BCCI के चयनकर्ताओं को बर्खास्त करने की 4 बड़ी वजहें आई सामने

4 reasons why BCCI sacked entire national selectors in Hindi

4 reasons why BCCI sacked entire national selectors in Hindi

बीसीसीआई से शुक्रवार 18 नवम्बर को ख़बर आई कि सभी चयनकर्ताओं को बर्खास्त कर दिया है। इसके बाद बीसीसीआई ने चयनकर्ता के लिए आवेदन पत्र भी मांगे। बीसीसीआई के इस फैसले के बाद फैन्स ने अंदाजा लगाना शुरू कर दिया कि आखिर बोर्ड ने उन सबको क्यों बर्खास्त किया। लोगों ने कयास लगाये कि एशिया कप और विश्व कप में हार के कारण बीसीसीआई ने सभी चयनकर्ताओं को बाहर का रास्ता दिखाया है। हालांकि इसकी वजह कुछ और है।

अब ख़बरें निकलकर आ रही है कि क्यों बीसीसीआई ने सभी चयनकर्ताओं को बाहर का रास्ता दिखाया है। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 


 विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद चयनकर्ता नहीं ढूढ़ पाएं उनका विकल्प 


गौरतलब है कि जब विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ी तो रह रह कर कप्तानी छोड़ी। पहले टी20, और फिर जाकर टेस्ट मैच की। ख़बर आई कि वह वनडे टीम का कप्तान बने रहना चाहते थे लेकिन उन्हें वनडे की कप्तानी छोड़ने के लिए मजबूर किया गया। जिसके बाद तैश में आकर कोहली ने टेस्ट की भी कप्तानी छोड़ दी। 
 

कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद चयनकर्ताओं ने हालांकि रोहित शर्मा को सभी फॉरमेट में कप्तान तो बनाया लेकिन रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद रोहित का विकल्प वह नहीं ढूढ़ पाए। 2022 में 8 भारतीय खिलाड़ियों ने भारतीय टीम की अलग-अलग फ़ॉर्मेट में कप्तानी की। चयनकर्ताओं ने बर्खास्त होने के पीछे यही वजह बतायी जा रही  है कि वे सब एक स्थिर टीम नहीं चुन पाए जिसका खामियाजा भारत को एशिया कप और वर्ल्ड कप में चुकाना पड़ा। 


भारतीय टीम चयनकर्ताओं से थी नाराज 


ख़बर आ रही है कि भारतीय टीम सभी चयनकर्ताओं से नाराज थी। दरअसल भारतीय टीम के खिलाड़ियों का आरोप है कि कुछ चयनकर्ता टीम के प्रैक्टिस सेशन में आ जाते थे जो टीम के खिलाड़ियों को नर्वस कर देता था। इसलिए भारतीय खिलाड़ी चयनकर्ताओं के व्यवहार से नाराज थी। यह भी एक कारण हो सकता है कि बीसीसीआई ने बर्खास्त किया। टीम मैनेजमेंट चयनकर्ताओं से खुश नहीं था। 


केयल राहुल को लेकर भी चयनकर्ता हुए बर्खास्त 

दरअसल के यल राहुल जब ख़राब फॉर्म में चल रहे थे तो उन्हें अचानक से 8 महीने बाद टीम में शामिल कर लिया गया। टी20 में राहुल के ख़राब फॉर्म के बाद भी उन्हें टीम में रखना चयनकर्ताओं को भारी पड़ा। 


जसप्रीत बुमराह का फिटनेस भी चयनकर्ताओं पर पड़ा भारी 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीसीसीआई के नए अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने साफ़ कर दिया कि वह खिलाड़ियों के वर्कलोड को मैनेज करेंगे और किसी भी खिलाड़ी को चोटिल नहीं देंगे। वर्तमान चयनकर्ताओं ने जसप्रीत बुमराह के वर्कलोड को सही से मैनेज नहीं कर पाए जिसकी वजह बुमराह टी20 वर्ल्ड से बाहर हो गए।

कभी-कभी ऐसा भी होता था कि एक बार ख़बर आती थी कि बुमराह ठीक हो गए हैं लेकिन फिर बाद में ख़बर आई कि उनकी चोट सही हो नहीं पायी। कई ऐसे और भी खिलाड़ी रहे हैं जिनका फिटनेस सही नहीं रहा इसलिए बीसीसीआई चयनकर्ताओं पर बिफरा।