INTERESTING: Intl मैच में गेंदबाज ने 3 अलग अलग देशों में जन्मे खिलाड़ियों को हैट्रिक में आउट किया

आपने क्रिकेट में गेंदबाज को हैट्रिक लेते हुए कई बार देखा होगा। आज हम आपको दो ऐसी हैट्रिक के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आपको ताज़्जुब होगा। 

आपने क्रिकेट में गेंदबाज को हैट्रिक लेते हुए कई बार देखा होगा। आज हम आपको दो ऐसी हैट्रिक के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आपको ताज़्जुब होगा। 

ऐसा देखा गया है कि एक इंटरनेशनल टीम से खेलने वाले खिलाड़ी उसी देश में पैदा होते हैं लेकिन कभी कई खिलाड़ी उस देश की नागरिकता लेकर भी अन्तर्राष्ट्रीय मैच खेल लेते हैं। कभी कभी ऐसा होता है कि प्लेइंग इलेवन में कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो अलग अलग देश में पैदा हुए होते हैं।

आपने शायद ही सुना होगा कि किसी गेंदबाज ने अपनी हैट्रिक में तीन अलग अलग देशों में जन्मे खिलाड़ियों को आउट किया है। चौंकना लाजमी है लेकिन ऐसा हुआ है, वो भी 2 बार, वो भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में। दरअसल अगर यह फ्रेंचाइज क्रिकेट में हो तो कोई चौंकने वाली बात नहीं है लेकिन अगर कोई गेंदबाज किसी अंतरराष्ट्रीय टीम के ख़िलाफ़ हैट्रिक लें और आउट होने वाले खिलाड़ी अलग अलग देश में पैदा हुए हो तो यह रोचक लगता है। आइए जानते हैं कि ऐसा कब कब हुआ है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा 2 बार हुआ है जब किसी गेंदबाज ने अपनी हैट्रिक में 3 अलग अलग देशों में जन्मे खिलाड़ियों को आउट किया है।

पहली बार यह कारनामा श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने किया है। उन्होने न्यूजीलैंड के ख़िलाफ़ 2019 में हैट्रिक ली थी और हैट्रिक में उन्होने कॉलिन मुनरो, H रदरफोर्ड और कॉलिन डे ग्रैंडहोम को आउट किया था।

 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि  कॉलिन मुनरो का जन्म साउथ अफ्रीका में हुआ था, H रदरफोर्ड का जन्म न्यूजीलैंड में हुआ था और कॉलिन डे ग्रैंडहोम  का जन्म जिंबांबे हुआ था। इस तरह से तीनो जब न्यूजीलैंड के लिए खेल रहे थे तो मलिंगा ने अपनी हैट्रिक में उन्हे आउट किया।


दूसरी बार यह कारनामा साउथ अफ्रीका के कागिसो रबाडा ने 2021 टी 20 वर्ल्ड कप में किया जब वह इंग्लैंड के ख़िलाफ़ हैट्रिक ली। गौरतलब है कि इंग्लैंड की तरफ से कई ऐसे खिलाड़ी खेलते हैं जिनका जन्म अलग अलग देशों में होता है इसलिए जब रबाडा ने हैट्रिक ली तो आउट होने वाले इंग्लैंड के तीनो खिलाड़ी अलग अलग देशों में जन्मे थे।

 

 

दरअसल रबाडा ने अपनी हैट्रिक में क्रिस वोक्स, इयोन मॉर्गन और क्रिस जॉर्डन को आउट किया। जहां क्रिस वोक्स इंग्लैंड में जन्मे तो वहीं इयोन मॉर्गन आयरलैंड में जन्मे और क्रिस जॉर्डन वेस्टइंडीज में  जन्मे। लेकिन तीनो ने जब इंग्लैंड के लिए खेला तो रबाडा ने उन्हे अपनी हैट्रिक में आउट किया।

READ THIS: जिस देश में जन्मा उसी देश के खिलाफ जन्मदिन पर जीता 'मैंन ऑफ़ द मैच' अवार्ड

रबाडा की इस हैट्रिक में एक और रोचक बात थी। दरअसल रबाडा को पहले 3 ओवर में 45 रन पड़े थे और इस दौरान उन्हें छक्कों की हैट्रिक भी मारी गई थी लेकिन अपने चौथे ओवर में उन्होने विकटों की हैट्रिक ली।

 

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि श्रीलंका के अकिला धनंजय के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ था। उन्होने पहले विकटों की हैट्रिक ली थी लेकिन बाद के ओवर में किरोन पोलार्ड ने उनकी 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए।