भारत के 2 सुपरस्टार 12 और 9 साल बाद खेलेंगे घरेलु मैच

virat kohli and rohit sharma will play domestic match after 12 and 9 years respectably

आगामी दलीप ट्रॉफी में कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली सहित भारतीय क्रिकेट के कई सुपरस्टार्स क्रिकेटर के खेलने की उम्मीद है। इसका कारण यह है कि चयनकर्ता चाहते हैं कि बांग्लादेश के खिलाफ आगामी घरेलू सीरीज से पहले सभी टेस्ट खिलाड़ी घरेलू टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध रहें।

दलीप ट्राफी के लिए जल्द चुनी जायेगी टीम

अजीत अगरकर की अगुवाई वाली बीसीसीआई चयन समिति चार टीमों - इंडिया  A, इंडिया B, इंडिया C और इंडिया D  के लिए टीमों का चयन करेगी। 

अगले 4 महीने में भारत खेलेगा 10 टेस्ट मैच 

भारत चार महीने के अंतराल में 10 टेस्ट मैच खेलने वाला है, जिसमें पांच भारत में (दो बांग्लादेश के खिलाफ, तीन न्यूजीलैंड के खिलाफ) जबकि पांच ऑस्ट्रेलिया दौरे पर होंगे।

छह मैचों वाली दलीप ट्रॉफी 5 सितंबर से अनंतपुर (आंध्र प्रदेश) में आयोजित की जाएगी।

आयोजन स्थल को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में शिफ्ट किया जा सकता है, क्योंकि भारतीय क्रिकेटर इसमें भाग लेने के लिए सहमत हैं, क्योंकि अनंतपुर में हवाई अड्डा नहीं है इसलिए बेंगुलुरु में इसे शिफ्ट किया जा सकता है। 

दशकों बाद घरेलु क्रिकेट में खेलेंगे रोहित शर्मा और विराट कोहली 

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि रोहित और कोहली किस मैच में खेलेंगे, लेकिन अगर टीम मैनेजमेंट बांग्लादेश सीरीज की शुरुआत से पहले चेन्नई में एक कैम्प आयोजित करने का फैसला करता है, तो यह जोड़ी पहले मैच में ही खेलेगी।

यह भी पढ़ें: 

कोहली और रोहित 100 जन्म लेंगे तो भी नहीं तोड़ पायेंगे शिवम् दुबे का यह रिकॉर्ड

गौरतलब है कि रोहित शर्मा को घरेलु क्रिकेट खेले लगभग 9 साल हो गए हैं।  रोहित ने आखिरी बार भारत में घरेलू लाल गेंद का मैच 2016 में खेला था, जब उन्होंने दलीप ट्रॉफी में इंडिया ब्लू का प्रतिनिधित्व किया था।

वहीं विराट कोहली को घरेलु क्रिकेट खेले हुए लगभग 12 साल हो चुका है। कोहली ने आखिरी बार  2012 में दिल्ली की तरफ से खेलते हुए उत्तर प्रदेश के खिलाफ आखिरी घरेलु मैच खेला था। 
 

जसप्रीत बुमराह को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिल सकता है आराम 

जसप्रीत बुमराह, जिन्होंने भारत को 2024 टी20 विश्व कप जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, संभवतः बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में नहीं खेलेंगे और ऐसी संभावना है कि वह दलीप ट्राफी में भी नहीं खेलेंगे। 

रोहित और कोहली के अलावा शुभमन गिल, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल भी दलीप ट्राफी में खेलेंगे। 

ईशान किशन और श्रेयस अय्यर भी खेल सकते हैं दलीप ट्राफी टूर्नामेंट 

श्रेयस अय्यर और ईशान किशन, जिन्हें बीसीसीआई की एन्युअल कॉन्टैक्ट से बाहर रखा गया था, वे भी दलीप ट्राफी टूर्नामेंट में खेलेंगे। हालांकि अनुभवी चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे दलीप ट्राफी खेलेंगे कि अभी यह साफ़ नहीं हो पाया है।

गौरतलब है कि अय्यर और ईशान दोनों को राष्ट्रीय कर्तव्य पर होने पर घरेलू प्रतियोगिताओं को न छोड़ने के बीसीसीआई के आदेश की अनदेखी करने के लिए दंडित किया गया था। जबकि अय्यर ने इस महीने की शुरुआत में श्रीलंका वनडे सीरीज़ के माध्यम से राष्ट्रीय टीम में वापसी की है, ईशान ने अब लगभग नौ महीने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है।