गंभीर की कोचिंग के रूप में पहली सीरीज, टीम चयन में हुए 6 विवादास्पद फैसले

6 controversial selection in Ind vs SL t20 and Odi 2024 series indian team news in Hindi

बाएं हाथ के बल्लेबाज रहे गौतम गंभीर इस समय भारतीय क्रिकेट टीम के कोच नियुक्त किए गए हैं। उनके कोचिंग कार्यकाल में पहला दौरा भारतीय टीम श्रीलंका का करेगी। इस बीच श्रीलंका दौरे पर टी20 और वनडे मैचों को खेलने जाने वाली टीम का ऐलान हो चुका है। दोनों ही टीमों में जिन खिलाड़ियों को चुना गया है उनको लेकर खूब हो हल्ला हुआ है। आइये जानते हैं कि 5 ऐसे विवादास्पद चयन के बारे में  जो इस टीम चयन में हुआ है। 


1- अभिषेक शर्मा का टी20 टीम में जगह न मिलना 


सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलने वाले अभिषेक शर्मा इसी महीने जिम्बाम्वे गयी भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्होंने अपने दुसरे ही टी20 मैच में शतक जड़ा। यह सीरीज उनके लिए अच्छी रही लेकिन फिर श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीरीज में उन्हें जगह नहीं दी गयी। अभिषेक शर्मा का टी20 टीम में न चुना जाना कई सवाल खड़े करता है। 


2- टी20 टीम का कप्तान हार्दिक पांड्या को न बनाकर सूर्य कुमार यादव को बनाना 

चूँकि रोहित शर्मा टी20 से सन्यास ले चुके है इसलिए यह तय था कि  उनके जाने के बाद टीम की कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में होगी। क्योंकि हार्दिक पांड्या टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के उपकप्तान थे। वह 2022 से ही भारतीय टी20 के कप्तान के रूप में देखे जा रहे थे लेकिन गंभीर के कोच बनते ही सूर्य कुमार को अचानक कप्तानी दे दी गयी जो कप्तान के लिए कभी चर्चा में भी नही थे। यहाँ तक कि हार्दिक पांड्या को कप्तानी देना तो छोड़ो उन्हें उपकप्तान भी नहीं बनाया गया। टी20 और वनडे में उपकप्तान शुभमन गिल हैं।  

3- शुभमन गिल का टी20 में उपकप्तान बनाया जाना 


जिम्बाम्बे के साथ हाल ही में ख़त्म हुई टी20 सीरीज में शुभमन गिल ने भारतीय टीम की अगुवाई की थी। इस सीरीज के दौरान उनकी कप्तानी को लेकर काफी आलोचना हुई थी लेकिन इसके बावजूद उन्हें लिमिटेड फ़ॉर्मेट का उपकप्तान बना दिया गया। टी20 टीम में तो उन्हें हार्दिक पांड्या से ऊपर तरजीह दी गयी। यह निर्णय भी काफी हैरानी भरा रहा। 


4- ऋतुराज गायकवाड़ का टी20 टीम में न होना 

ऋतुराज गायकवाड़ चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं और इन्होने आईपीएल और भारतीय टीम की तरफ से अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया है। ज़िम्बाम्वे के खिलाफ ख़त्म हुई सीरीज में भी उनका प्रदर्शन ठीक रहा बावजूद इसके भी उन्हें श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज में जगह नही दी गयी। गायकवाड़ को टी20 में रोहित शर्मा का उत्तराधिकारी माना जा रहा था लेकिन टी20 में उन्हें न चुनकर काफी हैरानी भरा फैसला लिया गया। 

5- संजू सैमसन का वनडे टीम में न होना 

संजू सैमसन ने जब अपना आखिरी वनडे मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ साउथ अफ्रीका में खेला था तो उन्होंने शतक जड़ा था। बावजूद इसके कि उन्हें वनडे टीम में जगह नही दी गयी है। हालांकि उन्हें टी20 टीम में जगह दी गयी है। लेकिन संजू सैमसन के रिकॉर्ड को देखते हुए उन्हें टीम ने देखकर काफी क्रिकेट फैन्स खफा है। 

यह भी पढ़ें: 

U19 और T20 वर्ल्ड कप जीतने वाले भारत के 4 खिलाड़ी


6- शिवम दूबे और रियान पराग का  वनडे और टी20 दोनों टीमों में होना 


श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी20 और वनडे सीरीज की टीम में शिवम दूबे और रियान पराग को दोनों टीमों में जगह दी गयी है। जहाँ शिवम दूबे वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे तो वहीं रियान पराग अपने आईपीएल प्रदर्शन की वजह से भारतीय टीम से ज़िम्बाम्वे के खिलाफ डेब्यू किया। हालांकि इस सीरीज में पराग का प्रदर्शन बहुत ख़ास नही रहा फिर उन्हें दोनों टीमों में जगह दी गयी है। यह फैसला भी समझ के परे है।