ICC को ऑनलाइन फ्रॉड के चलते लगा 20 करोड़ रूपये का चूना, जाने क्या है मामला

ICC related Scam of online fraud of 20 cr rupees

ICC related Scam of online fraud of 20 cr rupees

क्रिकेट में धोखाधड़ी यानी फिक्सिंग के केस आपने सुने होंगे ही, सट्टा लगना क्रिकेट में सामान्य बात है। हालांकि आईसीसी समय पर क्रिकेट में होने वाली फिक्सिंग पर लगाम लगाता रहा है। यहाँ तक जो खिलाड़ी फिक्सिंग में शामिल होता है आईसीसी उसे धोखा देता है। लेकिन अगर आपको कोई ये बताये कि आईसीसी के साथ ही फिक्सिंग हो गयी तो आपको कैसा लगेगा। 

दरअसल आईसीसी के साथ बहुत बड़ी धोखाधड़ी हुई है। यह धोखाधड़ी पैसों से सम्बंधित है। यह पैसा कोई छोटी राशि नहीं है बल्कि धोखाधड़ी की कीमत करीब 20 करोड़ रूपये आंकी जा रही। है 

ICC को ही ठग लिया गया 
 
विश्व क्रिकेट को चलाने वाली संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट कॉउंसिल (ICC) के साथ ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी हुई है। इतना बड़ी संस्था होने के बावजूद भी आईसीसी ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो गया है। इस धोखाधड़ी में  आईसीसी को  $2.5 मिलियन डॉलर (लगभग 20 करोड़) चपत लगी है। 

ICC से 20 करोड़ रुपये उड़ाने का क्या है मामला 

दरअसल ICC एक बार नहीं बल्कि 4 बार धोखाधड़ी का शिकार हुआ। ये ज्यादा चौंकाने वाली बात है। इतनी बड़ी संस्था का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में धोखाधड़ी का शिकार हो जाना काफी हैरानी भरा मामला है। 

दरअसल अमेरिका के किसी फ्रॉड आदमी ने फेक ईमेल आईडी के जरिये आईसीसी के सीएफओ (CFO) को मेल किया। फ्रॉड व्यक्ति ने आईसीसी को अमेरिका से आईसीसी का वेंडर बताया। उसने मेल के जरिये CFO से पैसे मांगे। ICC ने बिना व्यक्ति की जान पहचान किये उसे पैसे दे दिए। 

ICC ने मेलआईडी पर ध्यान भी नहीं दिया।      


क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, आईसीसी में बैठे ऑफिशियल ने इस घटना की अभी पुष्टि नहीं की है और गुरुवार 19 जनवरी 2023 को पहली बार इस घटना के सामने आने के बाद से इस मामले पर चुप्पी साधे हुए हैं।


मामले पर जांच जारी 

कथित धोखाधड़ी की घटना की जांच शुरू कर दी गई है। 4 बार $ 2.5 मिलियन (20 करोड़ रुपये) की धोखाधड़ी हुई है। जबकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) जैसी संस्था के लिए यह राशि बड़ी नहीं लग सकती है, वास्तव में ऐसा नहीं है। 

हालांकि घोटाले में गयी यह राशि इतनी है कि आईसीसी हर साल इतनी राशि एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में खेलने के लिए हर साल एक एसोसियेट देशों को देता है। इसलिए आईसीसी भले ही कुछ बयान न दे लेकिन संस्था इस पर बौखलाई हुई है। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आईसीसी के पास कोई सुराग नहीं था कि यह घोटाला किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: माइकल क्लार्क के अपनी गर्लफ्रेंड से झगड़े का वीडियो वायरल होने से BCCI ले सकता है सख्त फैसला

रिपोर्टों का दावा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में एक पार्टी को भुगतान किया गया था, जिसने आईसीसी का  विक्रेता होने का दावा किया था। पार्टी ने एक ईमेल आईडी का इस्तेमाल किया जो कथित तौर पर आईसीसी सदस्यों से परिचित थी।

जबकि ICC ने इस मामले पर चुप्पी साध रखी है, रिपोर्ट्स बताती हैं कि आईसीसी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) और उनकी टीम सवालों के घेरे में आ गई है।

खबरों ने लोगों को झकझोर कर रख दिया है। कई लोगों ने आईसीसी के घोटाले पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।