Health

Bushfire charity Cricket match: ब्रायन लारा, पोंटिंग, वसीम अकरम, गिलक्रिस्ट, युवराज और ब्रेट ली ने मिलकर खेला चैरिटी मैच, जाने विस्तार से-

ऑस्ट्रेलिया में आग से हुए नुकसान के लिए फंड जुटाने के मकसद से Bushfire Cricket Bash खेला गया। जिसमे दुनिया के तमाम रिटायर क्रिकटरो ने  हिस्सा लिया।

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया में आग से हुए नुकसान के लिए फंड जुटाने के मकसद से Bushfire Cricket Bash खेला गया। जिसमे दुनिया के तमाम रिटायर क्रिकटरो ने  हिस्सा लिया। www.cricket.com.au के अनुसार इस मैच से कुल $7.7m मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर यानि 55 करोड़ 6 लाख 73 हज़ार 200 रूपये का फंड जुटाया गया है।

मेलबोर्न के जंक्शन ओवल में 9 फ़रवरी रविवार दोपहर क्रिकेट रॉयल्टी पर यह मैच खेला गया। इस मैच में दो टीमे थी। 

यह रही दोनों टीम-

एक टीम का नाम था पोंटिंग XI: इस टीम में मैथ्यू हेडन, जस्टिन लैंगर, रिकी पोंटिंग, फोएब लिचफील्ड, ब्रायन लारा, एलेक्स ब्लैकवेल, ब्रैड हैडिन (wk), ल्यूक हॉज, ब्रेट ली, डैन क्रिश्चियन, वसीम अकरम जैसे खिलाड़ी थे। 

वहीं दूसरी टीम मे थी गिलक्रिस्ट XI: इस टीम में एडम गिलक्रिस्ट (wk), शेन वॉटसन, ब्रैड हॉज, युवराज सिंह, एलिसे विलानी, एंड्रयू साइमंड्स, कैमरन स्मिथ, निक रिवोल्ड, पीटर सिडल, फवाद अहमद, कोर्टनी वॉल्श जैसे खिलाड़ी थे। 

पोंटिंग की टीम ने गिलक्रिस्ट की टीम को हराया 

यह 10-10 ओवर का मैच था। इसमें पोंटिंग XI ने गिलक्रिस्ट XI टीम को 1 रन से हरा दिया। पोंटिंग इलेवन ने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा की बल्लेबाज़ी की मदद से 10 ओवर में बोर्ड पर 5 विकेट पर 104 रन बनाए। लारा ने 11 गेंदों पर 30 रन बनाए। उनकी पारी में 3 चौके और 2 छक्के शामिल थे।

Bushfire Bash

कप्तान रिकी पोंटिंग ने खुद 26 रनों का योगदान दिया जबकि मैथ्यू हेडन और ल्यूक हॉज ने क्रमशः 16 और 11 रन बनाए।

वेस्टइंडीज के दिग्गज गेंदबाज़ कर्टनी वाल्श, भारत के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स ने गिलक्रिस्ट इलेवन के लिए एक-एक विकेट लिया।

जवाब में गिलक्रिस्ट XI ने शेन वॉटसन और एडम गिलक्रिस्ट के साथ पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत की। वॉटसन ने सबसे अधिक 30 रन बनाए जबकि गिलक्रिस्ट ने साझेदारी में 11 रन बनाए।

लेकिन उनकी पारी को तेज गेंदबाज ब्रेट ली और ल्यूक हॉज ने रोक दिया। गिलक्रिस्ट XI की तरफ से खेलते हुए युवराज 6 गेंदों में सिर्फ 2 रन ही बना पाए। एंड्रयू साइमंड्स ने 13 गेंदों में 29 रन बनाकर अपनी टीम को जिताने की पूरी कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हुए। 

ब्रेट ली ने इस मैच में गिलक्रिस्टXI के लिए 11 रन देकर 2 विकेट लिए जबकि हॉज ने 8 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

सचिन ने किया महिला गेंदबाज़ों का सामना 

दोनों टीम के बीच इनिंग्स ब्रेक के दौरान भारत के पूर्व कप्तान और बल्लेबाजी के दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने एक ओवर के लिए 2019 'महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर' एलिस पेरी और एनाबेल सदरलैंड की गेंदों को खेला। 

यह भी पढ़ें: क्रिकेट की नई सनसनी शैफाली वर्मा ने मात्र 15 साल की उम्र में तोड़ा सचिन का यह रिकॉर्ड
 

तेंदुलकर, जो पोंटिंग इलेवन की कोचिंग भी कर रहे थे, ने पांच साल में यह पहली बार था जब वह बल्ला उठा रहे थे।

46 वर्षीय सचिन ने बाउंड्री के साथ शुरुआत की और फिर एक-दो रन लिए लेकिन बाकी गेंद को रोक दिया। महिला गेंदबाज़ एलिस पैरी ने तेंदुलकर को 3 गेंदें फेंकी, बाकी दो गेंदों को फेंकने के लिए अपनी टीम की साथी खिलाड़ी  एनाबेल सदरलैंड को गेंद सौंपा।