SA vs IND: साउथ अफ्रीका में पहली बार भारतीय ओपनरों ने बनाये ये चौकाने वाले रिकार्ड्स

SA vs IND 2021-22 test  series interesting facts and records in Hindi  

SA vs IND 2021-22 test  series interesting facts and records in Hindi  

 

भारतीय टीम इस समय साउथ अफ्रीका में टेस्ट मैच खेल रही है। पहले टेस्ट मैच में सेंचुरियन में खेले गए पहले मैच में भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है। हालांकि दूसरे दिन का खेल बारिश की वजह से रद्द हो गया। लेकिन पहले टेस्ट मैच के पहले दिन भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और भारतीय ओपनरों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए कप्तान के फैसले को सही ठहराया। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेगुलर टेस्ट ओपनर रोहित शर्मा के चोटिल होने की वजह से इस मैच में मयंक अग्रवाल और केयल राहुल ओपनिंग कर रहे थे। दोनों ने साउथ अफ्रीका में पहले विकेट के लिए शतकीय साझीदारी करते हुए कई रिकॉर्ड बनाये। आइये उन्ही में कुछ रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं। 


पहली बार एशिया के बाहर भारतीय टेस्ट ओपनरों ने पहले मैच में शतकीय साझेदारी निभाई है। 

भारतीय टेस्ट बल्लेबाज एशिया के बाहर फिस्सडी बल्लेबाज माने जाते हैं। अक्सर जब भारतीय बल्लेबाज साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैण्ड और न्यूजीलैंड जाते हैं तो पहले टेस्ट मैच में टीम के शुरूआती के बल्लेबाज अक्सर फेल होते हैं लेकिन साउथ अफ्रीका में इस बार ऐसा नहीं हुआ। 

 

 

जब केयल राहुल और मयंक अग्रवाल ने सेंचुरियन में पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की तो ऐसा पहली बार हुआ जब भारतीय टीम ने एशिया के बाहर किसी विदेशी दौरे पर अपने पहले मैच की पहली पारी में पहले विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी की। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय टीम जब भी एशिया के बाहर विदेशी दौरों पर जाती है तो टीम को खास करके बल्लेबाजों को शुरुआत में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है इसलिए जब टीम बल्लेबाजी करती है तो उसके सलामी बल्लेबाज जल्दी आउट हो जाते हैं। लेकिन इस बार साउथ अफ्रीका में ऐसा नहीं हुआ। के यल राहुल और मयंक अग्रवाल ने शानदारी बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी कर दी। 

केवल दो ओपनर ने साउथ अफ्रीका में शतक लगाये हैं 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक भारत के सिर्फ दो ओपनर ने साउथ अफ्रीका में शतक लगाये हैं। इनमे से एक नाम वसीम जाफर का आता है और दूसरा नाम केयल राहुल का आता है। वसीम जाफर ने सन्न 2007 में साउथ अफ्रीका में यह कारनामा किया था तो वहीं राहुल ने 2021 में यह कारनामा किया है। 


वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (2021-2023) में  भारत के ओपनरों ने लगाये हैं सबसे ज्यादा शतक 

दूसरे वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में केवल अब तक कुल टीमों के ओपनरों द्वारा 6 शतक लगाये हैं। उनमे 4 शतक तो भारतीय ओपनर ने लगाये हैं। ख़ास बात यह है कि भारतीय ओपनरों ने यह 4 शतक महज 26 पारियों में लगाये हैं वहीं अन्य 2 शतक बाकी देशों के जो ओपनरों ने लगाये हैं, वे 2 शतक 88 पारियों में आये हैं। 

यह भी पढ़ें: 

कप्तान के तौर पर 0 पर आउट होने का कोहली से ख़राब सिर्फ इस कप्तान का है रिकॉर्ड

भारत की तरफ से मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (2021-2023) में एक-एक शतक और केयल राहुल ने दो शतक लगाये हैं। वहीं जो दो अन्य शतक लगे हैं वह श्रीलंका के करुनारत्ने और पाकिस्तान के आबिद अली ने लगायें हैं।