ऐसा क्रिकेटर जो पैदा हुआ भारत में, खेला दूसरे देश से, मौत हुई दूसरे देश में, कोचिंग की दूसरे देश की

दुनिया में एक ऐसा भी क्रिकेटर है जो पैदा किसी और देश में हुआ। क्रिकेट किसी और देश से खेला। कोचिंग किसी और देश की है और मौत किसी और देश में हुई।

दुनिया में एक ऐसा भी क्रिकेटर है जो पैदा किसी और देश में हुआ। क्रिकेट किसी और देश से खेला। कोचिंग किसी और देश की है और मौत किसी और देश में हुई।

इन सबके अलावा इस क्रिकेटर ने एक विश्व रिकॉर्ड एक देश में बनते देखा और उसे टूटते हुए उस देश में देखा जिसके लिए वह खेला। यह एक महज संयोग है। इस क्रिकेटर के बारें में बहुत कम लोग ही जानते हैं। आइये इस बारें में विस्तार से चर्चा करते हैं। 

इस खिलाड़ी का नाम है बॉब वूल्मर (Bob Woolmer) .  बॉब वूल्मर का जन्म भारत के कानपुर शहर में हुआ था। उन्होंने अपना डेब्यू टेस्ट इंग्लैंड के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1975 में खेला। 1975 वर्ल्ड कप से ठीक पहले बॉब वूल्मर की बांह में चोट लग गयी थी जब नेट में वह बल्लेबाज़ी कर रहे थे। 

कौन सा रिकॉर्ड बनते और टूटते देखा?

जब बॉब वूल्मर 10 साल के थे तो उनके पिता उन्हें पाकिस्तान के कराची एक मैच देखने ले गए थे। तब बॉब ने 1959 में हनीफ मोहम्मद द्वारा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 499 रन नॉट ऑउट बनाते हुए देखा। यह उस समय एक वर्ल्ड रिकॉर्ड था। 

Bob Woolmer

इसी रिकॉर्ड को उन्होंने टूटते देखा जब वह 1994 में इंग्लैंड की काउंटी टीम वार्विकशिरे के कोच थे। तब ब्रायन लारा ने 501 रन की नॉट आउट  पारी खेली और हनीफ मोहम्मद का रिकॉर्ड तोड़ा।  इस तरह से बॉब वूल्मर ने सबसे ज्यादा रन के रिकॉर्ड को मैदान से बनते भी देखा और उसे टूटते भी। 

बॉब वूल्मर की मौत 

बॉब वूल्मर की मौत 2007 वनडे वर्ल्ड कप के दौरान वेस्टइंडीज के जमैका में हुई। उस समय वह पाक्सितान के कप्तान थे। उनकी मौत की गुत्थी आज तक नहीं सुलझ पाई है। पाकिस्तान इस टूर्नामेंट से बहुत बुरी तरह हारकर बाहर हुई थी. बॉब वूल्मर पाकिस्तान से पहले दक्षिण अफ्रीका के भी कोच रह चुके थे। 

Bob Woolmer

इसके अलावा बॉब वूल्मर के पिता ने भारतीय घरेलु क्रिकेट रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिए एक मैच खेला था। 

यह भी पढ़ें- Interesting Facts: सबसे लंबे नामों वाले दुनिया के 5 क्रिकेटर

इस तरह बॉब वूल्मर जन्मे किसी और देश, खेले किसी और देश के लिए, कोचिंग किसी और देश के लिए की और उनकी मौत भी किसी और देश में हुई।