वी  ने 4.5 ओवरों में केवल 10 रन दिए, जबकि विपक्षी टीम के 10 विकेट हासिल किए।

बिना किसी फील्डर की मदद से लिए सभी विकेट 

उन्होंने अपने तीसरे ओवर में हैट-ट्रिक भी हासिल की और अपने गेंदबाजी कौशल से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। हैरानी की बात यह है कि उन दस में से आठ खिलाड़ी बिना एक भी रन बनाए 0 पर आउट हो गए।

इस रिकॉर्ड में चौकाने वाली बात यह है कि उनके 10 विकेट में किसी भी फील्डर का हाथ नहीं था। फील्डर द्वारा कैच नहीं पकड़ा गया। 10 में से 6 खिलाड़ी क्लीन बोल्ड ऑउट हुए जबकि 4 LPW ऑउट हुए।

Kashvee Gautam

केवल कुंबले और जिम लेकर के नाम है यह रिकॉर्ड

इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले ने क्रिकेट के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक पारी में 10 विकेट लेने वाले केवल दो गेंदबाज़ हैं। लेकिन, दोनों खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में 10 विकेटों को हासिल किया है। जबकि काश्वी ने वनडे क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय बन गयीं हैं। काश्वी की टीम चंडीगढ़ ने अरुणांचल प्रदेश के खिलाफ यह मैच उनके प्रदर्शन की बदौलत 161 रनों के अंतर से जीता।

दाएं हाथ के गेंदबाज काश्वी ने टूर्नामेंट के पहले ही 3 मैचों में 18 विकेट लिए हैं और इससे पहले जम्मू-कश्मीर के खिलाफ मैच में सात विकेट लिए हैं।

यह भी पढ़ें: शतरंज के जादूगर हैं मैग्नस कार्लसन, आँखों पर पट्टी बांधकर 10 लोगों को एक साथ हराया

दूसरी ओर, वह बल्ले से जलवा बिखेर रही हैं। काश्वी गौतम ने अपनी टीम के लिए 49 रनों की शानदार पारी खेली। उनकी पारी में छह चौके शामिल थे और 49 की मदद से चंडीगढ़ अपने 50 ओवरों के कोटे में 186 रन बना सका।