2019 में भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले 10 एथलीट्स के रिकार्ड्स और टाइटल पर एक नज़र

2019 का साल भारतीय एथलीट्स के शानदार रहा। आज हम कुछ खिलाड़ियों के रिकॉर्ड पर नज़र डालेंगे जिन्होंने 2019 में अपने प्रदर्शन से देश को गौरवान्वित किया है।

2019 का साल भारतीय एथलीट्स के शानदार रहा। आज हम कुछ खिलाड़ियों के रिकॉर्ड पर नज़र डालेंगे जिन्होंने 2019 में अपने प्रदर्शन से देश को गौरवान्वित किया है। इन खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से 2020 में होने वाले टोक्यो ओलम्पिक में भारत की पदक की उम्मीदों को बढ़ा दिया है। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं। 

1- अपूर्वी चंदेला 

Apurvi Chandela

शूटर अपूर्वी सिंह चंदेला के लिए 2019 का साल शानदार रहा है इस साल उन्होने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में म्यूनिख और  नई दिल्ली में 2019 आईएसएसएफ विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता। इसके अलावा उन्होंने मिक्स्ड टीम में रियो डि जेनेरियो में स्वर्ण और म्यूनिख में रजत पदक जीता। 

राजस्थान के जयपुर  में जन्मी 26 वर्षीय अपूर्वी चंदेला ने 2016 रियो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई किया था। जहाँ पर वह 51 प्रतिभागियों में से 34वे स्थान पर रही थी।

2- मीराबाई चानू 

Mirabai Chanu

वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने इस साल क़तर इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग  कप में गोल्ड मेडल जीता। इसके अलावा उन्होंने एशियन वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में (क्लीन एंड जर्क 49 kg कैटेगरी) में कांस्य पदक जीता। 

चानू के नाम वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में 201 Kg वजन उठाने का रिकॉर्ड है। चानू का पूरा नाम शेखोम मीराबाई चानू है। इनका जन्म 8 अगस्त 1994 को नोंगपोक काकिंग, इंफाल, मणिपुर में हुआ था।

3- विनेश फोगाट 

Vinesh Phogat

25 वर्षीय पहलवान विनेश फोगाट के लिए यह साल अच्छा रहा। इस साल उन्होंने दो कांस्य और दो गोल्ड मेडल जीते। उन्होंने वर्ल्ड चैम्पियनशिप और एशियन चैंपियन में गोल्ड और यसर दोगु इंटरनेशनल और पोलैंड ओपन रेस्टलिंग टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता। 

विनेश फोगाट टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। वह Laureus world sports अवार्ड के लिए नॉमिनेट होने वाली पहली भारतीय एथलीट हैं। 

4- बजरंग पूनिया 

Bajrang Punia

25 वर्षीय पहलवान बजरंग पूनिया ने इस साल दो पदक जीते। उन्होंने इस साल वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता। इसके अलावा उन्होंने एशियन चैम्पियनशिप में और Tbilisi Grand Prix में गोल्ड मेडल जीता। 

बजरंग पूनिया पहले ऐसे भारतीय पहलवान हैं जिन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में 3 पदक जीते हैं। वह 65 kg  में खेलते हैं। 

5-  P V सिंधू 

PV Sindhu

पीवी सिंधू के लिए यह साल शानदार रहा। उन्होंने इस साल वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता। ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय शटलर बनी। इसके अलावा सिन्धू दूसरी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी हैं जिन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में 5 मेडल जीते हैं। 

इसके अलावा 24 वर्षीय सिंधू इस साल इंडोनेशिया ओपन में रनर अप रही थी। 

6- Sathiyan Gnanasekaran 

Sathiyan Gnanasekaran

टेबल टेनिस खिलाड़ी Sathiyan Gnanasekaran के लिए 2019 का साल शानदार रहा। इस साल उन्होने कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैंपियनशिप में रजत पदक जीता। इसके अलावा उन्होंने कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैंपियनशिप के मिक्स्ड डबल्स में गोल्ड मेडल जीता। 

यह भी पढ़ें: परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए किया था प्रतिबंधित दवाओं का सेवन, NADA ने महिला वेटलिफ्टर सीमा को 4 साल के लिए किया निलंबित
 

25 वर्षीय Gnanasekaran ने अपने प्रदर्शन से इस साल टेबल टेनिस टीम इंडिया को विश्व रैंकिंग में 8वें स्थान पर पहुंचाया। यह भारतीय टेबल टेनिस टीम की सर्वाधिक रैंकिंग है। इसके अलावा Gnanasekaran पहले भारतीय हैं ITTF वर्ल्ड रैंकिंग के टॉप 25 में जगह बनायीं है। इस साल उनकी रैंकिंग 24वीं थी। 

7- Lovlina Borgohain 

Lovlina Borgohain 

69 kg वर्ग में खेलने वाली महिला बॉक्सर Lovlina Borgohain के लिए यह साल काफी अच्छा रहा। उन्होंने इस साल महिला वर्ल्ड चैंपियनशिप में और Strandja Memorial टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीता। 

इसके अलावा 22 वर्षीय Magomed salam umakhanov memorial टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता। इंडिया ओपन इंटरनेशनल टूर्नामेंट में उन्होंने रजत पदक भी जीता। 

8- चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रन्किरेड्डी 

chirag shetty and satwiksairaj rankireddy

बैडमिंटन की पुरुष जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रन्किरेड्डी ने इस साल थाईलैंड ओपन और ब्राज़ील इंटरनेशनल टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता। इसके अलावा इस जोड़ी ने फ्रेंच ओपन में रनर अप रही है। 

यह पहली भारतीय बैडमिंटन जोड़ी है जिसने पुरषों की BWF टॉप 10 रैंकिंग में जगह बनायीं है। इस जोड़ी की इस साल सबसे बढ़िया रैंकिंग 7th रही है। 


9- संदीप चौधरी 

Sandeep Chaudhary

 पैरा एथलीट भाला फेंक खिलाड़ी संदीप चौधरी ने इस साल वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप और Grosseto Grand Prix में गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने इस साल 66.18 मीटर भाला फेंक कर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। 

23 वर्षीय संदीप को इस साल FICCI ने भारत का पैरा एथलीट ऑफ़ द ईयर घोषित किया है। 

10- अमित पंघाल 

Amit Panghal

52 kg वर्ग में खेलने वाले बॉक्सर अमित पंघाल के लिए यह साल बहुत ही शानदार रहा। इस साल वह वर्ल्ड रैंकिंग में नम्बर 1 पर पहुंचे थे। उन्होंने इस साल वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में रजत पदक जीता। इसके अलावा Strandja मेमोरियल टूर्नामेंट में अमित ने गोल्ड मेडल हासिल किया। 

24 वर्षीय अमित वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फ़ाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष बॉक्सर हैं।