इस वजह से सन्यास के लगभग 4 साल बाद ड्वेन ब्रावों को वेस्टइंडीज टीम में किया गया शामिल

15 जनवरी से शुरू होने वाली आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी 20 श्रृंखला के लिए ड्वेन ब्रावो को वेस्टइंडीज टीम में वापस बुलाया गया है। आपको बता दें कि

वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावों को कौन नहीं जानता है। भारत में उनकी बहुत ज्यादा लोकप्रियता है। फिर चाहे बॉलीवुड हो या क्रिकेट सभी ड्वेन ब्रावों को जानते हैं। ब्रावों लगभग 3 पहले ही क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं। लेकिन वह एक बार फिर से चर्चा में है वह भी क्रिकेट को लेकर। आइये जानते हैं क्या हैपूरी ख़बर-

दरअसल 15 जनवरी से शुरू होने वाली आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी 20 श्रृंखला के लिए ड्वेन ब्रावो को वेस्टइंडीज टीम में वापस बुलाया गया है। आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ही ड्वेन ब्रावों ने इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की घोषणा की थी। जब वेस्टइंडीज की टीम भारत में T20 सीरीज खेल रही थी तब ब्रावों ने इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की इच्छा जताई थी.

ब्रावो ने 2016 में वेस्ट इंडीज के लिए आखिरी मैच खेला था। इसके वह दुनिया में होने वाली फ्रेंचाइजी क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने लगे। इसलिए ब्रावों ने इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास की घोषणा की ताकि  वह फ्रेंचाइजी क्रिकेट पर ध्यान दे सकें। 

2020 T 20 वर्ल्ड कप को देखते हुए किया गया ब्रावों का चयन

Bravo

पिछले महीने, उन्होंने अपने विश्व टी 20 विश्वकप की रक्षा के लिए कैरेबियन टीम में चयन के लिए खुद को उपलब्ध कराने के लिए रिटायरमेंट से वापस आने का विकल्प चुना। आपको बता दें वर्तमान में वेस्टइंडीज T20 वर्ल्ड चैंपियन हैं। 

ब्रावों दो बार के विश्व टी 20 वर्ल्ड कप जीतने वाली वेस्टइंडीज टीम का हिस्सा रह चुके हैं। उनके पास अनुभव का खजाना है और उन्होंने दुनिया भर में विभिन्न टी 20 प्रतियोगिताओं में अपने अभूतपूर्व कौशल के साथ अच्छा प्रदर्शन किया है। इसलिए वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें खेलने का एक और मौका दिया है। 

आयरलैंड के खिलाफ चुनी गयी 13 सदस्यीय टीम में उनका चयन वेस्टइंडीज टी 20 यूनिट की गहराई को बढ़ाता है। 

वेस्टइंडीज प्रबंधन लंबे समय से सोच रहा है क्योंकि वे एक और टी 20 विश्व कप जीत का लक्ष्य रखते हैं, चयनकर्ताओं को लगता है कि ब्रावो की तेज गेंदबाजी अटैक को अच्छा करेगी। 

मुख्य चयनकर्ता रोजर हार्पर ने कहा, "ड्वेन ब्रावो को हमारी 'डेथ' गेंदबाजी के लिए वापस बुलाया गया है। वह एक अच्छे डेथ गेंदबाज़ माने जाते हैं। उनके आने से टीम को फायदा होगा।"

मुख्य चयनकर्ता रोजर हार्पर ने कहा कि डेथ ओवर में ब्रावों का बहुत शानदार है। वह दूसरे 'डेथ' गेंदबाजों के लिए एक संरक्षक के रूप में भी काम कर सकेंगे और जहां भी जरूरत होगी, अपने अनुभव को अनुभव को अन्य गेंदबाज़ों को बाँट सकेंगे। 

यह भी पढ़ें- 2018-19 BCCI Awards: बुमराह, पुजारा, मयंक अग्रवाल और नितीश राणा BCCI अवार्ड से सम्मानित, देखें पूरी लिस्ट
 

आपको बता दें कि ब्रावों 36 साल के हो चुके हैं। अब तक उन्होंने अपने करियर में कुल 450 मैचों में 490 विकेट लिए हैं, इनमे से अधिकांश विकेट डेथ ओवर में आये हैं। 

ब्रावों वेस्टइंडीज टीम की कप्तानी तीनों फार्मेट में कर चुके हैं। वह एक बार बोर्ड से तकरार के कारण भी विवादों में रह चुके हैं।  भारत में ब्रावों 'चैंपियन' गाने से काफी मशहूर हुए थे। 

जेसन होल्डर को आयरलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए आराम दिया गया है।

आयरलैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज टीम

किरोन पोलार्ड (c), ड्वेन ब्रावो, शेल्डन कॉटरेल, शिम्रोन हेटमायर, ब्रैंडन किंग, एविन लुईस, ख्याली पियरे, निकोलस पूरन, रोवमैन पॉवेल, शेरफेन रदरफोर्ड, लेंडल सिमंस, हेडन J वाल्श, केसरिक विलियम्स