टेस्ट मैच के दूसरे दिन की शादी, हेलीकॉप्टर की मदद से मैदान से चर्च तक पहुंचे

क्या आपने सुना है कि किसी क्रिकेटर ने टेस्ट मैच के दौरान शादी की है? खिलाड़ी को टेस्ट मैच से शादी के स्थान पर पहुँचने के हेलीकाप्टर का सहारा लेना पड़ा

क्रिकेटर अक्सर अपने क्रिकेट पर ध्यान देने के लिए लगातार प्रैक्टिस करते हैं और जब देश के लिए खेलने का मौका मिलता है तो उनकी ज़िन्दगी में चाहे कुछ भी हो जाए वह खेलना जारी रखते हैं। ऐसा कई मौकों पर देखा गया है किसी सीरीज और टेस्ट मैच के दौरान किसी के परिवार में मौत या खिलाड़ी के बच्चे का जन्म होता है तो भी अक्सर वह खेल को छोड़कर नहीं जाते हैं खासकर एशियाई खिलाड़ी।  

SENA देश के क्रिकेटरों में अक्सर ऐसा देखा गया है कि वह अपने बच्चे के जन्म के दिन बीवी के साथ रहने के लिए क्रिकेट से दूर हो जाते हैं। 

वैसे तो सभी क्रिकेटर शादी करते हैं, लेकिन क्या आपने सुना है कि किसी क्रिकेटर ने टेस्ट मैच के दौरान शादी की है। ऐसा हुआ है एक बार। खिलाड़ी को टेस्ट मैच से शादी के स्थान पर पहुँचने के हेलीकाप्टर का सहारा लेना पड़ा और खेल को आधे घंटे पहले रोका गया ताकि वह अपनी शादी में सही समय पर पहुँच सके। आइये इस खिलाड़ी के बारें में विस्तार से जानते हैं।  

साउथ अफ्रीका के गेंदबाज़ आंद्रे नेल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट के दुसरे दिन शादी की। यह सीरीज का आखिरी मैच था। उन्हें लगा कि वह टीम में नहीं चुने जाएंगे इसलिए उन्होंने चर्च वगैरह सब बुक कर लिया और मेहमानो को भी आमंत्रित कर दिया। समस्या तो तब खड़ी हो गयी जब उन्हें टेस्ट टीम में चुन लिया गया। 

आंद्रे नेल की शादी 17 जनवरी 2004 को हुई और वह अगले दिन 18 जनवरी, 2004 को आकर टेस्ट मैच भी खेले। यही नहीं उन्होंने ब्रायन लारा को उसी दिन 2 बार आउट करके अपनी शादी का जश्न मनाया।

आपको बता दें कि वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज खेलने के लिए साउथ अफ्रीका गयी थी। यह सीरीज 4 मैच की थी।  3 मैच के बाद ही साउथ अफ्रीका ने सीरीज पर कब्ज़ा कर लिया था। चौथा मैच सेंचुरियन में होने वाला था। 

Andre Nel and Brian Lara

आंद्रे नेल की शादी

पूरी सीरीज में आंद्रे नेल अच्छी फॉर्म में थे। वह पहले 3 मैचों में 17 विकेट झटक चुके थे।  उनके इसी प्रदर्शन के कारण उन्हें सेंचुरियन में अंतिम टेस्ट में जगह दी गयी, उन्हें इसलिए भी खिलाया क्योंकि उन्होंने सीरीज में तीन बार ब्रायन लारा (तीसरे टेस्ट में दो बार) को ऑउट किया था। 

नेल को लगा था कि वह चौथे टेस्ट के लिए नहीं चुने जाएंगे। इसलिए उनकी मंगेतर डीन वेइट्ज़ ने 17 जनवरी को शादी करने की योजना बनायीं।  शादी के लिए मेहमानों को न्योता दे दिया गया था। चर्च भी बुक किया जा चूका था।

नेल को दक्षिण अफ्रीका टीम के लिए चुना गया, तो उनके लिए बड़ी समस्या आ खड़ी हुई। उनके सामने शादी करने का और देश के लिए खेलने का दो बड़े काम थे और उन्होंने यह दोनों काम किया। 

Andre Nel

हेलीकॉप्टर से पहुँचाया गया चर्च तक 

नेल को हेलीकॉप्टर से चर्च के लिए बेनोनी ले जाने की व्यवस्था की गयी। कहा जाता है कि इस वजह से खेल भी जल्दी समाप्त कर दिया गया था। खेल के ख़त्म होने के  एक घंटे बाद नेल शादी करने में कामयाब रहे। 

लारा को 2 बार ऑउट कर मनाया जश्न 

अगले दिन वह मैच खेलने आये और ब्रायन लारा को आउट भी किया। दक्षिण अफ्रीका ने फॉलोऑन के लिए वेस्टइंडीज को आमंत्रित किया और उसी दिन फिर नेल ने लारा को ऑउट किया। 

यह भी पढ़ें: लगातार 30 टेस्ट सीरीज बाद नसीब हुई टीम को पहली जीत, आज हैं टेस्ट क्रिकेट में नंबर 2 पर

नेल ने 23.18 पर 22 विकेट के साथ यह सीरीज समाप्त की।  नेल ने अपने करियर में 6 टेस्ट मैच में 8 बार लारा को आउट किया। केवल ग्लेन मैक्ग्रा (24 टेस्ट में 15 बार) ही लारा को ऑउट कर पाए हैं।